Advertisement
बड़ी ख़बर

Delhi Excise Policy Case: ED ने अदालत से कहा, मनीष सिसोदिया सहयोग नहीं कर रहे, 10 दिन की हिरासत मांगी

Share
Advertisement

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट आप नेता के असहयोग का हवाला देते हुए अब रद्द की जा चुकी दिल्ली शराब नीति में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की 10 दिन की रिमांड की मांग वाली ईडी की याचिका पर सुनवाई कर रही है. अदालत सीबीआई में दर्ज मामले में सिसोदिया की जमानत याचिका पर भी आज सुनवाई करेगी.

Advertisement

कोर्ट में ईडी की दलील है कि 12 फीसदी का प्रॉफिट मार्जिन दिया गया, जो एक्सपर्ट कमेटी की राय से अलग था. जज पूछते हैं कि कितना होना चाहिए था, इस पर ईडी के वकील कहते हैं ‘6 प्रतिशत’।

ईडी का कहना है, ”हमारे पास सामग्री है कि यह गिरफ्तार आरोपी (सिसोदिया) के इशारे पर किया गया. शराब की बिक्री के लिए लाइसेंस देने के लिए तय की गई व्यवस्था का भी उल्लंघन किया गया. कार्टेल बनाए गए. कुछ चुनिंदा लोगों को इसका फायदा मिला.”

एजेंसी ने दावा किया कि सिसोदिया से जुड़े सीए ने भी कुछ बातों का खुलासा किया है। ईडी ने आरोप लगाया कि आप विधायक जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं, एक तर्क जिसके आधार पर सीबीआई ने पहले सिसोदिया की हिरासत मांगी थी।

कोर्ट ने ईडी के वकील से पूछा कि एजेंसी कैसे कह सकती है कि जीओएम द्वारा 12 प्रतिशत मार्जिन की सिफारिश की गई थी जिस पर एड ने कहा कि पूर्व आबकारी आयुक्त और कुछ अन्य लोगों ने ऐसा कहा है।

इस बात की पुष्टि सचिव के बयान से भी हो चुकी है. इस सिफारिश का ड्राफ्ट आरोपी ने सी अरविंद को दिया था..अरविंद ने बताया है कि मार्च 2021 में सिसोदिया ने उन्हें सीएम हाउस बुलाया और ये 30- पेज ड्राफ्ट, “ईडी के वकील ने कहा। एजेंसी ने तर्क दिया कि लॉटरी निकालने के बजाय सीधे आवेदकों को थोक लाइसेंस देने की बात कही गई थी।

सिसोदिया को सीबीआई ने 26 फरवरी को गिरफ्तार किया था और उन्हें पांच दिनों के लिए एजेंसी की रिमांड पर भेज दिया गया था। एजेंसी द्वारा मामले में महत्वपूर्ण गवाहों के साथ सिसोदिया का सामना करने के लिए और समय मांगे जाने के बाद उन्हें फिर से सीबीआई की हिरासत में भेज दिया गया। उसके बाद उसे प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अब वापस ली गई आबकारी नीति के संबंध में दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था।

सिसोदिया को 20 मार्च तक न्यायिक हिरासत में रखा जा रहा है।

इससे पहले, अदालत ने कहा कि वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की याचिका पर विचार करेगी, जिसमें मनीष सिसोदिया को हिरासत में लेने के मामले में आज दोपहर 2 बजे मनीष सिसोदिया के सामने पेश होने के बाद पूछताछ की जाएगी। ईडी ने सिसोदिया की 10 दिन की हिरासत मांगी है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को सिसोदिया की तुलना भगवान विष्णु के भक्त प्रह्लाद से की और ट्वीट किया, ‘हिरण्यकश्यप ने खुद को भगवान माना था। उसने प्रह्लाद को भगवान के रास्ते से रोकने के लिए कई प्रयास किए, अत्याचार किए। आज भी कुछ लोग खुद को भगवान मानते हैं। भगवान। देश और बच्चों की सेवा करने वाले प्रह्लाद को जेल में डाल दिया गया। लेकिन प्रह्लाद को न तब रोक सके और न अब रोक पाएंगे।”

ईडी ने दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री से दो दिनों तक पूछताछ के बाद नई शराब नीति को विकसित करने के दौरान कथित मनी लॉन्ड्रिंग के बारे में पूछताछ की, जिसे दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को इस पर गौर करने का निर्देश देने के बाद रद्द कर दिया गया था।

ईडी की गिरफ्तारी ने सिसोदिया के लिए मामले को उलझा दिया है, जो सीबीआई अदालत से जमानत मांग रहे हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ईडी ऑपरेशन का उद्देश्य उनकी पार्टी के सदस्य सिसोदिया को “किसी भी कीमत पर” अंदर रखना है। मनीष को सबसे पहले सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। “सीबीआई को कोई सबूत नहीं मिला, छापे में कोई पैसा नहीं मिला। कल जमानत पर सुनवाई है। मनीष कल रिहा हो जाता। इसलिए आज ईडी ने उसे गिरफ्तार कर लिया। उनका एक ही मकसद है – मनीष को हर कीमत पर अंदर रखना।” हर दिन नए फर्जी मामले बनाकर। जनता देख रही है। जनता जवाब देगी, ”केजरीवाल ने ट्वीट किया।

ये भी पढ़ें: विपक्ष दिल्ली में BRS नेता के कविता की 1 दिवसीय भूख हड़ताल में शामिल

Recent Posts

Advertisement

Live Voting Update: तीसरे चरण में 11 राज्यों की 93 लोकसभा सीटों पर मतदान

Live Voting Update: देश भर में लोकसभा चुनावों का दौर जारी है. इसी क्रम में…

May 7, 2024

एलजी साहब भाजपा के एजेंट कि तरह काम कर रहे हैं और ये सीएम केजरीवाल के खिलाफ बड़ी साजिश है- सौरभ भारद्वाज

New Delhi: आम आदमी पार्टी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर फंडिंग से जुड़े घिसे-पिटे आरोप…

May 6, 2024

Lok Sabha Election: आजमगढ़ से सपा उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव समेत 12 ने दाखिल किया नामांकन

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार (6 अप्रैल) को नामांकन की प्रक्रिया समाप्त…

May 6, 2024

Jalandhar: भीषण सड़क हादसा, दो कारों के बीच जोरदार टक्कर, 4 की दर्दनाक मौत

Jalandhar: जालंधर-पठानकोट रोड पर रायपुर रसूलपुर गांव के पास एक भीषण सड़क हो गया. हादसे…

May 6, 2024

Lok Sabha Election 2024: BSP ने जारी की उम्मीदवारों की 13वीं सूची, जौनपुर से श्याम सिंह यादव पर लगाया दांव

Lok Sabha Election 2024: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने सोमवार(6 मई) को लोकसभा चुनाव के…

May 6, 2024

Sant Kabir Nagar: जमीनी विवाद में युवक को मारी गोली, दो बाइक को किया आग के हवाले

Sant Kabir Nagar: संत कबीर नगर जिले में जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षों में…

May 6, 2024

This website uses cookies.