Advertisement
टेक

कैसे साइबर अपराधी ChatGPT का शोषण करते हैं: cloudSEK की रिपोर्ट

Share
Advertisement

CloudSEK के अनुसार, धोखेबाज Facebook खातों को चुराकर Facebook विज्ञापनों के माध्यम से मैलवेयर का प्रसार करने के लिए ChatGPT की लोकप्रियता का उपयोग कर रहे हैं। CloudSEK की जांच में 500,000 से अधिक फॉलोअर्स वाले 13 फेसबुक पेज सामने आए, जिनमें से कुछ को इस साल फरवरी की शुरुआत में चुरा लिया गया था और अब फेसबुक विज्ञापनों के माध्यम से मैलवेयर फैलाने के लिए इसका फायदा उठाया जा रहा है।

Advertisement

CloudSEK के साइबर इंटेलिजेंस विशेषज्ञ बबलू कुमार ने कहा, “साइबर अपराधी चैटजीपीटी की लोकप्रियता का लाभ उठा रहे हैं, फेसबुक विज्ञापनों के माध्यम से मैलवेयर वितरित करने के लिए वैध फेसबुक खातों से समझौता करके फेसबुक के विशाल उपयोगकर्ता आधार का फायदा उठा रहे हैं।” हमारी जांच में 500k से अधिक फॉलोअर्स वाले 13 समझौता पृष्ठों का पता चला, जिनमें से कुछ को हाल ही में फरवरी 2023 तक हाईजैक कर लिया गया था। हम उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क पर इस तरह की धोखाधड़ी गतिविधि से सावधान रहने की चेतावनी देते हैं।

CloudSEK ने OpenAI.com की नकल करने वाली कम से कम 25 वेबसाइटों का भी पता लगाया है, जो दुर्भावनापूर्ण साइटें हैं जो आगंतुकों को उनकी सुरक्षा और गोपनीयता को खतरे में डालने वाले विनाशकारी सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए लुभाती हैं।

मैलवेयर में न केवल उपयोगकर्ता के डिवाइस से व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी (पीआईआई), सिस्टम की जानकारी और क्रेडिट कार्ड के विवरण जैसे संवेदनशील डेटा को चुराने की क्षमता होती है, बल्कि इसमें रिमूवेबल मीडिया के माध्यम से सिस्टम को दोहराने और फैलाने की क्षमता भी होती है। विशेषाधिकारों को बढ़ाने और सिस्टम पर लगातार बने रहने की क्षमता के कारण यह एक गंभीर चिंता का विषय है।

जबकि, बेस्टकॉलेज की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, कॉलेज के आधे से अधिक छात्रों का मानना ​​है कि असाइनमेंट या परीक्षा को पूरा करने के लिए एआई टूल्स का उपयोग करना धोखाधड़ी या साहित्यिक चोरी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जिसने 1,000 स्नातक और स्नातक छात्रों का सर्वेक्षण किया, 43 प्रतिशत छात्रों ने व्यक्तिगत परियोजनाओं, जिज्ञासा या मनोरंजन के लिए एआई उपकरण का इस्तेमाल किया। एआई प्रौद्योगिकियों की खोज करने वाले नब्बे प्रतिशत व्यक्तियों ने इन्हीं कारणों से ऐसा किया। हालाँकि, जबकि 57% छात्रों ने कहा कि उनका गृहकार्य या परीक्षाओं को पूरा करने के लिए AI उपकरणों का उपयोग करने का इरादा नहीं है, 32% ने ऐसा करने की बात स्वीकार की।

ये भी पढ़ें: Realme C55 ओपन सेल: जानें कीमत, स्पेसिफिकेशन और ऑफर्स!

Recent Posts

Advertisement

UP: फिरोजाबाद में दर्दनाक सड़क हादसा, अधिशासी अधिकारी समेत 2 की मौत

UP: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले की मक्खनपुर नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी की कार…

May 11, 2024

Delhi: “तानाशाही के खिलाफ हमें लड़ना है”, महरौली में रोड शो के दौरान बोले CM केजरीवाल

Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को…

May 11, 2024

PM मोदी के नेतृत्व में गांव मजबूत, दलितों को सम्मान और युवाओं की आकांक्षाओं को पंख लगे- जेपी नड्डा

JP Nadda: आंध्र प्रदेश के कुरनूल में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा,…

May 11, 2024

Arvind Kejriwal: CM केजरीवाल ने दिल्ली के महरौली में किया रोड शो, पंजाब के CM भगवंत मान भी रहे मौजूद

Arvind Kejriwal: सर्वोच्च न्यायालय से जमानत मिलने और जेल से रिहा होने के बाद आम…

May 11, 2024

ये चुनाव देश बनाने का चुनाव है, ये चुनाव चोर-लुटेरों से देश को बचाने का चुनाव है, झारखंड में गरजे PM मोदी

Jharkhand: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को झारखंड के चतरा में जनसभा को संबोदधित करते…

May 11, 2024

This website uses cookies.