Advertisement

आज ही के दिन हुई थी बंबई स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना, जानिए और क्या है खास

Share
Advertisement

नई दिल्ली। आज का दिन कई मायनों में अहम है। कई लोग इस बात को जानते होंगे तो कई इससे अनजान होंगे। लेकिन ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तथ्य बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप इतिहास से रूबरू होंगे। जाहिर सी बात है हम इतिहास के पन्नों से बहुत कुछ सीखते है और ये हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा भी देते है।

Advertisement

इतिहास अपने आप में सिर्फ घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से हम बहुत कुछ सीखते हैं। इसी सिलसिले में आज जानेंगे 09 जुलाई को देश-दुनिया में क्या-क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपनी छाप छोड़ी।

साल के सातवें महीने का नौवां दिन इतिहास के पन्नों में बहुत सी अच्छी और बुरी घटनाओं को समेटे हुए है। इनमें से कुछ किस्से हिंदी सिनेमा से जुड़ें हैं। बता दें कि साल 1925 में आज ही के दिन वसंतकुमार शिवशंकर पादुकोण उर्फ गुरुदत्त का जन्म हुआ था, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में अभिनय और निर्देशन दोनों क्षेत्रों में अपनी एक अलग पहचान बनाई। गुरुदत्त की प्रतिभा का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि टाइमस् पत्रिका ने उनकी फिल्में प्यासा और कागज़ के फूल को दुनिया की सौ बेहतरीन फ़िल्मों में शुमार किया था। यह अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है। उनकी बेहतरीन फिल्मों में इन दो फिल्मों के अलावा चौदहवीं का चांद और साहब बीबी और ग़ुलाम को भी रखा जाता है।

वहीं हिंदी सिनेमा में अपनी अदाकारी से लोगो का दिल जीतने वाले एक्टर संजीव कुमार का जन्म भी नौ जुलाई को ही हुआ था। उन्होंने बॉलीवुड में खुद को अपने दौर के बेस्ट अदाकारों में शामिल कराया और एक अलग पहचान बनाई। उनके डायलॉग्स दर्शकों की जुंबा पर सिर चढ़कर बोले।

यदि और घटनाओं की बात करें तो 9 जुलाई 1875 के दिन बंबई स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना भी की गई थी। इसके अलावा साल 1816 में इसी दिन अर्जेंटिना ने स्पेन से आजादी पाई थी।

कुछ और ऐसी ही घटनाएं है जिसने आज ही के दिन अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज कराया है…

1816- अर्जेंटिना ने स्पेन से स्वतंत्रता हासिल की.

1819- सिलाई मशीन के अविष्कारक एलायस हाउ का जन्म.

1875- बंबई स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना.

1925- भारतीय सिनेमा के सबसे सशक्त अभिनेताओं एवं बेहतरीन निदेशकों में शुमार गुरुदत्त का जन्म.

1938- अपने सशक्त अभिनय से हिंदी सिनेमा को समृद्ध बनाने वाले अभिनेता संजीव कुमार का जन्म.

1951- देश में पहली पंचवर्षीय योजना (1951-56) को प्रकाशित किया गया.

1969- वन्यजीव बोर्ड ने शेर को देश का राष्ट्रीय पशु घोषित किया. 1973 में शेर के स्थान पर बाघ को राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया.

1973- ब्रिटेन के 300 साल पुराने उपनिवेश बहामास में ब्रिटिश साम्राज्य का सूर्य अस्त हुआ.

1982- तमाम सुरक्षा प्रणालियों को गच्चा देकर माइकल फागन नाम का एक शख्स ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ के शयनकक्ष तक पहुंच गया.

1991- दक्षिण अफ्रीका को ओलंपिक खेलों में दोबारा हिस्सा लेने की अनुमति मिली.

2002- ‘आर्गेनाइजेशन आफ़ अफ़्रीकन यूनिटी’ का नाम बदलकर ‘अफ्रीकन यूनियन’ किया गया.

2004- एशियाई विकास बैंक ने आतंकवाद से लड़ने हेतु अपने 42 सदस्य देशों के लिए कोष बनाया.

2011- सूडान एक जनमत संग्रह के बाद अलग देश बन गया, 98.83 फीसदी लोगों ने अलग देश के समर्थन में वोट किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें