Advertisement

Fatehpur: बुंदेलखंड राष्ट्र समिति द्वारा तालाब बचाने के लिये खोला गया मोर्चा

Share
Advertisement

Fatehpur: फतेहपुर की नगर पालिका ने कलेक्ट्रेट तालाब क़ो साफ तो नहीं करवा पाया लेकिन धीरे से पटवा कर सब्जी मार्केट बनवानें का फरमान चला दिया। तालाबों पर अत्याचार कब तक? प्रकृति से खिलवाड़ कब तक?

Advertisement

Fatehpur: ये है माननीय पीएम, सी एम के जल संरक्षण, तालाब बचाओ अभियान की सच्चाईl अबकी बार कलेक्ट्रेट तालाब पाटने की बारी हैl नगर पालिका के द्वारा गन्दगी से पटवाने का प्रयास वर्षों से जारी हैl आधे से ज्यादा पहले ही पाट दिया गया हैl कई बार तालाब सफाई की मांग बुंदेलखंड राष्ट्र समिति के केंद्रीय अध्यक्ष प्रवीण पाण्डेय द्वारा की जा चुकी हैl

प्रवीण पाण्डेय नें बताया तालाब सफाई स्थानीय प्रशासन से किए तो बजट का रोना रो दिया गया। अब धीरे से तालाब क़ो बाजार बनानें का फरमान जारी हो गया l प्रवीण पाण्डेय ने बताया तालाब यदि बोल पाते तो यही चिल्लाते कि धरती में इंसान से ज्यादा स्वार्थी कोई नहीं है। सदियों से नाम, पहचान व जीवन देने वालें तालाबों को निजी स्वार्थ में मिटा दिया गया।

हर शहर, गांव व कस्बों में ऐसे अनगिनत तालाब हैं जो इतिहास के पन्नों का हिस्सा होने के साथ मोहल्ला व क्षेत्र के पहचान का केंद् बिंदु हैं। डाक विभाग के पता में तालाबों का नाम लिखा जाता है। कोई यह पूछे कि यह तालाब कहां है तो शायद ही खोजे मिले। कूड़ा व घरों के गंदे पानी से इन तालाबों को अस्तित्व ही मिट गया है। गुमनाम होने के बाद भी यह तालाब इंसान को नाम व पहचान देकर बुझे दिलों को झकझोर रहे है।

(फतेहपुर से अमर दीप त्रिपाठी की रिपोर्ट )

यह भी पढ़ें: Bihar: नंदकिशोर यादव होंगे बिहार विधानसभा के स्पीकर, दाखिल किया नामांकन

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *