Advertisement
विदेश

संयुक्त राष्ट्र ने यूक्रेन के हिस्सों पर रूस के कब्जे की निंदा की, भारत ने अपनाया ये रुख

Share
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने रूस के चार यूक्रेनी क्षेत्रों – डोनेट्स्क, लुहान्स्क, खेरसॉन और ज़ापोरिज्जिया के कथित जनमत संग्रह के नाम कब्जे की निंदा और विरोध करने के लिए फिर से जनरल मीटिंग बुलाई।

Advertisement

193 में से कुल 143 देशों ने पुतिन के कदम को अवैध बताते हुए एक प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, चार ने इसके खिलाफ मतदान किया, जबकि भारत और चीन सहित पांच ने मतदान से परहेज किया।

15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में इसी तरह के एक प्रस्ताव के पिछले महीने रूस द्वारा वीटो होने के बाद महासभा में मतदान हुआ था।

भारत ने कहा कि वह यूक्रेन में संघर्ष के बढ़ने पर चिंतित है, जिसमें नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाना और नागरिकों की मौत शामिल है।

143 देशों ने एक प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया जिसने यूक्रेन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर संप्रभुता, स्वतंत्रता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता की पुष्टि की। यह रूस द्वारा चार यूक्रेनी क्षेत्रों को अपना घोषित करने के बाद आया है।

भारत ने प्रस्ताव में मतदान से परहेज किया और कहा कि दोनों देशों के बीच गतिरोध में अन्य दबाव वाले मुद्दे हैं और उन्हें प्रस्ताव में पर्याप्त रूप से संबोधित नहीं किया गया है।

राजदूत रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र में कहा कि भारत शांति के पक्ष में है और मजबूती से वहीं रहेगा। उन्होंने कहा, “हम उस पक्ष में हैं जो संयुक्त राष्ट्र चार्टर और उसके संस्थापक सिद्धांतों का सम्मान करता है।”

संयुक्त राष्ट्र की कार्रवाई यूक्रेन के शहरों पर रूसी हमलों के बाद बिजली और गर्मी के खत्म होने के बाद हुई है। रुसी हमलों ने एक परमाणु संयंत्र को भी निष्क्रिय बना दिया क्योंकि उसने बुधवार को पांच दिनों में दूसरी बार सारी एक्सटर्नल पॉवर खो दी। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के अनुसार, बिजली बहाल कर दी गई है।

यूक्रेन को अब तक फ्रांस द्वारा रडार और वायु रक्षा प्रणाली, ब्रिटेन द्वारा वायु रक्षा मिसाइल, कनाडा द्वारा तोपखाने के दौर का वादा किया गया है। कीव को जर्मनी से चार आईआरआईएस-टी एसएलएम वायु रक्षा प्रणालियों में से पहला प्राप्त हो चुका है। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि बढ़ी हुई सहायता काउंटर अटैक को मजबूत करेगी और युद्ध के अंत को तेज करेगी।

रूस और क्रीमिया को जोड़ने वाले एक रणनीतिक केर्च ब्रिज पर विस्फोट के जवाब में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेनी शहरों पर मिसाइल हमलों के आदेश के बाद ताजा तनाव शुरू हुआ। बता दें कि पुतिन ने 2014 में क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था। विस्फोट में केर्च स्ट्रेट ब्रिज आंशिक रूप से ढह गया था और रूस ने हमले के लिए यूक्रेन को दोषी ठहराया था।।

एक्सपर्ट्स के अनुसार यूक्रेनी बलों द्वारा जवाबी हमले के बाद सितंबर के बाद से उनकी सेना ने जमीन खो दी है और इस कारण व्लादिमीर पुतिन ने संघर्ष तेज कर दिया है। इसके तहत सैकड़ों हजारों नागरिकों के सैन्य लामबंदी का आदेश दिया गया, कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों के विलय की घोषणा की गई और बार-बार परमाणु हथियारों का उपयोग करने की धमकी दी जा रही है।

Recent Posts

Advertisement

Mahoba: दोस्तों के साथ मिलकर पति ने अपनी ही पत्नी के साथ कर डाली हैवानियत, घिनौनी वारदात से सदमे में है विवाहिता

Mahoba: महोबा में सात जन्मों का बंधन निभाने की कसम खाने वाले कलयुगी पति ने…

May 2, 2024

‘इंडी अलायंस…परिवारवादी पार्टियों का जमावड़ा और भ्रष्टाचारियों को बचाने का टोला है…’, विदिशा में बोले जेपी नड्डा

JP Nadda: मध्य प्रदेश के विदिशा में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए भाजपा…

May 2, 2024

UP: मैनपुरी पहुंची बसपा सुप्रीमो मायावती, कार्यकर्ताओं ने फूल मालाओं से किया जोरदार स्वागत

UP: बसपा सुप्रीमो मायावती आगामी 7 मई को तीसरे चरण में होने वाले चुनाव मतदान…

May 2, 2024

‘26/11 हमले में कसाब और दूसरे आतंकियों को बचाने के लिए कांग्रेस के नेता…’, गुजरात में बोले PM मोदी

PM Modi In Gujarat: गुजरात के जामनगर में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने कहा "जब देश…

May 2, 2024

Sambhal: दर्दनाक सड़क हादसा, रोडवेज बस ने मारी कार को टक्कर, 4 की मौत

Sambhal: यूपी के संभल जिले में गुरूवार को भीषण सड़क हादसा हो गया. दरअसल गुरूवार…

May 2, 2024

Hamirpur: डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने सपा सरकार पर साधा निशाना, बोले- 2017 के पहले गुंडा माफिया दहशत फैलाते थे अब गुंडे माफिया दहशत में हैं

Hamirpur: हमीरपुर लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी पुष्पेंद्र सिंह चंदेल के समर्थन में गुरुवार को…

May 2, 2024

This website uses cookies.