Advertisement
Categories: Uttar Pradesh

टीम-09 को CM योगी के दिशा-निर्देश, बोले- प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर और बेहतर होकर हो गई 98.6%

Share
Advertisement

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 प्रबंधन हेतु गठित टीम-09 को निर्देश देते हुए कहा कि कोविड टेस्टिंग और टीकाकरण में उत्तर प्रदेश, देश में शीर्ष स्थान पर है। अब तक 06 करोड़ 01 लाख 01 हजार 58 कोविड सैंपल की जांच की जा चुकी है। यह किसी एक राज्य द्वारा की गई सर्वाधिक टेस्टिंग है। इसी प्रकार 03 करोड़ 60 लाख 81 हजार 758 वैक्सीन डोज देकर उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। प्रदेश में 03 करोड़ 05 लाख 47 लाख 365 लोगों ने कोविड की पहली डोज प्राप्त कर ली है। टीकाकरण और एग्रेसिव टेस्टिंग का क्रम सतत जारी रखा जाए। इस उपलब्धि में स्वास्थ्यकर्मियों की भूमिका सराहनीय रही है। आम जन में टेस्टिंग के प्रति जागरूकता और टीकाकरण के प्रति उत्साह भी है।

Advertisement

टीम-09 को CM योगी के दिशा-निर्देश…

-विगत दिनों केजीएमयू लखनऊ में 109 सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई गई। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक 107 सैंपल में कोविड की दूसरी लहर वाले पुराने डेल्टा वैरिएंट की पुष्टि ही हुई है, जबकि 02 सैम्पल में कप्पा वैरिएंट पाए गए। दोनों ही वैरिएंट प्रदेश के लिए नए नहीं हैं। वर्तमान दैनिक पॉजिटिविटी दर 0.04% है। त्वरित और गहन ट्रेसिंग से संक्रमण का प्रसार भी न्यूनतम है। कोरोना वायरस के गहन अध्ययन-परीक्षण के लिए प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा को लगातार बढ़ाया जाए। प्रदेश में इस सुविधा से लैस केंद्र की स्थापना से लाभ होगा।

-लगातार कोशिशों से उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में है। विगत 24 घंटे में 2,52,568 कोविड सैम्पल की जांच की गई और पॉजिटिविटी दर 0.04% से कम रही। 41 जिलों में एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 32 जिलों में इकाई अंकों में नए संक्रमित मरीज पाए गए। इसी अवधि में, प्रदेश में 90 नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जबकि 162 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। 30 अप्रैल के बाद से एक्टिव केस में लगातार गिरावट हो रही है और वर्तमान में 1,697 एक्टिव केस हैं। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर और बेहतर होकर 98.6% हो गई है। अब तक 16 लाख 82 हजार 741 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि 1,334 लोग होम आइसोलेशन में हैं।

-विगत 24 घंटों में 07 लाख 83 हजार 588 प्रदेशवासियों ने टीका-कवर प्राप्त किया। वर्तमान में टीकाकरण की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है। टीकाकरण की कार्यवाही और तेज की जाए। टीकाकरण की सुगमता के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग को प्रोत्साहित किया जाना उचित होगा। गांवों में कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से लोग टीकाकरण के लिए पंजीयन करा सकते हैं।

-ब्लॉक प्रमुख निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराई जाए। विगत दिवस कतिपय जनपदों में अप्रिय घटनाएं हुई हैं। घटनास्थल पर तैनात जिम्मेदार अधिकारियों और माहौल बिगाड़ने वाले लोगों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ तत्काल कठोरतम कार्रवाई की जाए। किसी भी दशा में माहौल खराब करने की एक भी कोशिश स्वीकार नहीं जाएगी। पुलिस बल अतिरिक्त सतर्कता और संवेदनशीलता के साथ मुस्तैद रहे। असलहा आदि का प्रदर्शन करने वालों के हथियार जब्त कर यथावश्यक कार्रवाई की जाए।

-गोरखपुर में सैनिक स्कूल, पुलिस ट्रेनिंग स्कूल तथा पीएसी की नवीन बटालियनों की स्थापना जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाओं का निर्माण कार्य शीघ्रता से प्रारंभ किया जाए।

-कोविड-19 महामारी के कारण  जिन लोगों का असामयिक निधन हुआ है, उन भूमिधरों की वरासत, उनके विधिक उत्तराधिकारियों के पक्ष में खतौनी में दर्ज करने के  लिए “विशेष वरासत अभियान” संचालित किया जा रहा है। 18 जुलाई तक के लिए प्रस्तावित इस महत्वपूर्ण अभियान का लाभ सभी जरूरतमंदों को दिलाया जाए। खतौनी की नकल राजस्व विभाग के स्थानीय अधिकारियों द्वारा उत्तराधिकारी के आवास पर जाकर ससम्मान हस्तगत किया जाए। कोरोना के कारण निराश्रित हुईं महिलाओं की आजीविका के लिए समुचित प्रबंध किया जाए।मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की तर्ज पर महिला एवं बाल विकास विभाग ऐसी महिलाओं के संबंध में भी विस्तृत कार्ययोजना शीघ्र प्रस्तुत की जाए।

-केंद्र व राज्य सरकार के समन्वित प्रयासों से अब तक 528 में से 146 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। 15 अगस्त तक सभी प्लांट की स्थापना की कार्यवाही सम्पन्न कर ली जाए।

-तय रोस्टर के अनुरूप सभी जगहों पर बिजली की आपूर्ति की जाए। अनावश्यक कटौती न हो। बिजली चोरी की घटनाओं पर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। खराब, जर्जर बिजली तारों-पोल के सुदृढ़ीकरण की कार्यवाही तेजी से की जाए।

-सस्टनेबल डेवलेपमेंट गोल्स के मानकों पर उत्तर प्रदेश का अच्छा प्रदर्शन है। सभी विभाग इससे संबंधित आंकड़ों को समयबद्घ ढंग से अपडेट करते रहें। ताकि सही आंकड़ों के आधार पर प्रदेश की रैंकिंग अच्छी रहे। रिपोर्ट- विक्रम सिंह राठौर

Recent Posts

Advertisement

UP: 2500 सोलर मास्ट लाइटिंग सिस्टम से लैस होंगे प्रदेश के कई जिले

UP: उत्तर प्रदेश की उन्नति का मार्ग प्रशस्त कर रही योगी सरकार प्रदेश में सौर…

July 1, 2024

Parliament Session : ‘कांग्रेस ने चुनाव में भय…’, अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस पर साधा निशाना

Parliament Session : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव रखा। इस…

July 1, 2024

Uttarakhand: लालकुआँ में हुई मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति बनी, पानी में दर्जनों घर डूबे

Uttarakhand: पहाड़ों में हो रही मूसलाधार बरसात के बाद अब मैदानी क्षेत्रो में भी बरसात…

July 1, 2024

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर में बढ़ता तनाव- पुजारी और ट्रस्ट में खींचतान के बीच बदलाव की आहट

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला के दरबार में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा…

July 1, 2024

This website uses cookies.