Advertisement

भारत के सबसे पुराने राष्ट्रीय पार्क में बैन हुई टाइगर सफारी।

Jim Corbett National Park

Jim Corbett National Park

Share
Advertisement

Jim Corbett National Park : उत्तराखंड में राष्ट्रीय वन्यजीव संरक्षण योजना,वन्यजीव संरक्षण और बड़े पैमाने पर पेड़ों की अवैध कटाई के संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट ने लिया अहम फैसला । बुधवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा लिए गए फैसले के तहत,अब जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में नहीं कर पाएंगे बाघों की खोज में भ्रमण । साथ हीं सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड सरकार को भी लगाई फटकार।

Advertisement

Jim Corbett National Park : अधिकारियों को लगाई फटकार।

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में टाइगर सफारी पर प्रतिबंध लगा दिया। यही नहीं ! अदालत ने अपने फैसले में राष्ट्रीय वन्यजीव संरक्षण योजना और वन्यजीव संरक्षण की आवश्यकता की बात को स्वीकृति दी ।शीर्ष अदालत ने कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में अवैध निर्माण और पेड़ों की कटाई के लिए उत्तराखंड के पूर्व वन मंत्री हरक सिंह रावत और तत्कालीन प्रभागीय वन अधिकारी किशन चंद को भी फटकार लगाई।

Jim Corbett National Park : वन मंत्री को पद से हटाया।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में शर्तों के अधीन आरक्षित वन,जिम कॉर्बेट के परिधीय और बफर जोन में बाघ सफारी की स्थापना की अनुमति दी। जिसके अंतर्गत जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में, बाघों की खोज में घूमने वाली टाइगर सफारी पर रोक लगा दी गई है । इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने,जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान के कुछ मुख्य स्थानों में प्रवेश पर भी रोक लगा दिया है । साथ हीं सुप्रीम कोर्ट ने बड़े पैमाने पर पेड़ों की अवैध कटाई में व्यावसायिक उद्देश्यों में शामिल होने के लिए उत्तराखंड के तत्कालीन वन मंत्री (हरक सिंह रावत) और तत्कालीन वन अधिकारियों को फटकार लगाते हुए,उन्हे उनके पदों से से हटा दिया।

Jim Corbett National Park : अंग्रेज अधिकारी थे जिम कॉर्बेट।

अपने गौरवशाली पशु विहार के लिए जाना जाने वाला जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान,भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क है। जिसे 1936 में स्थापित किया गया था। उत्तराखण्ड के नैनीताल जिले के रामनगर नगर के पास स्थित इस उद्यान की स्थापना अंग्रेज अधिकारी जिम कॉर्बेट ने की थी । जिनके नाम पर इसे जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के नाम से जाना जाता है । आपको बता दें ! जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क,बाघ परियोजना पहल के तहत आने वाला पहला पार्क था।

यह भी पढ़ें: https://hindikhabar.com/state/kolkata-underwater-tunnel-metro-station-features-pm-narendra-modi-to-inaugurate-west-bengal-in-hindi/

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए। हिन्दी ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *