Advertisement

Lucknow News: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह से की मुलाकात

Lucknow News: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह से की मुलाकात

Share
Advertisement

Lucknow News: प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से भेंट कर प्रदेश में कृषि क्षेत्र में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं प्रगति के संदर्भ में अवगत कराया। उन्होंने उत्तर प्रदेश के किसानों की छोटी बड़ी कई समस्याओं से भी केंद्रीय कृषि मंत्री को अवगत कराया।

Advertisement

किसानों को निःशुल्क बीज किट किए जा रहे हैं वितरीत

केंद्रीय कृषि मंत्री से भेंट करने के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि उन्होंने केंद्रीय कृषि मंत्री को उत्तर प्रदेश में दलहन तथा तिलहन उत्पादन के क्षेत्र में हुई उल्लेखनीय वृद्धि से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने केंद्रीय तथा प्रदेश स्तर की विभिन्न योजनाओं के बेहतर कार्यान्वयन किया है। इसके परिणाम स्वरूप प्रदेश में इस बार 24 लाख मीट्रिक टन की तुलना में 32.5 लाख मीट्रिक टन दलहन का उत्पादन हुआ है। जोकि 8.5 लाख मीट्रिक टन अधिक उत्पादन किया है। प्रदेश में उत्पादन को और अधिक बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रत्येक वर्ष दलहन और तिलहन के निःशुल्क बीज किट वितरित किए जा रहे हैं।

खाद्यान्न उत्पादन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ जी की सरकार आने के बाद खाद्यान्न उत्पादन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा है। यह प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत के सपने तथा किसानों की आय को दोगुना करने की प्रतिबद्धता को साकार करने में उल्लेखनीय कदम है। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि कृषि क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए वर्तमान में उत्तर प्रदेश में दो नई योजनाएं शुरू की गई हैं पहला डिजिटल क्रॉप सर्वे तथा दूसरा किसान रजिस्ट्री का काम। इससे हम कृषि क्षेत्र की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ जल्दी से जल्दी किसानों तक पहुंचने का कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के किसानों की समस्याओं विशेषकर जल जमाव तथा विभिन्न कारणों से कृषकों की फसलों को होने वाली क्षति तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि की समस्याओं के विषय में केंद्रीय कृषि मंत्री से चर्चा की गई है।
इसके साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड को किसानों के लिए और सरल कैसे बनाया जा सके इस विषय में भी चर्चा की गई।

ये भी पढ़ें- Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में बरस रहा मानसून, बिहार में रेड अलर्ट जारी

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *