Advertisement

Uttarakhand: 22 अप्रैल से शुरू होगी चारधाम यात्रा, द्वितीय-तृतीय केदार के कपाट खुलने की तिथि की हुई घोषणा

Share
Advertisement

Uttarakhand: उत्तराखंड में 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है। 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोले जाएंगे। वहीं 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम और 27 अप्रैल को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। इसी कड़ी में आज बैसाखी के पावन पर्व पर द्वितीय केदार और तृतीय केदार के कपाट खुलने की तिथी की भी घोषणा कर दी गई है।

Advertisement

द्वितीय-तृतीय केदार के खुलेंगे कपाट Uttarakhand

22 अप्रैल से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग की ओर से 21 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया था। इसी बीच अब द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर और तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ के कपाट खोलने की तिथि की घोषणा कर दी गई है। 22 मई को द्वितीय केदार मद्महेश्वर और 26 अप्रैल को तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ के कपाट खोले जाएंगे।

पंचांग गणना से निश्चित की गई तिथि Chardham Yatra

शुक्रवार को बैसाखी पर्व के अवसर पर द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर और तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ के कपाट खोलने की तिथि घोषित की गई। ओंकारेश्वर मंदिर में पंचांग गणना से निश्चित कर कपाट खोलने की तिथी तय की गई है।

बता दें साल 2023 की चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू हो रही है। 22 तारीख को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम के कपाट विधिवत पूजा अर्चना के साथ खोले जाएंगे। फिर 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम और 27 अप्रैल को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे।

ये भी पढ़ेंUP Government: अपराधियों के खिलाफ योगी सरकार, आतंकी वलीउल्लाह को हुई उम्रकैद की सजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें