Advertisement

Uttarakhand: वर्षाकाल के बाद चारधाम यात्रा ने पकड़ी रफ्तार, यात्रा सीजन में अब तक 42 लाख से ज्यादा श्रद्धालु कर चुके हैं दर्शन

Share
Advertisement

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा में वृद्धि का संकेत है, और चारों धामों में आते जा रहे यात्रीगण की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। मानसून सीजन के दौरान, जब तीन से 4 हजार यात्री ही आते थे, तो अब यह संख्या हर रोज़ बढ़ रही है, और आने वाले दिनों में और वृद्धि की संभावना है।

Advertisement

आपको बता दें जुलाई से 15 सितंबर तक, चार धामों में यात्रीगण की संख्या में कमी दर्ज की गई, लेकिन अब मौसम की स्थिरता से संख्या में फिर से वृद्धि दर्ज की जा रही है। चार धामों में अब तक तकरीबन 42 लाख के करीब श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं, और इसे एक बड़ी संख्या माना जा रहा है।

पर्यटन विभाग द्वारा यह भी आकलन किया गया है कि कपाट बंद होने तक चार धामों में यात्रीगण की संख्या 60 लाख के करीब पहुंच जाएगी, क्योंकि कपाट बंद होने में अब तक तकरीबन 2 महीने का वक्त है।

बता देंइस साल, उत्तराखंड में चार धाम यात्रा अप्रैल में शुरू हुई थी, और चार धामों के कपाट यमुनोत्री और गंगोत्री के लिए 22 अप्रैल को खुले गए थे, जबकि बाबा केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल को खुले गए थे, और बद्रीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को खुले गए थे। अप्रैल से शुरू हुई चार धाम यात्रा में अब तक तकरीबन 42 लाख के करीब श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं।श्रद्धालुओं की संख्या के इस वृद्धि के पीछे मौसम की स्थिरता में कमी का भी प्रभाव है।

ये भी पढ़ें: Uttarakhand: फिर चार माह के लिए बढ़ा यूसीसी का कार्यकाल, 27 सितंबर 2023 को हो रहा था कार्यकाल पूरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *