Advertisement
Uttar Pradesh

Ayodhya Masjid: ऐसी बन रही है अयोध्या की मस्जिद…

Share
Advertisement

Ayodhya Masjid: 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होने के बाद, मस्जिद भी जल्द शुरू होने की उम्मीद है। 5 एकड़ जमीन पर बनने वाली मस्जिद के लिए मक्का से पवित्र ईंट लाया गया है। मदीना शरीफ और मक्का शरीफ में आबे जम-जम और इत्र से इस ईंट को गुस्ल (Wash) किया गया। 29 फरवरी को एक कार्यक्रम में इसे प्रस्तुत किया जाएगा, जिसके बाद इसे अजमेर शरीफ ले जाया जाएगा। 2019 में अयोध्या भूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट ने 5 एकड़ जमीन पर मस्जिद बनाने का भी आदेश दिया था। अयोध्या से 25 किलोमीटर दूर धन्नीपुर में यह मस्जिद बनाई जाएगी।

Advertisement

मस्जिद का निर्माण अप्रैल में ईद के बाद शुरू होना चाहिए। मस्जिद, जिसमें 9 हजार लोग एक साथ नमाज कर सकेंगे, ताजमहल से भी बेहतर होगी। मदीना से आने वाली पवित्र ईंट की विशेष काली मिट्टी है। इसके अलावा, मस्जिद और कुरान 22 फीट ऊंची केसरिया रंग की पांच मीनारें होंगी, जो तौहीद नमाज, रोजा, जकात और हज का प्रतीक होंगे। आइए देखें कि अयोध्या की यह मस्जिद कैसी होगी:

Ayodhya Masjid: नींव में रखी जाएगी पवित्र काली ईंट

इसी पवित्र काली ईंट से अयोध्या में एक मस्जिद की नींव रखी जाएगी। यह मस्जिद बनाने के लिए पहली ईंट होगी। 12 अक्टूबर, 2023 को ऑल इंडिया राब्ता-ए-मस्जिद में एक कार्यक्रम में पवित्र काली ईंट का अनावरण किया गया। अरफात शेख ईंट, मस्जिद मोहम्मद बिन अब्दुल्ला डेवलपमेंट कमेटी का अध्यक्ष, इसके बाद मक्का चले गए। अरफात शेख भी इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन का ट्रस्टी हैं। ईंट को मक्का में पवित्र जल आबे जम-जम से गुल्स किया गया। फिर ईंट को मदीना लेकर गए और उसे इत्र भी लगाया गया। पवित्र ईंट को फिर से भारत लाया गया।

Ayodhya Masjid: ईंट पर सोने से लिखी हैं आयतें और नबी के नाम

ईंट एक विशिष्ट प्रकार की काली मिट्टी से बनाया गया है। इस पर पवित्र कुरान की कुछ आयतें सोने से लिखी गई हैं। इस्लाम के नबी के नाम भी चारों तरफ लिखे गए हैं। रमजान और ईद के बाद अप्रैल में ईंट को अयोध्या भेजा जाएगा। अयोध्या से २५ किलोमीटर दूर धन्नीपुर में एक मस्जिद बनेगी। यह मस्जिद पैगंबर मोहम्मद के नाम पर मोहम्मद बिन अब्दुल्ला कहलाती है। अरफात शेख ने आईएएनएस को बताया कि भारत में नई मस्जिद एक महत्वपूर्ण स्थान होगा। उनका कहना था कि अल्लाह के करम से मस्जिद का निर्माण बहुत भव्य और शानदार होगा। खूबसूरती की दृष्टि से भी यह ताज महल की तरह विश्वव्यापी स्मारक है।

Ayodhya Masjid: इस्लाम के पांच स्तंभ की पांच मीनार होंगी मस्जिद में

अरफात शेख ने कहा कि यह भारत की पहली मस्जिद होगी, जिसमें पांच मीनार और इस्लाम के पांच स्तंभ होंगे। इस्लाम के पांच स्तंभों का उल्लेख किया गया है। नमाज, रोजा, जकात और हज ये तौहीद हैं। तौहीद का अर्थ है एक अल्लाह की इबादत करना और उसे मानना। दूसरा, दिन में पांच बार नमाज अदा करना। रमजान के महीने में तीन बार रोजे रखना। चौथा जकात, अर्थात् आर्थिक रूप से सक्षम मुस्लिमों को दान करना, पांचवां हज। हज करना शारीरिक और आर्थिक रूप से सक्षम मुसलमानों पर अनिवार्य है। मुसलमानों को पूरी जिंदगी में एक बार हज करना अनिवार्य है।

Ayodhya Masjid: मस्जिद में होगी दुनिया की सबसे बड़ी कुरान

21 फीट ऊंची और 36 फीट चौड़ी विश्व की सबसे बड़ी कुरान भी इस मस्जिद में होगी। इसका केसरिया रंग इसकी विशिष्टता होगी। मुसलमान केसिरया को सूफी संत चिश्ती का रंग मानते हैं। इसके अलावा, मस्जिद में नौ हजार श्रद्धालु एक साथ (5 हजार पुरुष और 4 हजार महिलाओं) नमाज अदा कर सकेंगे। 500 बेड का कैंसर अस्पताल, स्कूल और लॉ कॉलेज, संग्रहालय और पुस्तकालय मस्जिद क्षेत्र में होंगे। साथ ही पूरी तरह से शाकाहारी एक रसोई घर भी होगा, जहां आवश्यक लोगों और आने वालों को खाना मिलेगा। अरफात शेख ने बताया कि मक्का के इमाम, या इमाम-ए-हरम अब्दुल रहमान अल सुदैस, मस्जिद में पहली बार इबादत करेंगे। अरब देशों के प्रसिद्ध मुस्लिम नेताओं को भी न्योता भेजा जाएगा।

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए

ये भी पढ़े: http://Farmers Protest: धरने पर बैठे किसान 5 घंटे बाद एक्सप्रेस-वे से हटे

Recent Posts

Advertisement

छत्तीसगढ़ में हुई सड़क दुर्घटना पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जताया दुःख

Expressed Grief: छत्तीसगढ़ के कवर्धा में हुए दर्दनाक सड़क हादसे पर देश की राष्ट्रपति द्रोपदी…

May 20, 2024

बिहार के नवादा में सड़क हादसा, तीन लोगों की मौत

Road Accident in Nawada: नवादा से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां रफ्तार…

May 20, 2024

बिहार के बेगूसराय में दर्दनाक हादसा, पांच लोगों की नदी में डूबने से मौत

Begusarai: बिहार के बेगूसराय में एक दर्दनाक हादसे की ख़बर है. यहां पांच लोगों की…

May 20, 2024

LokSabha Election live: शाम पांच बजे तक पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 73 प्रतिशत वोटिंग

Lok Sabha Election live: लोकसभा चुनाव के पांचेवें चरण के लिए सोमवार सुबह 7 बजे से…

May 20, 2024

कांग्रेस शासन में सुबह की शुरुआत घोटाले और शाम का अंत आतंकी हमलों से होता था- सीएम योगी

CM Yogi in Kurukshetra: हरियाणा के चुनावी समर में उतरे भाजपा के स्टार प्रचारक व…

May 20, 2024

छात्रा का आरोप, हाथ पकड़कर दूसरे कमरे में ले जाकर गुरुजी करते हैं गंदी-गंदी बात

Nalanda news: हरनौत प्रखंड के कल्याणबिगहा थाना क्षेत्र के एक विद्यालय के शिक्षक पर छात्राओं…

May 20, 2024

This website uses cookies.