Advertisement
Uttar Pradesh

CM Yogi रविवार को देंगे 1045 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात

Share
Advertisement

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को गोरखपुर में 1045.66 करोड़ रुपये की लागत वाले 258 विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (खाद कारखाना) के मैदान पर आयोजित समारोह में वह 333.85 करोड़ रुपये के 56 विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे तो 711.81 करोड़ रुपये के 202 विकास कार्यों का शिलान्यास भी उनके हाथों संपन्न होगा। सीएम की तरफ से जनपद के सभी विधानसभा क्षेत्रों को कुछ न कुछ सौगात मिलेगी। लोकार्पण-शिलान्यास के कार्यों में धार्मिक स्थलों के पर्यटन विकास के कई प्रोजेक्ट भी सम्मिलित हैं।

Advertisement

रविवार को खाद कारखाना मैदान में आयोजित शिलान्यास-लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री के हाथों रोड कनेक्टिविटी, बाढ़ सुरक्षा, सीवरेज, शैक्षिक संस्थानों में एकेडमिक ब्लॉक व छात्रावास, स्वास्थ्य अवस्थापना, मिनी स्टेडियम, रेल ओवरब्रिज, पर्यटन विकास जैसे कार्यों का उपहार मिलने जा रहा है। खास बात यह है कि विकास की इन परियोजनाओं से जनपद के सभी नौ विधानसभा क्षेत्र आच्छादित होंगे। लोकार्पित होने वाली प्रमुख परियोजनाओं पर नजर डालें तो 14.09 करोड़ की लागत से भीटी, बांसगांव, गोला मार्ग का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण, 43.92 करोड़ रुपये से खजनी-सिकरीगंज मार्ग का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण, 23.69 करोड़ रुपये से पिपराइच-जगदीशपुर मार्ग का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण, 15.33 करोड़ रुपये से सीहापार-घघसरा मार्ग का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण, 13.55 करोड़ रुपये से रामनगर कडजहाँ से तरकुलानी रेगुलेटर मार्ग का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण, खजनी में कुआनो नदी के बनकटा घाट पर सेतु पहुंच मार्ग व सुरक्षात्मक कार्य शामिल हैं।

शहर के अंदर फोरलेन और बाहरी हिस्से में दो रेल ओवरब्रिज का होगा शिलान्यास

आवागमन सुगमता के दृष्टिगत मुख्यमंत्री शहर के अंदर फोरलेन और बाहरी हिस्से में दो रेल ओवरब्रिज का शिलान्यास भी करेंगे। पैडलेगंज से फिराक गोरखपुरी चौक तक फोरलेन 277 करोड़ 77 लाख 94 हजार रुपये की लागत से बनेगा। डोमिनगढ़ से गोरखपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन के मध्य समपार संख्या 162 ए पर पूर्व निर्मित रेल ओवरब्रिज के समानांतर टू लेन ओवरब्रिज के निर्माण पर 115 करोड़ 76 लाख 86 हजारों रुपये की लागत आएगी। दूसरा रेल ओवरब्रिज गोरखपुर आनंदनगर रेलखंड पर मानीराम-पीपीगंज के मध्य समपार संख्या 14 सी पर बनेगा। इसके निर्माण पर 151 करोड़ 42 लाख 26 हजार रुपये खर्च होंगे।

बुनियादी सुविधाओं के साथ आस्था का भी सम्मान

योगी सरकार ने बुनियादी सुविधाओं के विकास के साथ आस्था के सम्मान पर भी सतत ध्यान दिया है। रविवार को लोकार्पित होने वाली और शिलान्यास वाली परियोजनाओं में धर्मस्थलों के पर्यटन विकास के कई कार्य सम्मिलित हैं। इनमें प्रमुख कार्यों को देखें तो मुख्यमंत्री 1.60 करोड़ रुपये से कुसम्ही जंगल स्थित बुढ़िया माई मंदिर के पर्यटन विकास कार्य, 1.69 करोड़ रुपये से उरुवा स्थित चचाईराम मठ के सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण करेंगे। इसी क्रम में सीएम के हाथों कैम्पियरगंज के बलुआ में प्राचीन शिव स्थल, सोनौरा खुर्द स्थित ठाकुरजी मंदिर, भैसला स्थित गौरीशंकर मंदिर, खजनी के भरोहिया में प्राचीन शिव स्थल, हरनही मार्ग स्थित जैश्वरनाथ मंदिर, सहजनवा के बनकटिया में स्थित शिव मंदिर, खजनी के बेलघाट स्थित हनुमान मंदिर, पिपराइच के लखेसरा स्थित शिव मंदिर के पर्यटन विकास कार्यों का शिलान्यास होगा।

(गोरखपुर से सतीश शुक्ला की रिपोर्ट)

Recent Posts

Advertisement

Bihar: बेकाबू ट्रैक्टर की चपेट में आने से दो बाइक सवार युवकों की मौत

Road Accident in Kaimur: कैमूर में तेज रफ्तार का कहर देखने को मिला है. भभुआ…

May 19, 2024

UP: तेज रफ्तार डीसीएम ने बाइक में मारी टक्कर, तीन बाइक सवारों की मौके पर ही मौत

Road Accident in Sitapur: उत्तर प्रदेश के सीतापुर में एक भीषण सड़क हादसा हुआ है.…

May 19, 2024

बच्चों से मिले सीएम योगी, किया दुलार, श्रद्धालुओं से पूछी कुशलक्षेम

CM Yogi in Gorakhpur: लोकसभा चुनाव में भाजपा के लिए राज्य व अन्य प्रदेशों में…

May 19, 2024

जेल से छूटकर आया था, फोन कर घर से बुलाया, गोली मारी, शव कार में रखकर अस्पताल में छोड़ गए

Murder in Aligarh: अलीगढ़ के बन्नादेवी थाना इलाके के जवाहर नगर निवासी युवक की देर…

May 19, 2024

मोदी सरकार ने यह साबित कर दिया कि भारत कमजोर नहीं- रक्षा मंत्री राजनाथ

Rajnath in Basti: उत्तरप्रदेश के बस्ती में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक जनसभा…

May 18, 2024

किसानों का कल्याण ही मेरी प्राथमिकता- पीएम नरेंद्र मोदी

PM Modi in Haryana: शनिवार को पीएम मोदी ने अंबाला और सोनीपत में जनसभा को…

May 18, 2024

This website uses cookies.