Advertisement
विदेश

रूस ने यूक्रेन पर दोबारा किया मिसाइल अटैक, अमेरिका बनाने लगा न्यूक्लियर बॉम्ब का प्लान

Share
Advertisement

रूस और यूक्रेन के युद्ध को चलते चलते 7 से 8 महीने का समय हो गया है लेकिन दोनों ही तरफ से युद्ध की समाप्ति होती नजर नहीं आ रही है। रूस लगातार यूक्रेन पर हमले कर रहा है सोमवार को भारी बमवर्षा के बाद रूस ने मंगलवार को भी हवाई हमले जारी रखे। मंगलवार को हवाई हमले में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं संयुक्त राष्ट्र मानवधिकार कार्यालय ने इन हमलों को “स्तब्धकारी” बताया और कहा कि युद्ध अपराध के समान हो सकते हैं। समूचे यूक्रेन में मंगलवार यूक्रेन में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन सुबह हवाई हमलों की चेतावनी जारी की गई और कीव और कई अन्य शहरों में कुछ महीनों की शांति के बाद कुछ निवासियों को वापस पनाहगाहों में भेजा गया।

Advertisement

वहीं इन हमलों को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की का कहना है कि अब मुझे इन हमलों से डर नहीं लग रहा है बल्कि गुस्सा आ रहा है। ज़ेलेंस्की का कहना है कि अब हम इसके आदि हो चुकें हैं और अब हम लड़ना जारी रखेंगे। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने मंगलवार को वीडियो लिंक के माध्यम से सात औद्योगिक शक्तियों के समूह (जी-7) को संबोधित किया। जी-7 के नेताओं ने यूक्रेन पर बमबारी की निंदा करते हुए कहा कि उनका देश यूक्रेन के साथ मजबूती से खड़ा है। जी-7 का बयान रूस की उस चेतावनी के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि पश्चिमी देशों की सहायता युद्ध को लंबा खींचेगी और यूक्रेन के लोगों के दर्द को बढ़ाएगी।

वहीं ज़ेलेंस्की ने अपने संबोधन में रूस के ऊर्जा क्षेत्र पर प्रहार करने पर जोर देते हुए उसपर कड़े प्रतिबंध लगाने की मांग की। उन्होंने कहा कि रूस के साथ कोई वार्ता नहीं हो सकती है, क्योंकि उसका कोई भविष्य नहीं है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि सिर्फ एक शख्स शांति को बाधित कर रहा है और वह मॉस्को में है। रूस ने मंगलवार को बिजली संयंत्रों और असैन्य इलाकों पर बमबारी की। उसने सोमवार को भी ऐसा ही किया था।

यूक्रेन की 300 से ज्यादा शहरों में बिजली गुल हो गई

राज्य आपात सेवा ने बताया कि दक्षिणी शहर जापोरिज्जिया में सार्वजनिक स्थानों पर 12 मिसाइलें गिरने के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई और भीषण आग लग गई। एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि मिसाइलें, स्कूल, आवासीय इमारतों और अस्पतालों पर गिरी हैं। पश्चिमी ल्वीव और विन्नीत्सया क्षेत्रों में बिजली संयंत्रों को निशाना बनाया गया है। इस वजह से देश के 300 से ज्यादा शहरों में बिजली गुल हो गई। अधिकारियों ने बताया कि यूक्रेन के बलों ने रूस की एक मिसाइल को कीव पहुंचने से पहले ही हवा में मार गिराया।

Recent Posts

Advertisement

केजरीवाल ने अपना फर्ज निभाया, अब दिल्ली वाले अपना धर्म निभाने के लिए तैयार- गोपाल राय

Election Campaign of AAP: आम आदमी पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक एवं कैबिनेट मंत्री गोपाल…

May 8, 2024

Haryana: तीन निर्दलीय विधायकों ने छोड़ा बीजेपी का साथ, गिरेगी या बचेगी सरकार?

Haryana Politics: हरियाणा की बीजेपी सरकार अल्पमत में है. दरअसल सरकार से तीन निर्दलीय विधायकों…

May 8, 2024

एस्ट्राजेनेका दुनिया भर से वापस लेगी अपनी कोविड वैक्सीन… ये बताई वजह

covid vaccine: कोविड वैक्सीन निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका ने दुनियाभर से अपनी कोविड वैक्सीन वापस लेने…

May 8, 2024

Gaya: आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत, कई जख्मी

Two Death in Gaya: गया में तेज आंधी और बारिश होने के बाद कई जगह…

May 8, 2024

BSP: आकाश आनंद पर एक्शन, कुर्बानी से पीछे न हटने की बात…

Action on Akash Anand: बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को पार्टी कॉर्डिनेटर…

May 8, 2024

Lok Sabha Election Third Phase Voting: 11 राज्यों की 93 सीटों पर वोटिंग खत्म, तीसरे चरण में 64 फीसदी हुआ मतदान

Lok Sabha Election Third Phase Voting: देश भर में लोकसभा चुनावों का दौर जारी है।…

May 7, 2024

This website uses cookies.