Advertisement
Uttar Pradesh

सोनभद्र: बिना नोटिस के 174 मजदूरों को किया कार्यमुक्त, 3 दिन से जारी धरना प्रदर्शन

Share
Advertisement

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में स्थित कोयला उत्पादन करने वाली देश की सबसे कम्पनी के रूप में एनसीएल को माना जाता है। जहां से कई कई प्रदेशों के बिजली घरों को कोयला पहुंचाया जाता है। ऐसे में जहा एक तरफ पूरे देश को बिजली प्राप्त हो रही है तो दूसरी तरफ केंद्र सरकार को भी अच्छा फायदा होता है। ऐसे में एनसीएल कर्मियों के अलावा एनसीएल आउट सोर्सिंग कंपनियों में कार्य कार्य करती है, जिसमें स्थानीय लोगों को कार्य मिल पाता है जिससे उनकी आजीविका भी चलती है और उनकी मजदूरी ही एक मात्र सहारा है जिससे अपने परिवार का पेट भरते है।

Advertisement

अब ऐसे में एनसीएल कृष्णशीला परियोजना में कार्य सीएचपी का कार्य कर रही स्टार ओएडम कापनी में के नए ठेकेदार द्वारा लगभग तीन वर्षो से कार्य करे रहे महिला और पुरुष वर्करों को बिना किसी नोटिस के बीते 5 अगस्त को पुलिस और एनसीएल सुरक्षा बल का प्रयोग कर जबरन कार्य से हटा दिया गया जिसके बाद सभी 174 मजदूर एन सी एल के उच्च अधिकारी के पास पहुंचे जहा पर उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई जिसके बाद सभी मजदूर एनसीएल कृष्णशीला परियोजना के जीएम ऑफिस के पास धरने पर चार दिनों से बैठे हुए है। धरने पर पुरुष वर्करों के साथ महिला वर्कर भी बैठे हुए है। और अभी तक कोई भी अधिकारी उनका हाल भी लेने नहीं पहुंचा है।

मजदूरों का आरोप है की एन सी एल परियोजना जब आई तो काफी वादे किए जिसमे सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार देने की बात कही गई जिसके एवज में हमारा घर खेत खलिहान पेड़ कुआ सब ले किया गया है। ऐसे में अब अपना परिवार चलाने को लेकर सिर्फ एक मात्र मजदूरी का सहारा है जिसमे हम लोग लगभग तीन साल से मजदूरी करते हुए अपने परिवार का पेट भरते हुए बच्चो को किसी प्रकार से विद्यालय में पढ़ा रहे थे। जो अचानक हम लोगो को मजदूरी से हटा दिया गया है। आखिर क्या गलती थी हमारी अब परिवार का पेट और बच्चो की पढ़ाई कैसे होगी जिसको लेकर अब सभी धरने पर बैठे हुए है।

मजदूरों का ये भी आरोप है की कंपनी के नए ठेकेदार द्वारा अन्य जगहों से कम पैसे पर मजूदरों को लाकर उनसे कार्य कराया जाता है। सरकार द्वारा जारी की गई मजदूरी रेट को न देकर उससे काफी कम मनमाने तरीके से मजदूरी दी जा रही है।

कई बार रोजगार के मुद्दे पर आंदोलन कर चुके राजन भारती ने बताया की एनसीएल परियोजना द्वारा स्थानीय लोगों के साथ शुरू से ही छलावा किया है उनकी भूमि के बदले उनसे जितने वादे किए गए थे सारे वादे खत्म कर दिए गए यहां तक की अब उन्हें रोजगार भी नहीं दिया जा रहा है सरकार द्वारा निर्धारित मजदूरी भी नहीं दी जाती है उसमें भी ठेकेदार मनमानी करते हुए उनकी मजदूरी अपनी जेब में ले लेते हैं और इसका विरोध होने पर मजदूर को नौकरी से बाहर कर देते हैं।

Recent Posts

Advertisement

मुंबई प्रवास पर प्रात:काल सैर के दौरान जुहू बीच पहुंचे CM धामी, स्थानीय लोगों में सेल्फी लेने के लिए दिखा उत्साह

Mumbai: चुनाव प्रचार के लिए मुंबई पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जुहू बीच में…

May 13, 2024

हाजीपुर में बोले पीएम मोदी… लालटेन वालों ने बिहार में फैलाया अंधकार

PM Modi in Hazipur: बिहार के हाजीपुर में प्रधानममंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित…

May 13, 2024

Mahalaxmi Yojana: महिलाओं को हर साल एक लाख रुपये देंगे, सोनिया गांधी ने जारी किया वीडियो संदेश

Mahalaxmi Yojana: लोकसभा चुनाव के चौथे फेस की वोटिंग चल रही है। इसी बीच सोनिया…

May 13, 2024

कांग्रेस और सपा का इतिहास घोटालों का है, बाराबंकी में विपक्ष पर बरसे CM योगी

Barabanki: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि चौथे चरण के मतदान के साथ ही…

May 13, 2024

‘लालू यादव ने परिवार को बढ़ाया…हमने बिहार को…’, CM नीतीश कुमार का RJD पर निशाना

CM Nitish Kumar: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग हो चुकी है। कल चौथे…

May 12, 2024

This website uses cookies.