Advertisement
Categories: Uttar Pradesh

राष्ट्रपति का कानपुर दौरा: अलीगढ़ से गुजरेगी प्रेसीडेंशियल ट्रेन, चाक-चैबंद व्यवस्था के लिए रेलवे फाटकों पर तैनात रहेंगे मजिस्ट्रेट और पुलिसकर्मी

Share
Advertisement

अलीगढ़: राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द आज रेल मार्ग से दिल्ली से कानपुर का सफर तय करेंगे। इससे पूर्व 2003 में तत्कालीन राष्ट्रपति डा0 एपीजे अब्दुल कलाम ने दिल्ली से बिहार तक का सफर किया था। जिला मजिस्ट्रेट चन्द्र भूषण सिंह ने तैयारियों को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी के साथ कलैक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रपति की यात्रा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था का खाका खींचा। अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर प्रेसीडेंशियल ट्रेन का ठहराव नहीं होगा, परन्तु यह बेहद ही खास लम्हा होगा जब भारत के राष्ट्रपति रेल मार्ग के माध्यम से अलीगढ़ से गुजरेंगे।

Advertisement

वीवीआईपी मूवमेन्ट को गंभीरता से लें, जरा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी

जिला मजिस्ट्रेट चन्द्र भूषण सिंह ने प्रेसीडेंशियल ट्रेन के सुरक्षित सफर के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस वीवीआईपी कार्यक्रम में किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य न होगी। जरा सी चूक या लापरवाही पर आपको अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली-हाबड़ा ट्रैक अलीगढ़ की 35 किलोमीटर की सीमा में आता है। उन्होंने पुलिस एवं स्थानीय अभिसूचना इकाई के अधिकारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था का खाका खींचते हुए अलीगढ़ सीमा क्षेत्र के सभी छोटे-बड़े रेलवे स्टेशन, रेवले क्रासिंग, ओवर ब्रिज, अण्डर पास, नहर एवं पुल पर समस्त प्रकार से सुरक्षा व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त करने के निर्देश दिये। नगर निगम को रेलवे स्टेशन परिसर समेत मलखान सिंह जिला चिकित्सालय की भी पूरी तरह से साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। डीएम ने एडीएम सिटी को निर्देशित किया कि वह जोन एवं सेक्टरवार मजिस्ट्रेट्स की तैनाती करना सुनिश्चित करें।

10 मिनट पूर्व बन्द कर दिये जाएंगे ओवर ब्रिज, अण्डर पास, पुलिया, फाटक

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपने थाना क्षेत्रों में सभी प्रकार की तैयार पूर्ण कर लें। किसी भी प्रकार से चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने रेलवे पुलिस के साथ समन्वय करते हुए वीवीआईपी मूवमेन्ट को सफल बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने गाॅव-देहात एवं काॅलोनियों से गुजरने वाले रेलवे ट्रैक पर संवेदनशीलता के साथ घरों की छतों पर पुलिस अधिकारियों की तैनाती करने के भी निर्देश दिये। एसपी सिटी शुभम् पटेल ने बताया  प्रेसीडेंशियल ट्रेन दिल्ली से कानपुर तक का सफर तय करेगी। दिल्ली-हाबड़ा ट्रैक पर जनपद की 35 किलोमीटर की सीमा में 08 थाने- क्वार्सी, गांधी पार्क, सिविल लाइन, बन्ना देवी, गभाना, मडराक, महुआ खेड़ा का क्षेत्र आता है।

जनपद के 35 किलोमीटर के क्षेत्र में आते हैं 08 थाने, 09 फ्लाई ओवर

उन्होंने बताया कि गभाना थाना क्षेत्र को सुरक्षा की दृष्टि से अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में जगली जानवरों की बहुतायत इसलिए क्षेत्र में ट्रैक की सुरक्षा के दृष्टिगत अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि ट्रैक पर 09 फ्लाई ओवर, 07 ब्र्रिज, 02 अण्डर पास, 09 क्रासिंग, 04 रेलवे यार्ड पर कड़े सुरक्षा इंतजाम का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि ओवर ब्रिज, अण्डर पास, पुलिया फाटक 10 मिनट पूर्व बन्द कर दिये जाएंगे। बड़े रेलवे स्टेशन के साथ ही छोटे स्टेशनों पर भी सेफ हाउस बनाए जाएंगे। अग्निशमन विभाग को रेलवे स्टेशन सहित अन्य चिन्हित स्थानों पर अग्निशमन वाहन तैनात किये जाने के निर्देश दिये गये। रेलवे स्टेशन पर चिकित्सकीय टीम एम्बुलेंस सहित तैनात रहेगी। बैठक में अभिसूचना इकाई को भी सूचना तंत्र मजबूत करने के लिए निर्देशित किया गया। बैठक में पुलिस, मजिस्ट्रेट, रेलवे समेत एलआईयू, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रेसीडेंशियल ट्रेन की विशेषताएं:

प्रेसीडेंशियल ट्रेन बुलेट प्रूफ विंडो, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, उच्च गुणवत्तायुक्त जीपीआरएस सिस्टम, सेटेलाइट आधारित कम्युनिकेशन सिस्टम, डाइनिंग रूम, विजिटिंग रूम, लाॅज रूम, कांफ्रेंस रूम के साथ हर आधुनिक सुविधायुक्त होती है। इसे प्रेसीडेंशियल सैलून के नाम से भी जाना जाता है। यह ट्रेन की श्रेणी में नहीं आती है, परन्तु पटरियों पर चलने की वजह से इसे प्रेसीडेंशिल ट्रेन के नाम से पुकारा जाता है। रिपोर्ट- संदीप शर्मा

Recent Posts

Advertisement

Patna: स्कूल के गटर में मिला मासूम बच्चे का शव, गुस्साए लोगों ने स्कूल में लगाई आग

Patna News: बिहार की राजधानी पटना में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. यहां चार…

May 17, 2024

ना बूढ़ा हुआ हूं..ना रिटायर हुआ हूं…अब मैं छुट्टा सांड हो गया हूं’ – बृजभूषण शरण सिंह

Gonda: कैसरगंज से मौजूदा बीजेपी सांसद का फिर बड़ा बयान सामने आया है. सांसद बृज…

May 17, 2024

सपा-कांग्रेस के लिए अपने वोट बैंक से बड़ा कुछ नहीं, बाराबंकी में दहाड़े PM मोदी

PM Modi In Barabanki: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार 17 मई को यूपी के बाराबंकी…

May 17, 2024

Lucknow: डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य का कांग्रेस पर वार, बोले- भारी अंतर से चुनाव हारेंगे राहुल गांधी

Lucknow: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी…

May 17, 2024

Chardham Yatra को लेकर बड़ा अपडेट, गंगोत्री-यमुनोत्री मंदिर परिसर में वीडियोग्राफी एवं रील्स बनाने पर लगा प्रतिबंध

Chardham Yatra: उत्तराखंड के चारधाम यात्रा में इन दिनों भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे…

May 17, 2024

Lok Sabha Election 2024 : INDI गठबंधन की विशाल जनसभा आज, बेटे राहुल के समर्थन में सोनिया गांधी करेंगी वोट की अपील

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चार चरणों की मतदान प्रक्रिया सम्पन्न हो चुकी है.…

May 17, 2024

This website uses cookies.