Advertisement
Uttarakhand

उत्तराखंड में पूरे साल घूमेगा पर्यटन उद्योग का पहिया, एडवेंचर में भी पर्यटकों का खींच रहा ध्यान

Share
Advertisement

आज तक उत्तराखंड चारधाम यात्रा के कारण धार्मिक पर्यटन के लिए जाना जाता है। हालाँकि पर्यटन गतिविधियाँ केवल पर्यटन सीज़न के दौरान ही संचालित की जाती हैं, लेकिन सरकार वर्तमान में पूरे वर्ष राज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए साहसिक पर्यटन और इको-पर्यटन पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

Advertisement

वर्तमान में, उत्तराखंड में पर्यटन उद्योग का पहिया साल भर घूमता है। राज्य तीर्थयात्राओं, साहसिक कार्यों और पारिस्थितिक पर्यटन के लिए देश और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। पर्वत श्रृंखलाओं, जीवंत गांवों और मानसकुंड मंदिर में मारा मंदिर के साथ, आने वाले वर्षों में पर्यटन में तेजी आने की उम्मीद है।

उत्तराखंड में हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के साथ प्रतिस्पर्धा करने की काफी संभावनाएं हैं। आज तक उत्तराखंड चारधाम यात्रा के कारण धार्मिक पर्यटन के लिए जाना जाता है। हालाँकि पर्यटन गतिविधियाँ केवल पर्यटन सीज़न के दौरान ही संचालित की जाती हैं, लेकिन सरकार वर्तमान में पूरे वर्ष राज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए साहसिक पर्यटन और इको-पर्यटन पर ध्यान केंद्रित कर रही है। नए स्थान पर पर्यटक बुनियादी ढांचे के विस्तार की योजना बनाई गई है।

पहले चरण में ये मंदिर शामिल

केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम की तर्ज पर कुमाऊं जिले के 48 मंदिरों वाले ऐतिहासिक मंदिरों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए मनशांद मंदिर माला मिशन कार्यक्रम शुरू किया गया। पहले चरण में 16 चर्चों का डीपीआर तैयार किया जायेगा. इनमें अल्मोडा के जागेश्वर महादेव, गोल्ज्यू मंदिर, सूर्यदेव कटारमल मंदिर, कसारदेवी मंदिर, नंदा देवी मंदिर, पिथोरागढ़ के पाताल भुवनेश्वर, हाट कालिका मंदिर, बागेश्वर के बागनाथ महादेव, बैजनाथ मंदिर, चंपावत में पाताल रुद्रेश्वर गुफा, पूर्णागिरि मंदिर और देवीधुरा बाराही देवी शामिल हैं। मंदिर में बालेश्वर मंदिर, नैनीताल का नैना देवी, कैंची धाम, उधम सिंह नगर का चैती बाल सुंदरी मंदिर शामिल हैं।

पर्वतमाला मिशन से आसान होगी पर्यटकों की राह

पर्वत माला मिशन के तहत प्रदेश भर में 40 स्थानों पर रोपवे विकसित किये जा रहे हैं। 3,600 करोड़ रुपये की लागत से गौरीकुंड से केदारनाथ और गोविंदघाट से हेमकंद साहिब तक केबल कार का निर्माण किया जाएगा। एनएचएआई के तहत नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड डीपीआर तैयार करता है। इसके अतिरिक्त, देहरादून मसूरी का निर्माण, जिसकी लागत 300 मिलियन रुपये होगी, इस साल दिसंबर में शुरू होने की उम्मीद है। हरसारी से यमुनोत्री, थुरिगाड़ से पूर्णागिरि, ओली से गार्सन, रानीबाग से नैनीताल, पंचकोटी से टेरी, हरियाटॉप से मुनस्यारी और ऋषिकेश से नीलकंठ तक रोपवे का निर्माण किया जा रहा है।

वाईब्रेंट विलेज से पर्यटकों से गुलजार होंगे सीमांत गांव
केंद्र की वाईब्रेंट विलेज योजना से चीन-नेपाल की सीमा से सटे चमोली, पिथौरागढ, उत्तरकाशी जिले के 51 गांव में पर्यटन दृष्टि से विकसित होंगे। सीमांत गांवों में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

प्रदेश में ब्रेकफास्ट टूरिज्म शुरू करने तैयारी
मसूरी के जार्ज एवरेस्ट से हेलिकॉप्टर से हिमालय दर्शन राइड शुरू की गई है। इसी तरह पर्यटकों के लिए ब्रेकफॉस्ट टूरिज्म को शुरू करने की तैयारी है, जिसमें पर्यटकों को प्रदेश के ऐसे खूबसूरत स्थलों पर ले जाया जाएगा। जहां पर उन्हें नैसर्गिक सुंदरता को निहारने के साथ ब्रेकफास्ट की सुविधा भी होगी।

Recent Posts

Advertisement

Heat Wave In India: उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक हीटवेव का कहर जारी, कई राज्‍यों में आंधी-बारिश का अलर्ट

Heat Wave in India: राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली-NCR समेत पंजाब और राजस्‍थान के कुछ इलाकों में…

May 21, 2024

PM मोदी ने पूर्वी चंपारण में भरी चुनावी हुंकार, बोले-कांग्रेस ने देश के 60 साल बर्बाद कर दिए

PM Modi In Bihar: बीते दिन लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए मतदान किए…

May 21, 2024

तेजस्वी बोले, अगर पीएम मोदी जी ने 10 साल में हमसे ज्यादा नौकरी दी होगी तो राजनीति से ले लूंगा सन्यास

Tejashwi to PM Modi: बिहार में आरजेडी नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव…

May 20, 2024

गुजरात एटीएस ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर चार आईएसआईएस आतंकियों को किया गिरफ्तार

Four Terrorist Arrested: गुजरात एटीएस ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर चार आईएसआईएस आतंकियों को गिरफ्तार किया,…

May 20, 2024

छत्तीसगढ़ में हुई सड़क दुर्घटना पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जताया दुःख

Expressed Grief: छत्तीसगढ़ के कवर्धा में हुए दर्दनाक सड़क हादसे पर देश की राष्ट्रपति द्रोपदी…

May 20, 2024

बिहार के नवादा में सड़क हादसा, तीन लोगों की मौत

Road Accident in Nawada: नवादा से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां रफ्तार…

May 20, 2024

This website uses cookies.