Advertisement

Uttarakhand: उत्तराखंड को मिली वंदे भारत ट्रेन की सौगात, पीएम नरेंद्र मोदी ने किया शुभारंभ

Share
Advertisement

उत्तराखंडवासी भी अब देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत की यात्रा का लुत्फ ले सकेंगे। देवभूमि को देहरादून से दिल्ली के आनंद विहार के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेन को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर राज्यपाल रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, सीएम पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव देहरादून स्टेशन पर मौजूद रहे।

Advertisement

देहरादून से दिल्ली के आनंद विहार स्टशन के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के शुभारंभ को लेकर देहरादून रेलवे स्टेशन पर उत्सव का वातावरण रहा। राज्यपाल रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, सीएम पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इस मौके पर देहरादून रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में शामिल हुए। इस ऐतिहासिक क्षण का साक्षी बनने के लिए बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए समारोह में शामिल हुए और उन्होंने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया। प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड में रेल लाईनों के शत प्रतिशत विद्युतीकरण का काम पूरा होने का भी शुभारंभ किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि इससे दिल्ली से देहरादून के बीच रेल यात्रा की रफ्तार तो बढ़ेगी ही। साथ ही इस अत्याधुनिक ट्रेन की सुविधाएं लोगों की यात्रा को और आनंददायक बनाएगी।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य में रेलवे के विकास के लिए रेल बजट में भी इस बार 5 हजार करोड़ रू. का प्रावधान किया गया है। जबकि दस साल पहले यूपीए के शासनकाल में केवल 187 करोड़ रूपए ही रेलवे के लिए उत्तराखंड को मिलते थे। इस मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पीएम मोदी का आभार जताते हुए कहा कि वंदे भारत ट्रेन नए युग की रेल सेवा और प्रगतिशील भारत का साक्षात प्रमाण है। और अब उत्तराखंड को भी इस प्रगति का साझीधार होने का मौका मिला है जिससे सभी प्रदेशवासी गौरव का अनुभव कर रहे हैं।

देहरादून से आनंद विहार के बीच की दूरी वंदे भारत ट्रेन से केवल 4 घंटे 45 मिनट में पूरी की जा सकेगी। जबकि अभी तक ट्रेनों से दिल्ली से देहरादून के बीच का सफर पूरा करने में 6 से 9 घंटे तक का समय लग जाता था। वंदे भारत ट्रेन रेलवे के साथ ही आधुनिक भारत की प्रगति का प्रतीक है, और आधुनिकता के इस प्रतीक का अब देवभूमि के साथ भी, नाता जुड़ गया है।

ये भी पढ़ें:Uttarakhand: देहरादून से आनंद विहार के बीच चलेगी ‘वंदे भारत’ ट्रेन, 25 मई को पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें