Advertisement
Uttarakhand

Uttarakhand: कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने की बैठक, दिए निर्देश

Share
Advertisement

प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ मिलेट्स मेले के संबंध में बैठक की। बैठक के दौरान मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को मिलेट्स का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। मंत्री ने अधिकारियों को मिलेट्स मेले के आयोजन की रूपरेखा तैयार कर सुनियोजित ढंग से कार्य करने के भी निर्देश दिए। मंत्री ने कहा मई माह के अंत और जून माह के प्रथम सप्ताह में होने वाले मिलेट्स मेले की रूपरेखा तैयार किया जाए।

Advertisement

उन्होंने देहरादून और हल्द्वानी में होने जा रहे मिलेट्स मेले के सफल आयोजन को लेकर अभी से तैयारियां समय पर की जाए। मंत्री गणेश जोशी ने बैठक में अधिकारियों को कहा मोटे अनाज का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए। मई और जून माह में देहरादून और हल्द्वानी में आयोजित होने वाले मिलेट्स मेले में देहरादून में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सहित विभिन्न राज्यों के कृषि मंत्रियों के साथ साथ कृषि वैज्ञानिक, विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, उद्योगपति, किसान सहित कई लोग प्रतिभाग करेंगे। मिलेट्स मेले में अलग अलग राज्यों के मिलेट उत्पादक राज्य के स्टॉल लगाए जाएंगे।

मिलेट्स मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ टेक्निकल सेशन भी आयोजित होंगे।  मंत्री ने बैठक में अधिकारियों को मिलेट्स मेले के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए मिलेट्स मेले रथ यात्रा की रूपरेखा भी तैयार करने के निर्देश दिए। मंत्री ने अधिकारियों के मिलेट्स मेले के भव्य आयोजन को लेकर अधिकारियों को सुनियोजित ढंग से कार्य करने के भी निर्देश दिए। मंत्री कहा कि केन्द्रीय बजट में किसानों को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण प्रावधान हुए हैं। मंत्री गणेश जोशी ने कहा  राज्य में अधिकांश किसान मोटा अनाज पैदा करते हैं। मोटे अनाज के प्रोत्साहन हेतु केन्द्रीय बजट में “श्री अन्न” का उल्लेख है।

प्रदेश में  हम इसे अपने अन्नदाता किसान भाई-बहनों के लिए सम्भावनाओं के नये द्वार के रूप में देख रहे है। निःसंदेह, इस कदम से प्रदेश की पारम्परिक उपज के बाजार को विस्तार मिलेगा और हमारे किसान समृद्ध हो सकेंगे मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि हमारी सरकार द्वारा स्टेट मिलेट मिशन का संचालन किया जा रहा है। हम इस बजट के माध्यम से श्री अन्न के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से एक अनुकूल परिवेश का निर्माण कर रहे हैं।

विशेष रूप से स्टेट मिलेट मिशन मद में रू. पन्द्रह करोड़ (रू. 15.00 करोड़) का प्रावधान किया गया है। साथ ही स्थानीय फसलों को प्रोत्साहन कार्यक्रम के अन्तर्गत रू. बीस करोड़ (रू. 20.00 करोड़) का प्रावधान किया गया है। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आनंदवर्धन, सचिव कृषि बीवीआरसी पुरुषोत्तम,  निदेशक गौरीशंकर, अपर निदेशक केसी पाठक, संयुक्त निदेशक दिनेश कुमार सहित कई अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – अशोक कुमार

ये भी पढ़ें:Uttarakhand: दुग्ध और डेयरी विकास विभाग में मचा हड़कंप, यहां पढ़ें पूरी खबर

Recent Posts

Advertisement

Gaya: ‘साहब!… दिल का इलाज कराने ले गए थे, हाथ तोड़ दिया’

Gaya News: बिहार के गया शहर में एक पीड़ित परिवार ने थाने में आवेदन दिया…

May 2, 2024

Bihar: अचानक विस्फोट से दहला इलाका, एक शख्स की मौत, जांच जारी

Blast in a Shop: बिहार के रोहतास से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ…

May 2, 2024

नहीं हुई गोल्डी बराड़ की हत्या, आखिर फिर क्यों उड़ी अफवाह? जानिए…

Goldi Brar: कल भारतीय मीडिया में एक ख़बर सुर्खियों में रही. सूत्रों के हवाले से…

May 2, 2024

आम आदमी पार्टी की तरफ से कोऑर्डिनेशन की जिम्मेदारी संभालेंगे दुर्गेश पाठक: संदीप पाठक

AAP: लोकसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच कोऑर्डिनेशन कमेटी की…

May 1, 2024

गुजरात में दहाड़े PM मोदी, बोले- ‘कांग्रेस वाले और उनकी जमात कान खोलकर सुन लें, जब तक मोदी जिंदा है…’

PM Modi: गुजरात के बनासकांठा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने जनसभा को संबोधित…

May 1, 2024

शिवपाल यादव का जुबानी हमला, बोले- ‘BJP वालों को ऐसा इंजेक्शन लगाना कि इनकी चीख दिल्ली तक पहुंचे’

Shivpal Yadav: लोकसभा चुनाव 2024 के दो चरणों का मतदान सकुशल संपन्न हो चुका है।…

May 1, 2024

This website uses cookies.