Advertisement

पंजाब: सीएम मान ने रविवार को कपूरथला में बनने वाले मेडिकल कॉलेज का किया निरीक्षण, कहीं ये बातें

Share
Advertisement

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने रविवार को राज्य को दुनिया भर में ‘चिकित्सा शिक्षा’ के केंद्र के रूप में उभारने के लिए सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया। विरासती शहर कपूरथला में बनने वाले मेडिकल कालेज की जगह का निरीक्षण कर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मेडिकल कालेज का नाम गुरु श्री गुरु नानक देव जी के नाम पर रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कॉलेज की जगह और रूप-रेखा को अंतिम रूप दे दिया गया है और इस प्रतिष्ठित प्रोजैक्ट पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। भगवंत मान ने बताया कि मेडिकल कालेज 20 एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा और इस प्रोजैक्ट पर कुल 428.69 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

Advertisement

जांच और सुविधाओं को बढ़ावा देंगे ये मेडिकल कॉलेज-सीएम मान

सीएम मान ने कहा कि नया मेडिकल कालेज इलाज और जांच सुविधाओं को बढ़ावा देगा। इस कालेज में अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में विद्यार्थी आएंगे, इसलिए 300 बिस्तरों वाले अति- आधुनिक सिविल अस्पताल के अलावा 10-12 मंजिलों वाले अति-आधुनिक होस्टल का भी निर्माण किया जाएगा। यह कालेज स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते खोलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में मेडिकल शिक्षा के प्रसार के लिए राज्य सरकार ने आने वाले 5 सालों में 16 नए मेडिकल कॉलेज बनाने का फ़ैसला लिया है, जिससे राज्य में मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या 25 हो जाएगी। इससे यह सुनिश्चित बनाया जाएगा कि राज्य के हरेक जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित हो।

मान ने कहा कि संगरूर के मस्तूआना साहिब में संत अतर सिंह स्टेट इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसज़ का नींव पत्थर पहले ही रखा जा चुका है। कपूरथला और होशियारपुर में दो और मेडिकल कालेजों का काम भी जल्द ही शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने उम्मीद ज़ाहिर की कि चिकित्सा शिक्षा हासिल करने के इच्छुक विद्यार्थियों को अब युक्रेन जैसे देशों में नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि इन मेडिकल कॉलेजों में उनको मानक चिकित्सा संबंधी शिक्षा मुहैया करवाई जाएगी। भगवंत मान ने कहा कि पिछली सरकारों ने इस तरफ़ कोई ध्यान नहीं दिया परन्तु उनकी सरकार इस तरफ विशेष तौर पर ध्यान दे रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खोले गए आम आदमी क्लीनिकों को लोगों द्वारा भरपूर स्वीकृति मिल रही है। उन्होंने कहा कि यह क्लीनिक लोगों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए सहायक सिद्ध हो रहे हैं और आने वाले दिनों में ऐसे और क्लीनिक खोले जाएंगे। भगवंत मान ने कहा कि यह बड़े गर्व और तसल्ली वाली बात है कि भारत सरकार ने भी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में इन क्लीनिकों की भूमिका की सराहना की है।

मान ने कहा कि राज्य सरकार ने सत्ता संभालने से लेकर अब तक योग्य नौजवानों को लगभग 21,000 सरकारी नौकरियां दी हैं उन्होंने कहा कि और भी कई भर्तियाँ प्रक्रिया अधीन हैं और सभी सरकारी विभागों में स्टाफ की कमी को जल्द ही दूर किया जाएगा। भगवंत मान ने स्पष्ट रूप से कहा कि राज्य में सरकारी भर्ती के लिए केवल मेरिट ही एकमात्र मापदंड है। इसके बाद मुख्यमंत्री ने होशियारपुर में शहीद ऊधम सिंह के नाम पर बनाए जाने वाले मेडिकल कालेज की जगह का भी निरीक्षण किया। यह मेडिकल कालेज लगभग 23 एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा और इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 418.3 करोड़ रुपये होगी। भगवंत मान ने कहा कि इस कालेज की जगह पर रूप- रेखा को अंतिम रूप दे दिया गया है और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

हर जिले के सूबे से टच करेगा एक अस्पताल

मेडिकल कॉलेज की ग्राउंड रियलिटी चेक करने के बाद मीडिया से रुबरू होते हुए सीएम भगवंत मान ने कहा कि सूबे में 16 मेडिकल कालेज बनाएंगे। 9 कालेज पहले से मौजूद है, जिससे सूबे में कुल 25 कालेज हो जाएंगे। इस लिहाज से सूबे के हर जिले को एक मेडिकल कालेज जरूर टच करेगा। संगरूर, होशियारपुर व कपूरथला के मेडिकल कालेज के नक्शे तैयार हैं। जल्द ही स्टेट व सेंटर सरकार की मैचिंग रनी से निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

उन्होंने यूक्रेन के हालात का जिक्र करते हुए कहा कि ये मेडिकल कालेज सूबे और आसपास के अन्य सूबों के होनहार बच्चों को फायदा मिलेगा। स्टाफ की कमी के सवाल पर बोले कि अभी आप सरकार को 8 माह हुए हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर रहे हैं तो स्टाफ भी पूरा करेंगे। इसके बाद वह मीडिया के सवालों का जवाब दिए बिना ही चल पड़े।

428 करोड़ का प्रोजेक्ट

कपूरथला का मेडिकल कालेज जो की 428 करोड़ का प्रोजेक्ट है और यह 20 एकड़ जमीन पर बनेगा जिस के लिए 55 प्रतिशत राज्य सरकार और 45 प्रतिशत केंद्र सरकार खर्च करेगा मुख्य मंत्री ने कहा की राज्य में अच्छी सेहत सुविधाए उपलब्ध करवाने के लिए इन 25 मेडिकल कालेजों का जाल बिछाया जाएगा ताकि पंजाब के 23 जिले किसी ने किसी ढंग से मेडिकल कालेज से संपर्क में रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *