Advertisement
बड़ी ख़बर

स्वतंत्रता दिवस 2022 : अगर लोगों को सुविधाएं दी जाएं तो भारत दुनिया का नंबर 1 देश बन सकता है- दिल्ली सीएम

Share
Advertisement

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन में कहा कि निशुल्क शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्तखोरी नहीं हैं और अगर लोगों को ये सुविधाएं दी जाएं तो भारत दुनिया का नंबर 1 देश बन सकता है।

Advertisement

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर छत्रसाल स्टेडियम में ध्वजारोहण के बाद सीएम केजरीवाल ने कहा कि लोगों को अच्छा इलाज देना फ्री की रेवड़ी नहीं है. लोगों को इलाज के लिए जेवर और जमीन बेचने पड़ते हैं. हमें प्रण लेना होगा कि 130 करोड़ में से कोई बीमार हो तो सब मिलकर उसका इलाज कराएंगे. सभी अमीर देशों में लोगों का इलाज फ्री है, हमें इंश्योरेंस की ज़रूरत नहीं, अस्पताल की ज़रूरत है।

उन्होंने कहा, ‘शिक्षा को फ्री बी मत कहिये. मां-बाप अपने बच्चे को फ्री बी नहीं देते. ये हमारे बच्चे हैं, पैसे की कमी है तो एक वक़्त की रोटी कम खा लेंगे लेकिन बच्चों को फ्री और अच्छी शिक्षा देंगे. 39 देश फ्री शिक्षा देते हैं. सिर्फ शिक्षा से एक पीढ़ी में भारत अमीर देश हो जाएगा।

इस तथ्य पर दुख व्यक्त करते हुए कि भारत के बाद स्वतंत्रता हासिल करने वाले कई देश उससे आगे निकल गए हैं उन्होंने एक बार फिर इस बात पर जोर दिया कि बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल एक समृद्ध देश बनने की कुंजी है. केजरीवाल ने कहा, ‘तिरंगा तभी ऊंची उड़ान भरेगा, जब हर भारतीय को बेहतर शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी. सभी को देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ की शुभकामनाएं. देश खुशी एवं उत्साह से भरा है. आबोहवा में देशभक्ति और जुनून की लहर है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘आने वाला कल भारत का है और देश के 130 करोड़ लोगों को एक साथ आने तथा भारत को दुनिया का नंबर एक देश बनाने का संकल्प करने की जरूरत है. उन्होंने कहा, ‘हमने एकसाथ आकर ब्रिटिश शासन को देश से निकाला था. आज, अगर हम साथ आएं तो भारत को दुनिया का नंबर एक देश बना सकते हैं।

स्वतंत्रता सेनानियों और देश के विकास एवं प्रगति के लिए संघर्ष करने वालों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा कि यह विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति का जश्न मनाने का समय है. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हालांकि हमें चुनौतियों और भविष्य के बारे में सोचने की जरूरत है. कई लोग पूछ रहे हैं कि 75 वर्षों में कई देश हमसे आगे कैसे निकल गए. भारत के 15 साल बाद आजाद होने वाला सिंगापुर और दूसरे विश्व युद्ध में तबाह हुआ जापान हमसे आगे निकल गया. हम किसी से कम नहीं हैं. भारतीय दुनिया में सबसे बुद्धिमान, मेहनती लोग हैं लेकिन फिर भी हम पिछड़ गए हैं।

Recent Posts

Advertisement

Lucknow: ईवीएम पर सवाल उठाने वाले वही लोग हैं जो कभी बैलेट लूटा करते थे, विपक्ष पर बरसे CM योगी

Lucknow: सीएम योगी शनिवार को अपने सरकारी आवास पर मीडिया से बातचीत कर रहे थे।…

April 27, 2024

Noida Fire: सेक्टर 62 में निर्माणाधीन भवन के टॉप फ्लोर पर लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां

Noida Fire: यूपी के नोएडा में एक निर्माणाधीन इमारत में आग लगने से हड़कंप मच…

April 27, 2024

देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा…जे.पी. नड्डा बोले- सही मायने में किसी ने काम किया है, तो…

Lok Sabha Election 2024: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा की उपस्थिति में सैकड़ों लोग…

April 27, 2024

UP: पूर्व सांसद धनंजय सिंह को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, जमानत मंजूर

UP: इलाहाबाद हाई कोर्ट ने जौनपुर के पूर्व सांसद धनंजय सिंह की जमानत मंजूर कर…

April 27, 2024

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जोर शोर से जुटा प्रशासन, जागरूकता वाहनों को किया रवाना

Lok Sabha Election 2024: चित्रकूट जनपद में लोकसभा चुनाव को लेकर आगामी 20 मई को…

April 27, 2024

This website uses cookies.