Advertisement
बड़ी ख़बर

नौकरी के बदले जमीन मामले में पूछताछ के लिए तेजस्वी यादव सीबीआई के सामने पेश हुए

Share
Advertisement

नई दिल्ली: बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पिछली तीन तारीखों को छोड़ने के बाद कथित जमीन के बदले नौकरी घोटाले के सिलसिले में पूछताछ के लिए आज दिल्ली में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के सामने पेश हुए।

Advertisement

लगभग 10:30 बजे सीबीआई मुख्यालय पहुंचने पर, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता को आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद जांच दल में ले जाया गया।

सीबीआई ने पिछले हफ्ते दिल्ली उच्च न्यायालय को आश्वासन दिया था कि वह इस महीने यादव को गिरफ्तार नहीं करेगी।

राजद नेता के वकील, मनिंदर सिंह के अनुसार, श्री यादव ने संघीय एजेंसी को अवगत कराया था कि उन्हें इसके अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी क्योंकि बिहार विधानसभा सत्र 5 अप्रैल को समाप्त होने वाला है।

सिंह ने अदालत को यह भी बताया था कि श्री यादव 25 मार्च को सुबह 10:30 बजे दिल्ली में सीबीआई मुख्यालय में जांच अधिकारी के सामने पेश होंगे।

सीबीआई के वकील डीपी सिंह ने अदालत से कहा था कि विधानसभा शनिवार को नहीं बुलाई जाती है और यादव अपनी सुविधा के अनुसार मार्च में किसी भी शनिवार को एजेंसी के सामने पेश हो सकते हैं। राजद नेता ने अपने खिलाफ जारी 28 फरवरी, 4 मार्च और 11 मार्च को जारी समन को रद्द करने की मांग की थी।

15 मार्च को, सीबीआई की एक विशेष अदालत ने श्री यादव के पिता लालू प्रसाद, मां राबड़ी देवी – बिहार के दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों – बहन मीसा भारती और अन्य को नौकरी के लिए “घोटाला” मामले में जमानत दे दी।

यादव परिवार और अन्य के खिलाफ सीबीआई की जांच उन दस्तावेजों और साक्ष्यों की चल रही जांच का हिस्सा है जो पहली चार्जशीट दाखिल होने के बाद सामने आए थे और साथ ही अभियुक्तों की कथित भूमिकाएं भी थीं जो प्रारंभिक रिपोर्ट दायर होने तक पूरी नहीं की जा सकी थीं। , अधिकारियों के अनुसार।

अधिकारियों ने यह भी कहा कि एजेंसी की जारी जांच के दौरान मिले ताजा इनपुट के आधार पर “आगे की जांच” के तहत आरोपियों से नए सिरे से पूछताछ की जा रही है।

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि 2004 से 2009 तक यूपीए सरकार में रेल मंत्री के रूप में लालू प्रसाद के कार्यकाल के दौरान बिना किसी विज्ञापन या सार्वजनिक सूचना के नियमों और प्रक्रियाओं का उल्लंघन करते हुए पसंदीदा उम्मीदवारों को रेलवे में नियुक्त किया गया था. एजेंसी ने दावा किया है कि मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में स्थित विभिन्न जोनल रेलवे में पटना से सब्स्टीट्यूट नियुक्त किए गए थे।

इसके एवज में, उम्मीदवारों ने या तो सीधे या अपने परिवार के करीबी सदस्यों के माध्यम से, कथित रूप से प्रसाद के परिवार के सदस्यों को अत्यधिक रियायती दरों पर जमीन बेच दी।

ये भी पढ़ें: Congress के साथ विपक्षी नेता, राहुल की सदस्यता खत्म होने पर क्या बोले अखिलेश-केजरीवाल

Recent Posts

Advertisement

Jharkhand: थक न जाए मशीन!, ईडी के छापे में बरामद हुए इतने नोट कि लगा गड्डियों का ढेर

ED action in Ranchi: प्रवर्तन निदेशालय रांची में कई ठिकानों पर छापेमारी कर रहा है।…

May 6, 2024

अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर गाड़ियों में तोड़फोड़, कांग्रेस ने बीजेपी पर लगाया आरोप

Vandalism in Vehicles: यूपी के अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर गाड़ियों में तोड़फोड़ का…

May 6, 2024

ये लोग कुछ भी कर लें, आपके CM शेर हैं और अपनी माताओं-बहनों को हजार रुपए महीना देकर ही दम लेंगे- सुनीता केजरीवाल

AAP: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की धर्मपत्नी…

May 5, 2024

Ayodhya: PM मोदी ने किए रामलला के दर्शन-पूजन, रोड शो में उमड़ा जनसमूह

Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार( 5 मई )को अयोध्या पहुंचे. जहां पर पीएम मोदी…

May 5, 2024

Rajasthan: NEET एग्जाम से एक दिन पहले फंदे पर लटकता मिला छात्र का शव, 2 वर्ष से कर रहा था तैयारी

Rajasthan: राजस्थान के भरतपुर जिले के मथुरा गेट थाना क्षेत्र के बृज नगर में शनिवार…

May 5, 2024

“तुष्टीकरण की राजनीति अब समाजवादी पार्टी, कांग्रेस के शहजादों के लिए अस्तित्व की मजबूरी बन गई है, सीतापुर में विपक्ष पर बरसे PM मोदी

Sitapur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सीतापुर के धौरहरा में जनसभा को संबोधित किया.…

May 5, 2024

This website uses cookies.