Advertisement
Categories: Uttarakhand

सैनिक कल्याण मंत्री ने शहीद सम्मान यात्रा की तैयारियों के संबंध में की वर्चुअल समीक्षा बैठक, कहा- आगामी 01 सितम्बर से प्रारम्भ होगी शहीद सम्मान यात्रा

Share
Advertisement

देहरादून: सैन्यधाम निर्माण के तहत शहीदों के आंगन से पवित्र माटी को लाने की तैयारियों को पुख्ता करने तथा आगामी 01 सितम्बर से शहीदों के आंगन से पवित्र माटी को लाने के लिए ‘‘शहीद सम्मान यात्रा’’ प्रारम्भ किए जाने के संबंध में आज सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कालीदास रोड़ स्थित सैनिक कल्याण निदेशालय से सैनिक कल्याण विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। जिसमें सभी जनपदों के जिला सैनिक कल्याण अधिकारियों द्वारा वर्चुअल माध्यम से प्रतिभाग किया गया। 

Advertisement

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि सैन्यधाम के निर्माण में प्रयोग किए जाने के लिए अमर शहीदों के आंगन की पवित्र माटी के कलशां को सम्मान के साथ लाने के सम्बन्ध में जिला सैनिक कल्याण अधिकारियों के साथ बैठक कर आगामी 01 सितम्बर से प्रारम्भ होने वाली ‘‘शहीद सम्मान यात्रा’’ रूट प्लान तय किया गया। मुझे खुशी है कि हमारे सभी जिला सैनिक कल्याण अधिकारियों द्वारा लगभग 60 प्रतिशत से अधिक शहीदों के परिवारों को चिन्हित कर लिया गया है। कई शहीद प्रथम विश्वयुद्ध तथा द्वितीय विश्वयुद्ध से संबंद्ध रहे हैं जिनका रिकार्ड खोजने में मशक्कत हो रही है। इसके अलावा कई शहीदों के परिवार एक जनपद से पुर्नवासित होकर अन्यत्र जनपदों में निवास कर रहे हैं तथा कई का जन्म स्थान दूसरे राज्यों का है, बहारहाल अधिकांश शहीद परिवारों को चिन्हित कर लिया गया है। हमें आशा है कि मध्य अगस्त तक समस्त शहीद परिवारों को चिन्हित कर लिया जाऐगा। इस यात्रा को प्रारम्भ करने में आ रही दिक्कतों को लेकर मंत्री ने कहा कि जिलाधिकारियों के माध्यम से समस्याओं का निस्तारण किया जाऐगा और व्यवस्थाऐं बनायी जाऐंगी। उन्होंने कहा कि यह यात्रा चमोली के सवाड़ एवं पिथौरागढ़ के गंगोलीहाट से प्रारम्भ होगी।

निदेशक ने बताया कि शहीदों की संख्या बागेश्वर में 142, चम्पावत में 70, हरिद्वार में 300, नैनीताल में 107, पौड़ी में 170, लैंसडाउन में 124, पिथौरागढ़ में 361, उधमसिंहनगर में 64, रुद्रप्रयाग में 52, टिहरी में 149, उत्तरकाशी में 09, चमोली में 264, देहरादून में 279 है। जिसमें से लगभग 75 प्रतिशत शहीदों के घर तक सैनिक कल्याण विभाग के कर्मचारियों ने पहुंच बना ली है। एनसीसी कैडिटों के सहयोग एवं सम्मान पत्र के सम्बन्ध में भी जिला सैनिक कल्याण अधिकारियों ने मंत्री को सुझाव दिये।

इस अवसर पर सैनिक कल्याण मंत्री द्वारा आगामी 26 जुलाई को मनाए जाने वाले कारगिल विजय दिवस के आयोजन की तैयारियों के लिए भी समस्त जिला सैनिक कल्याण अधिकारियों को निर्देशित किया गया। इस अवसर पर सैनिक कल्याण निदेशक ब्रिगेडियर (से0नि0) केबी चन्द सहित उप निदेशक एवं समस्त जनपदों के जिला सैनिक कल्याण अधिकारी उपस्थित रहे। रिपोर्ट- अजस्त्र पीयूष

Recent Posts

Advertisement

Uttarakhand: लालकुआँ में हुई मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति बनी, पानी में दर्जनों घर डूबे

Uttarakhand: पहाड़ों में हो रही मूसलाधार बरसात के बाद अब मैदानी क्षेत्रो में भी बरसात…

July 1, 2024

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर में बढ़ता तनाव- पुजारी और ट्रस्ट में खींचतान के बीच बदलाव की आहट

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला के दरबार में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा…

July 1, 2024

आगरा में आया अनोखा मामला, पत्नी बोली… ‘रहूंगी बॉयफ्रेंड के साथ लेकिन हर महीने खर्च पति दे….’

News From Agra : यूपी के आगरा में एक अनोखा मामला सामने आया है. यहां…

July 1, 2024

MP : पिता पर तेरह बार चाकू से वार, सौतेली मां को भी किया घायल, जानिए पूरा मामला…

Crime in Indore: इंदौर में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. यहां एक बेटे…

July 1, 2024

Lucknow: बाढ़ के समय जन-धन की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता, अलर्ट मोड में रहें सभी जिले: CM योगी

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने सोमवार को आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में शासन स्तर…

July 1, 2024

This website uses cookies.