Advertisement

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड की परीक्षा 22 फरवरी से, 55 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

Share
Advertisement

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं इस साल गुरूवार 22 फरवरी से शुरू हो रही हैं. इसके लिए राज्य भर में 8 हजार से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड एग्जाम को लेकर कई बड़े बदलाव किए हैं. इस बार बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों को कलर कोड वाली हाईटेक उत्तर पुस्तिका दी जाएगी, जिस पर उन्हें पूछे गए प्रश्नों का उत्तर लिखने होंगे.

Advertisement

55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी होंगे शामिल

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. जिसमें हाईस्कूल के बोर्ड परीक्षा में 29 लाख 47 हजार 311 और इंटरमीडिएट के बोर्ड परीक्षा में 25 लाख 77 हजार 997 स्टूडेंट्स हैं. इनके लिए पूरे राज्य भर में 8265 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें 566 राजकीय विद्यालयों, 3479 सवित्त और 4220 वित्त विहीन विद्यालय शामिल है.

ये भी पढ़ें-Farmers Protest: आज किसानों का दिल्ली कूच, शंभू बॉर्डर पर 14 हजार लोग मौजूद, गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को दिए ये निर्देश

2.75 लाख कक्ष निरीक्षकों की निगरानी में होगी परीक्षा

यूपी में बोर्ड परीक्षा में नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए इस बार 2.75 लाख कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है. कक्ष निरीक्षकों के लिए क्यूआर कोड और क्रमांक युक्त कंप्यूटराइज्ड आईकार्ड तैयार किए गए है. परीक्षा के दौरान नकल के लिए कॉपियों की अदला-बदली रोकने के लिए उत्तर पुस्तिका पर QR कोड और लोगो प्रिंट की गई है. साथ ही एग्जाम की मॉनिटरिंग के लिए प्रयागराज मुख्यालय और 5 क्षेत्रीय कार्यालयों में कमांड एंड कंट्रोल केंद्र बनाए गए हैं. जिससे 6000 से अधिक परीक्षा केंद्रों के स्ट्रॉन्ग रूम की मॉनिटरिंग की जाएगी.

परीक्षा के लिए बनाए गए 8265 एग्जाम सेंटर

यूपी बोर्ड के सभी 8265 एग्जाम सेंटर पर करीब एक लाख 35 हजार परीक्षा कक्षों और परिसरों में 2 लाख 90 हजार से ज्यादा वॉयस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. राज्य के 16 जिलों को संवेदनशील जिलों के तौर पर चिन्हित किया गया है, जिसमें मैनपुरी, बादपत, एटा, आजमगढ़, मथुरा, अलीगढ़, बलिया, प्रयागराज, चंदौली, देवरिया, हरदोई, कौशांबी, गाजीपुर और गोंडा शामिल है.

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए। हिन्दी ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *