Advertisement
Uttar Pradesh

काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी मस्जिद केस: सर्वे को लेकर मुस्लिम पक्ष का विरोध, कमिश्नर बदलने की मांग

Share
Advertisement

काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी मस्जिद केस: वाराणसी के काशी विश्वनाथ और ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में स्थित श्रृंगार गौरी समेत कई विग्रहों के सर्वे का काम चल रहा है। कोर्ट के आदेश पर यह सर्वे हो रहा है। इस सर्वे को लेकर वाराणसी में हंगामा मचा हुआ है। सर्वे की कार्रवाई शुरू होने के बाद से ही विरोध प्रदर्शन जारी है।

Advertisement

मुस्लिम पक्ष ने कोर्ट कमिश्नर पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए उन्हें हटाने की मांग की है। दूसरी तरफ मस्जिद परिसर में आज सर्वे का दूसरा दिन है। मौके पर भारी सुरक्षाबल तैनात हैं और पुलिस ने एहतियातन पेट्रोलिंग भी बढ़ा दी है।

मु्स्लिम पक्ष की तरफ से प्रार्थना पत्र देकर मांग की गई है कि कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को हटाकर माननीय न्यायालय स्वयं या उनकी जगह किसी दूसरे वरिष्ठ वकील को वकील कमिश्नर नियुक्त करे, ताकि निष्पक्ष न्याय हो। मुस्लिम पक्ष की अर्जी पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। मामले की अगली सुनवाई 9 मई को होगी।

हालांकि सुनवाई के बाद कोर्ट ने सर्वे रोकने को लेकर कोई आदेश नहीं दिया है। दरअसल, कोर्ट कमिश्नर को हटाने की मुस्लिम पक्ष की अर्जी पर सुनवाई के बाद भी सर्वे जारी रहेगा। फिलहाल अभी अजय मिश्रा ही सर्वे करेंगे।

किस बात को लेकर है विवाद

प्रार्थना पत्र में कहा गया है कि सूर्यास्त के बाद वकील कमिश्नर मस्जिद के अंदर जाने की जिद पर कर रहे थे, जबकि कोई ऐसा आदेश माननीय न्यायालय ने नहीं दिया है। इस दौरान दोनों पक्षों की तरफ से जमकर नारेबाजी की गई।

यह भी पढ़ें- Jharkhand: इंदौर के बाद अब जमशेदपुर में लगी भीषण आग, उच्चस्तरीय जांच के आदेश

क्या है मामला?

काशी विश्वनाथ मंदिर और मंदिर परिसर में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद का केस 1991 से चल रहा है। वाराणसी के स्थानीय अदालत के साथ-साथ यह इलाहाबाद हाईकोर्ट में चल रही है। वहीं मां श्रृंगार गौरी का केस साढ़े 7 महीने पुराना है। 18 अगस्त 2021 को वाराणसी की पांच महिलाओं ने बतौर वादी वाराणसी सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में श्रृंगार गौरी मंदिर में रोजाना दर्शन-पूजन की मांग और अन्य मांगों के साथ अदालत में एक याचिका दायर की थी।

महिलायों की याचिका को अदालत ने स्वीकार करते हुए मौके की स्थिति जानने के लिए वकील कमिश्नर नियुक्त करने और तीन दिन के अंदर पैरवी का आदेश दिया था। लेकिन बार-बार कोर्ट कमिश्नर के बैकफुट पर चले जाने के चलते विवादित स्थल का मुआयना नहीं हो सका था।

फिर 8 अप्रैल को कोर्ट ने कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को नियुक्त करते हुए कमीशन और वीडियोग्राफी की कार्रवाई करने की फिर से अनुमति दे दी थी। जिसके बाद प्रतिवादियों द्वारा आपत्ति दर्ज कराई गई थी। जिसपर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने दलील को खारिज कर दिया और ईद के बाद कमीशन और वीडियोग्राफी की कार्रवाई करके 10 मई से पहले रिपोर्ट मांगी है। सुनवाई की तारीख भी 10 मई को तय की गई है।

Recent Posts

Advertisement

Ayodhya: कल अयोध्या दौरे पर रहेंगी राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, रामलला का करेंगी दर्शन-पूजन

Ayodhya: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार यानी 1 मई को अयोध्या का दौरा करेंगी. इस दौरान…

April 30, 2024

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में दिग्गजों की अग्नि परीक्षा , इन सीटों पर ठोक रहे ताल…7 मई को वोटिंग

MP Politics: मध्य प्रदेश में पहले दो चरणों में कुल 13 सीटों पर चुनाव प्रचार…

April 30, 2024

अनोखी शादीः युवक ने किन्नर से रचाई शादी, इलाके में चर्चा

Unique Wedding: निदा फ़ाज़ली साहब का एक शेर है...’दिल में न हो जुरअत तो मोहब्बत…

April 30, 2024

Deoria: मैरिज हॉल में करंट लगने से नाबालिग वेटर की मौत, परिजनों में मचा कोहराम

Deoria: उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के सदर कोतवाली थाना क्षेत्र के अनुश्री मेरेज हाल…

April 30, 2024

बंगाल में गरजे CM योगी, बोले- जो काम दीदी 15 वर्ष में यहां नहीं कर पाईं, हमने यूपी में 5 वर्ष में ही कर दिया

CM Yogi: जिस बंगाल के स्वामी विवेकानंद ने वैश्विक मंच पर कहा था कि गर्व…

April 30, 2024

Jhansi: कांग्रेस अब पार्टी नहीं रह गई है… वह मुस्लिम लीग बन चुकी है, कांग्रेस पर केशव प्रसाद मौर्य का तंज

Jhansi: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य झांसी लोकसभा संसदीय क्षेत्र से भाजपा के…

April 30, 2024

This website uses cookies.