Advertisement
Uttar Pradesh

NMRC: ग्रेटर नोएडा और जेवर एयरपोर्ट के बीच इन जगहों पर बनेंगे स्टेशन

Share
Advertisement

NMRC: ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क-2 और जेवर में बनने वाले के नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के बीच प्रस्तावित मेट्रो रेल मार्ग पर 7 स्टेशन हो सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी बताती है कि इन 7 में से 6 एलिवेटेड होंगे, और एक भूमिगत यानी अंडरग्राउंड होगा।

Advertisement

एक अधिकारी ने ये जानकारी दी है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने जेवर हवाई अड्डे और नॉलेज पार्क-2 के बीच मेट्रो लिंक के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार की है। इस रिपोर्ट को बीते पिछले साल यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के सामने पेश किया गया था। जिसके बाद, इसे मंजूरी के लिए आगे उत्तर प्रदेश सरकार को भेज दिया गया है।

जानें कहा बनेंगे NMRC स्टेशन

अधिकारी ने कहा कि, “जेवर हवाई अड्डे और ग्रेटर नोएडा के बीच 7 स्टेशन होने की संभावना है। इन 7 में से 4 के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, इंटरनेशनल फिल्म सिटी, टेकज़ोन और नॉलेज पार्क-2 होने की संभावना है।”

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि बाकी 3 स्टेशन संभवतः YEIDA आवासीय सेक्टर 18, 19 और 20 और औद्योगिक सेक्टर 28 और 29 में बनाए जाएंगे। इस दौरान नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का स्टेशन भूमिगत होगा।

यात्रियों के लिए नॉलेज पार्क-2 मेट्रो स्टेशन पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो में ट्रांसफर करना संभव होगा। ये इंटरचेंज स्टेशन के रूप में काम करेगा। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के माध्यम से दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ भविष्य के नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को जोड़ने वाले 72 किलोमीटर के मेट्रो कॉरिडोर में जेवर हवाई अड्डे और ग्रेटर नोएडा के बीच 35.64 किलोमीटर लंबी मेट्रो लिंक शामिल है।

यह परियोजना दो चरणों में पूरी होगी: पहला जेवर हवाईअड्डे से नॉलेज पार्क-2 तक 35.64 किलोमीटर की दूरी तय करेगा और दूसरा नॉलेज पार्क-2 से दिल्ली तक 36.36 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। सूत्रों के अनुसार, संपूर्ण मेट्रो कनेक्टिंग लिंक एक हाई-स्पीड रेल सेवा होगी, और दोनों हवाई अड्डों के बीच की दूरी को देखते हुए अनुमानित यात्रा का समय एक घंटे होने की संभावना है। दोनों चरणों सहित कुल परियोजना लागत 13,000 करोड़ रुपये अनुमानित है। YEIDA के अनुसार, नए हवाई अड्डे का पहला चरण सितंबर 2024 में शुरू होने की उम्मीद है।

Recent Posts

Advertisement

सीएम केजरीवाल की जान को खतरा, अनहोनी हुई तो बीजेपी होगी जिम्मेदार- संजय सिंह, AAP

Threat to CM Kejriwal: ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की…

May 20, 2024

PM Modi In Odisha: ओडिशा में दहाड़े PM मोदी, बोले- ओडिशा में पहली बार डबल इंजन सरकार

PM Modi roared in Odisha: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की मतदान प्रक्रिया जारी है.…

May 20, 2024

Iran Helicopter Crash: हेलीकॉप्टर क्रैश में ईरान के राष्ट्रपति की हुई मौत, PM मोदी ने ट्वीट कर जताया दुख

Iran Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Iran President Ebrahim Raisi) और विदेश मंत्री…

May 20, 2024

PM मोदी ने ओडिशा में किया रोड शो, पुरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार संबित पात्रा भी रहे मौजूद

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के पांचेवें चरण के लिए सोमवार सुबह 7 बजे से मतदान…

May 20, 2024

Lok Sabha Election live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों पर मतदान जारी, पढ़ें ताजा अपडेट

Lok Sabha Election live: लोकसभा चुनाव के पांचेवें चरण के लिए सोमवार सुबह 7 बजे से…

May 20, 2024

This website uses cookies.