Advertisement
विदेश

लंदन के बाद, खालिस्तानी समर्थकों ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में तोड़फोड़ की

Share
Advertisement

खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने रविवार को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला किया और तोड़फोड़ की। इस हमले की भारतीय-अमेरिकियों ने भारी प्रतिक्रिया की, जिन्होंने जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की। फाउंडेशन फॉर इंडिया एंड इंडियन डायस्पोरा स्टडीज (FIIDS) ने एक बयान जारी कर लंदन और सैन फ्रांसिस्को दोनों में “पूर्ण कानून और व्यवस्था की विफलता” का नारा दिया, जहां कुछ कट्टरपंथी अलगाववादियों द्वारा भारतीय राजनयिक मिशनों पर हमला किया गया था।

Advertisement

खालिस्तानी हमदर्दों ने अस्थायी सुरक्षा अवरोधों को तोड़ दिया, वाणिज्य दूतावास के अंदर दो तथाकथित खालिस्तानी झंडे लगा दिए, और अपने हाथों में लगी छड़ों से दरवाजे और खिड़कियों को मारना शुरू कर दिया, जिससे काफी नुकसान हुआ। वाणिज्य दूतावास के दो कर्मियों ने बाद में झंडे हटा दिए। सैन फ्रांसिस्को पुलिस ने इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

समुदाय के नेता अजय भुटोरिया ने सैन फ्रांसिस्को में भारत के वाणिज्य दूतावास भवन पर खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा किए गए हमले की कड़ी निंदा की। उन्होंने स्थानीय अधिकारियों से अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने और उन्हें न्याय दिलाने की मांग की। भूटोरिया ने समुदाय के सदस्यों से एकजुट होने और शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने का भी आग्रह किया।

FIIDS ने कहा कि यह देखना निराशाजनक था कि यूके और यूएस राजनयिक मिशनों की रक्षा के लिए वियना कन्वेंशन के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में विफल रहे। संगठन ने गृहभूमि सुरक्षा विभाग (डीएचएस), एफबीआई और सीआईए जैसे कानून और व्यवस्था संस्थानों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि आतंकवाद को संयुक्त राज्य अमेरिका में जगह या समर्थन नहीं मिल रहा है।

FIIDS के अनुसार, पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी, ISI, झूठे प्रचार के साथ सिख कट्टरपंथ को भड़काने और वित्त पोषण करने के पीछे है। संगठन ने चरमपंथ के खिलाफ उठने के लिए सिख-बहुसंख्यक सहित भारतीय-अमेरिकियों का आह्वान किया।

भूटोरिया ने हिंसक कृत्यों की निंदा की। उन्होंने लोगों से एक ऐसी दुनिया के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया जहां सभी समुदाय शांति और आपसी सम्मान के साथ रह सकें। उन्होंने किसी भी चुनौती से निपटने के लिए एकता और साथ मिलकर काम करने के महत्व पर जोर दिया।

इससे पहले रविवार को पंजाब में खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह की भारी तलाश के बाद लंदन में उनके समर्थकों ने भारतीय उच्चायोग भवन में हंगामा किया। खालिस्तान के समर्थकों ने अमृतपाल सिंह-थीम वाले झंडे और पोस्टर लहराते हुए यूनाइटेड किंगडम में भारतीय उच्चायोग के सामने एक प्रदर्शन किया। उन्होंने कथित तौर पर उच्चायोग में भारतीय झंडा भी उतारा।

ये भी पढ़ें: Uttarakhand: ‘नारी शक्ति उत्सव’ के रूप में मनेगी नवरात्रि, सीएम धामी ने दिए निर्देश

Recent Posts

Advertisement

HP Board 10th Result: हिमाचल प्रदेश बोर्ड की 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित, 74.61% परीक्षार्थी…

May 7, 2024

Delhi Liquor Policy Case: क्या CM केजरीवाल को मिलेगी राहत, या खारिज होगी गिरफ्तारी की याचिका? सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

Delhi Liquor Policy Case: नई आबकारी नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की…

May 7, 2024

Live Voting Update: तीसरे चरण में 11 राज्यों की 93 लोकसभा सीटों पर मतदान

Live Voting Update: देश भर में लोकसभा चुनावों का दौर जारी है. इसी क्रम में…

May 7, 2024

एलजी साहब भाजपा के एजेंट कि तरह काम कर रहे हैं और ये सीएम केजरीवाल के खिलाफ बड़ी साजिश है- सौरभ भारद्वाज

New Delhi: आम आदमी पार्टी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर फंडिंग से जुड़े घिसे-पिटे आरोप…

May 6, 2024

Lok Sabha Election: आजमगढ़ से सपा उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव समेत 12 ने दाखिल किया नामांकन

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार (6 अप्रैल) को नामांकन की प्रक्रिया समाप्त…

May 6, 2024

This website uses cookies.