Advertisement

2023 UP B0ARD EXAM:  क्यूआर कोड वाली कॉपियों पर होगा एग्जाम ,बदली नहीं जा सकेगी कॉपिया

Share
Advertisement

इस बार की  बोर्ड परीक्षार्थियों( 2023 UP B0ARD EXAM) के लिए छपवाई गई क्यूआर कोड वाली उत्तर पुस्तिकाएं। पहली बार मै  जननद के लिए दो  लाख तीन हज़ार  उत्तर पुस्तिकाएं लाई गई हैं। क्यूआर कोड वाली एग्जाम शीट के आने से नकल करने वालो पर काफी हद तक रोक लगेगी।

Advertisement

इस बार की यूपी बोर्ड परीक्षा में कोई भी  माफिया उत्तर पुस्तिका बदलने का कोई  खेल नहीं कर सकेगा। इस बार बोर्ड की परीक्षा क्यूआर कोर्ड  की एग्जाम  शीट पर ही  होगी। एग्जाम शीट  के पीछे दर्ज क्यूआर कोड से उन माफिया की तलाश करने में भी ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी । एग्जाम शीट  पर पड़े क्यूआर कोड से उन माफिया की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

ये भी पढ़े :Haryana: ईको और एसेंट कार में हुई टक्कर ,3 लोगों के साथ हुआ दुःखदायक हादसा

 हाथरस  मे परीक्षर्थियों के लिए आई क्यूआर कोड वाली उत्तर पुस्तिकाए

हाथरस में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट  की परीक्षा के लिए 104  से अधिक  परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसपर  पर हाईस्कूल के 27609 अथवा  इंटरमीडिएट के 23468 विद्यार्थी परीक्षा देने को तैयार  है। और हम आपको बता दे की  परीक्षा केंद्र मै  सीसीटीवी कैमरों से  लैस है। इस बार परीक्षा में  रोक लगाए जाने के लिए एक  खास बात यह भी  है कि यूपी बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी परीक्षार्थियों को क्यूआर कोड वाली एग्जाम शीट मिलेगी। क्यूआर कोड के जरिये  जनपद, कॉलेज सहित और भी  तमाम  तरह की  जानकारी आसानी से पता की जा सकती हैं।

अगर उत्तर पुस्तिका कहीं पर पड़ी मिल जाती है अथवा कहीं भी कोई भी  उत्तर पुस्तिका  बदली जाती हैं , तो क्यूआर कोड की मदद से आसानी से उसका पता लगाया जा सकता है। अब नकल माफिया भी उत्तर पुस्तिका बदल का नहीं सोच सकेंगे। ये बात की जानकारी  डीआईओएस रीतू गोयल ने दी हैं कि इस बार बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए क्यूआर कोड  की बानी एग्जाम शीट आई हैं। पहली  बार में दो लाख तीन हजार उत्तर पुस्तिकाएं मंगवाई गई हैं। क्यूआर कोड वाली एग्जाम शीट के आने से नकल करने वालो पर काफी हद तक रोक लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *