Advertisement

मानसून ने मचाई देशभर में तबाही, 22 राज्यों के 235 जिलों में बाढ़ जैसे हालात

Share
Advertisement

पूरे देशभर में मॉनसून ने भारी बारिश की तबाही मचाई हुई है। बारिश ने लोगों के जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। बारिश के बाद देश के 22 राज्यों के 235 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। कम से कम 10 हजार मकान तबाह हो गए हैं। कई हेक्टेयर फसल भी बारिश और बाढ़ में खराब हो चुकी है। समाचार एजेंसी PTI ने इसकी जानकारी दी। इस बीच महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट है। जबकि उत्तराखंड के सात जिलों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

Advertisement

मध्यप्रदेश के कई जिलों में अति भारी या भारी बारिश का अलर्ट है। सीहोर के कोलार डैम के 2 गेट खोल दिए गए हैं। इछावर में शुक्रवार सुबह 3 घंटे में 5 इंच बारिश हुई। इंदौर में भारी बारिश के चलते स्कूलों में छुट्टी कर दी गई।

आपको बतादें मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के 4 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। सुकमा, बीजापुर, नारायणपुर और कांकेर जिले के लिए यलो अलर्ट के साथ राजधानी में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। 23 जुलाई तक के लिए ये अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्यों में भी बारिश के आसार

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, दक्षिणी गुजरात,  तेलंगाना, दक्षिणी मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तरी पंजाब, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, शेष मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, आंतरिक कर्नाटक, केरल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

इन राज्यों में हल्की बारिश

आईएमडी के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें: सीमा और सचिन की अचानक बिगड़ी तबीयत, चढ़ाया जा रहा है ग्लूकोज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *