Advertisement
Uttar Pradesh

बसपा ने जौनपुर के चुनाव को बनाया दिलचस्प, श्रीकला सिंह को प्रत्याशी बना बढ़ाई बीजेपी की टेंशन

Share
Advertisement

Jaunpur: बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए 11 प्रत्याशियों की एक लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा चर्चा जौनपुर सीट को लेकर है। बसपा ने बाहुबली धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला रेड्डी को टिकट दिया है। श्रीकला को टिकट मिलने के बाद से इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है। यहां भाजपा की टिकट पर कृपा शंकर सिंह और कभी बसपा के बड़े नेता रहे बाबू सिंह कुशवाहा को समाजवादी पार्टी ने चुनावी मैदान में उतारा है।  

Advertisement

धनंजय खुद लड़ना चाहते थे चुनाव

Jaunpur: जौनपुर से लोकसभा सांसद रहे धनंजय सिंह खुद इस सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे। चूंकि वो नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू से जुड़े हुए थे इसलिए जब महागठबंधन छोड़कर नीतीश कुमार बीजेपी के साथ आए तो उन्हें लगा कि यूपी की 80 में से कम से एक सीट जौनपुर तो उनके लिए छोड़ी ही जाएगी। हालांकि जब ऐसा नहीं हुआ और जैसे ही बीजेपी ने जौनपुर से प्रत्याशी का ऐलान किया, वैसे ही धनंजय सिंह ने सोशल मीडिया के जरिए चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी। हालांकि उस समय उन्होंने क्लीयर नहीं किया था कि वो किस पार्टी के बैनर तले चुनाव लड़ेंगे ।

अपहरण और रंगदारी मामले में हुई सजा

Jaunpur: धनंजय सिंह को बीते 6 मार्च को अपहरण और रंगदारी मांगने के एक मामले में 7 साल की सजा हो गई और उनका लोकसभा चुनाव लड़ना टल गया। इस सजा के बाद ही यह तय हो गया था कि धनंजय अब आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ सकेंगे।

जौनपुर में कैसा होगा मुकाबला?

राजपूतों के दबदबे वाली इस सीट पर बीजेपी ने कृपाशंकर सिंह को टिकट दिया है। कृपाशंकर सिंह ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत कांग्रेस पार्टी से की थी। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि बीजेपी ने बागी नेता पर भरोसा जताया है। हालांकि जौनपुर के आम लोग उनके नाम पर बहुत खुश नहीं हैं। वहीं, बाहुबली और पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह रेड्डी को बसपा ने टिकट दिया है। श्रीकला जिला पंचायत अध्‍यक्ष हैं लेकिन उनका खुद कोई राजनीतिक कद नहीं है। यह भी कहा जा रहा है कि धनंजय की सजा को सहानुभूति में तब्‍दील करने में अगर वह सफल होती हैं तो उनके लिए यह सीट आसान हो सकती है।

जौनपुर से बसपा प्रत्याशी बनाए जाने पर धनंजय सिहं की पत्नी श्रीकला ने बीएसपी सुप्रीमो मायावती का आभार जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा कि जौनपुर की जनता के सहयोग से जीत सुनिश्चित कर बीएसपी का मान बढ़ाऊंगी और पार्टी की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करूंगी। बता दें श्रीकला इस समय जौनपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष भी हैं।  

जौनपुर लोकसभा सीट का इतिहास

जौनपुर लोकसभा सीट पर अब तक 18 बार चुनाव हो चुके हैं, जिसमें 6 बार कांग्रेस और 6 बार भाजपा-जनसंघ का कब्जा रहा है। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने भी इस सीट बार दो बार जीत हासिल की है। एक बार जनता दल तो वहीं एक बार जनता पार्टी (सेकुलर) के उम्मीदवार को भी यहां की जनता ने संसद तक पहुंचाया है। 2009 में बसपा के ही टिकट पर धनंजय सिंह सांसद बन चुके हैं, अब 2024 में उनकी पत्नी श्रीकला सिंह को पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है।

ये भी पढ़ें: ईडन गार्डन में हाई वोल्टेज मुकाबला, RR को हराकर टॉप पर पहुंचना चाहेगी KKR, देखें हेड टू हेड

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Recent Posts

Advertisement

Lok Sabha Election 2024: आज यूपी के इन जिलों में दहाड़ेंगे PM मोदी, ओडिशा-झारखंड में अमित शाह भरेंगे चुनावी हुंकार

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 17 मई को यूपी और महाराष्ट्र में…

May 17, 2024

बोर्ड में टॉप करने वाली छात्रा की बीमारी से मौत, परिवार के लोगों ने किया ऐसा काम, हर कोई कर रहा सलाम

Gujarat News: गुजरात के मोरबी की रहने वाली एक किशोरी को एक महीने पहले ब्रेन…

May 16, 2024

मीसा बोलीं… ‘अमित शाह के बिहार आने से इंडी गठबंधन को फायदा’, तेजस्वी के बयान पर सम्राट का जवाब…

Politics in Bihar: बिहार में राजनीतिक बयानबाजी जोरों पर है. पक्ष विपक्ष एक दूसरे पर…

May 16, 2024

Noida: युवक को पूछताछ के लिए बुलाया था पुलिस चौकी… हुई ऐसी घटना कि पूरी चौकी हो गई सस्पेंड

Suicide in Noida: नोएडा के बिसरख थानाक्षेत्र की चिपियाना बुजुर्ग चौकी में एक युवक ने…

May 16, 2024

सुशील कुमार मोदी के आवास पर पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, शोकाकुल परिवार को दी सांत्वना

CM Nitish pay tribute: बिहार के सीएम नीतीश कुमार बीजेपी के वरिष्ठ नेता रहे दिवंगत…

May 16, 2024

सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती, असल पहचान छुपाई, नौकरी दिलाने के नाम पर यौन शोषण

Sexual Exploitation: कानपुर में एक सनसनीखेज मामले का खुलासा हुआ है. आरोप है कि यहां…

May 16, 2024

This website uses cookies.