Advertisement

Lok Sabha Election: राजस्थान में पहले चरण की होम वोटिंग का आज से आगाज, 58 हजार से ज्यादा मतदाता घर से करेंगे मतदान

first phase of home voting in rajasthan Lok Sabha Election

first phase of home voting in rajasthan Lok Sabha Election

Share
Advertisement

Lok Sabha Election: राजस्थान में लोकसभा चुनाव की होम वोटिंग का आज (5 अप्रैल) से आगाज होने जा रहा है। राजस्थान में पहले चरण के मतदान के लिए घर से वोट डालने की सुविधा यानि कि होम वोटिंग आज से शुरू होगी। बता दें कि राजस्थान (First Phase of Home Voting) में 58,000 से अधिक मतदाताओं ने घर पर मतदान करने का विकल्प चुना है। ये जानकारी राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के द्वारा पिछले हफ्ते दी गई थी। बता दें कि इन 58,000 में से 35,542 लोगों ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए पंजीकरण कराया है। होम वोटिंग के लिए मतदान दल घर-घर जाकर दिव्यांगों और बुजुर्गों से मतदान करवाएंगे।

Advertisement

Lok Sabha Election: मतदान दल घर-घर जाकर करवाएंगे वोटिंग

बता दें कि आज से जयपुर के दोनों लोकसभा क्षेत्रों में होम वोटिंग शुरू होगी। मतदान दल 5 से 13 अप्रैल 2024 तक सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक घर-घर जाकर सीनियर सिटीजन व दिव्यांगजनों से वोटिंग करवाएंगे। होम वोटिंग के लिए जिला निर्वाचन ने 7 हजार 603 मतदाताओं को चिन्हित किया है।

14 से 21 अप्रैल तक होगी दूसरे चरण की वोटिंग

चुनाव के दूसरे चरण के लिए घर पर मतदान के लिए पंजीकरण 2 अप्रैल को पूरा हुआ। दूसरे चरण के लिए, 27 मार्च तक लगभग 22,500 पात्र मतदाताओं ने ‘घर से वोट’ के लिए पंजीकरण कराया था, जिनमें से 17,324 वरिष्ठ नागरिक और 5,222  दिव्यांग मतदाता थे। दूसरे चरण में होम वोटिंग 14 से 21 अप्रैल तक होगी

राजस्थान में कुल 25 लोकसभा सीटें

बता दें कि राजस्थान में कुल 25 लोकसभा सीटें हैं। राजस्थान की इन 25 लोकसभा सीटों पर 2 चरणों में मतदान होने वाले हैं। पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। वहीं, दूसरे चरण में बाकी बची 13 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग होगी।

ये भी पढ़ें-Haryana: CM नायब सिंह सैनी का कांग्रेस पर हमला, बोले- “कांग्रेस के नेताओं का कोई चरित्र नहीं है…”

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें