Advertisement

Punjab News: मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा राज्य स्तरीय MCMC और सर्टिफिकेशन ऑफ एडवरटाइजमेंट कमेटियों का गठन

Constitution of State Expert MCMC and Cert Staff of Advertisement Committees by Chief Electronics Officer
Share
Advertisement

Punjab News: पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार राज्य स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन और मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) और सर्टिफिकेशन ऑफ एडवरटाइजमेंट कमेटियों का गठन कर दिया है।

Advertisement

Punjab News: सिबिन सी होंगे मुख्य निर्वाचन अधिकारी

उन्होंने बताया कि एमसीएमसी के लिए 6 सदस्यीय कमेटी बनाई गई है, जबकि सर्टिफिकेशन ऑफ एडवरटाइजमेंट कमेटी में 4 मैंबर होंगे। एमसीएमसी के चेयरमैन पंजाब (Punjab News) के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी होंगे, जबकि अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत कपलिश मेंबर सचिव होंगे। इसके अलावा प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) द्वारा नामित डी.जी./ए.डी.जी स्तर के अधिकारी नोडल अफसर होंगे।

3 सदस्यों में अतिरिक्त डायरेक्टर सीबीसी चंडीगढ़ बलजीत सिंह, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आनन्दपुर साहिब पार्लीमानी हलके में नियुक्त ऑब्जर्वर और प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा नामित सदस्य विनोद कोहली शामिल हैं। 

इसी तरह सर्टिफिकेशन ऑफ एडवरटाइजमेंट कमेटी के चेयरमैन अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत कपलिश होंगे। जबकि सदस्यों में अतिरिक्त डायरेक्टर सीबीसी चंडीगढ़ बलजीत सिंह, प्रेस इन्फर्मेशन ब्यूरो द्वारा नामित डी.जी./ए.डी.जी. स्तर का अधिकारी और फतेहगढ़ साहिब पार्लीमानी हलके के रिटर्निंग अधिकारी शामिल हैं।

पेड न्यूज की भी होगी जांच

सिबिन सी ने बताया कि एमसीएमसी कमेटी जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन और मॉनिटरिंग कमेटी के आदेशों के विरुद्ध अपीलों से सम्बन्धित सभी मामलों और विज्ञापनों के सत्यापन और पेड न्यूज की जांच संबंधी बनाई गई कमेटी और जि़ला स्तरीय एम.सी.एम.सी. के फैसलों के विरुद्ध अपीलों से सम्बन्धित सभी मामलों का निपटारा करेगी। इसके अलावा जिन मामलों में सम्बन्धित रिटर्निंग ऑफिसर के उम्मीदवारों को नोटिस जारी करने के लिए निर्देश दिए गए हैं, उनका निपटारा भी यह कमेटी करेगी। 

दूसरी ओर सर्टिफिकेशन ऑफ एडवरटाइजमेंट कमेटी राजनीतिक पार्टियों और संस्थाओं के विज्ञापनों सम्बन्धी आवेदनों का निपटारा करेगी। 

राज्यस्तरीय मीडिया मॉनिटरिंग सेल भी कार्यशील

सिबिन सी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार राज्यस्तरीय मीडिया मॉनिटरिंग सेल का गठन भी किया जा चुका है, और पिछले कई दिनों से यह सैल पूरी तरह से कार्यशील है। उन्होंने बताया कि लोक सभा चुनाव-2024 सम्बन्धी यहां से टीवी न्यूज चैनलों, प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया और वेब चैनल की मॉनिटरिंग की जा रही है। चुनाव आचार संहिता लगने के बाद राज्य स्तरीय मीडिया मॉनिटरिंग सैल में गतिविधियां और तेज हो जाएगी। 

काबिले गौर है कि राज्यस्तरीय मीडिया मॉनिटरिंग सेल सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के अधिकारियों और पेशेवर सोशल मीडिया विशेषज्ञों के द्वारा सभी अख़बारों, न्यूज चैनलों, सोशल मीडिया साईटों और वैब चैनलों की मॉनिटरिंग कर रहा है, जिससे भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों और नियमों की पालना को सुनिश्चित बनाया जा सके। इसके अलावा यहीं से लोकसभा चुनाव-2024 संबंधी ज़रूरी जानकारियाँ और सूचनाएं मीडिया तक पहुंचाई जाएंगी और चुनाव आचार संहिता के बाद भी जारी रहेंगी।

पंजाब से अमित कुमार कि रिपोर्ट

ये भी पढ़ें- Punjab Crime News: कलयुगी छोटे भाई ने किया बड़े भाई का कत्ल, फरार आरोपी की तलाश में जुटी पुलिस 

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *