Advertisement
Punjab

पंजाब में शिक्षा क्रांति का आगाज, सीएम केजरीवाल और भगवंत मान ने पहला ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ किया समर्पित

Share
Advertisement

तीन दिवसीय दौरे पर पंजाब पहुंचे आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को अमृतसर में स्कूल ऑफ एमिनेंस का उद्घाटन किया। इस दौरान पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ उन्होंने पूरे स्कूल का भ्रमण करके उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। स्कूल में बच्चों को विश्वस्तरीय शिक्षा देने के लिए सभी जरूरी सुविधाओं का इंतजाम किया गया है और बच्चों व उनके अभिभावकों से बात की। इसके बाद ‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ अमृतसर में एक जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल का उद्घाटन होना कोई बडी बात नहीं है। लेकिन आज हम गुरुओं की इस पवित्र धरती पर जिस सरकारी स्कूल का उद्घाटन किए हैं, वो कोई मामूली स्कूल नहीं है। मैं चैलेंज के साथ कह सकता हूं कि पूरे पंजाब में बडे प्राइवेट स्कूल में भी वो सुविधाएं नहीं होंगी, जितनी सुविधाएं स्कूल ऑफ एमिनेंस में है। पंजाब में करीब 20 हजार सरकारी स्कूल हैं। इसमें बेंच नहीं है, बच्चे टाट पर बैठते हैं। छतों से पानी गिरता है, दीवारें टूटी पड़ी है। टीचर नहीं हैं, पीने को पानी नहीं है, टायलेट में गंदगी है। बच्चियों को टॉयलेट के लिए स्कूल छोड़कर घर जाना पड़ता है। स्कूलों में बाउंड्रीवाल नहीं है, चौकीदार नहीं है। उन्होंने कहा कि एक आम आदमी बड़ी मजबूरी में सरकारी स्कूल में भेजता है। अगर किसी के पास दो पैसे भी हो जाए तो वो अपना पेट काट कर अपने बच्चे को प्राइवेट स्कूल में भेजता है। आज से पंजाब में ये सब बदल जाएगा। आज हम एक ऐसे स्कूल का उद्घाटन करके आए हैं कि लोग अब अपने बच्चे को प्राइवेट स्कूलों से निकाल कर सरकारी स्कूल में भर्ती कराएंगे। स्कूल में शानदार क्लासरूम और डेस्क है। खेल की सारी सुविधाएं हैं। जिम है और ऑडिटोरियम बनने वाला है।

Advertisement

30 किलोमीटर के दायरे से बच्चों को लाने स्कूल बस जाएगी

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि किसी भी सरकारी स्कूल में पढाने वाले टीचर कभी भी अपने बच्चे को सरकारी स्कूल में नहीं पढ़ाते हैं। मुझसे आज कई टीचरों ने कहा कि उनके बच्चे पहले अमृतसर में प्राइवेट स्कूल में पढ़ते थे, हमने अपने बच्चों का नाम कटाकर इस सरकारी स्कूल में करा दिया। इससे बड़ा सर्टिफिकेट हमें नहीं मिल सकता। यह बहुत बड़ी बात है। मुझे एक बच्ची मिली। उसके मां-बात तरनतारन में रहते हैं। उसने बताया कि उसके माता-पिता ने अमृतसर में किराए पर घर लिया। मेरे मां-बाप के पास किराए के लिए पैसे नहीं थे, लेकिन जब से ये सरकारी स्कूल खुला है, ‘‘आप’’ की सरकार ने बस चालू कर दी है। वो बस तरनतारन तक जाती है। अब उस बच्ची के मां-बाप को अमृतसर में किराए पर घर लेने की जरूरत नहीं है। कभी नहीं सुना गया कि सरकारी स्कूलों में बसें बच्चों को लेने जाती हैं। ये तो बड़े बड़े प्राइवेट स्कूलों में होता है। लेकिन अब 30 किलोमीटर के दायरे में जितने बच्चे उस स्कूल में पढ़ते हैं, उनको लेने के लिए बस जाती है।

गरीबों के बच्चों के सपने अब पूरे होंगे

उन्होंने कहा कि अब इस वजह से गरीबों को अपने बच्चों को अनपढ़ नहीं रखना पड़ेगा कि उनके पास किराया देने पैसे नहीं है और घर के पास कोई अच्छा स्कूल नहीं है। एक बच्ची ने बताया कि उसके पिता रिक्शा चलाते हैं और मां घरों में काम करके गुजारा करती है। मैं डॉक्टर बनना चाहती हूं। अब उस लड़की को लगता है कि वो डॉक्टर बन सकती है। कल तक उस बच्ची के सपने पूरे नहीं हो सकते थे। कोई बच्चा वकील, कोई आईपीएस, कोई डॉक्टर तो कोई इसरों में जाना चाहता है। गरीबों के बच्चों के भी सपने हैं, लेकिन वो सपने अभी तक पूरे नहीं होते थे। क्योंकि सरकारी स्कूलों की हालत बहुत खराब थी। आज सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में ‘‘आप’’ की सरकार ने गरीबों के बच्चों को वो पंख दिए हैं, अब उनके सपने पूरे होने वाले हैं। अब गरीबों के बच्चे भी वकील, इसरो के वैज्ञानिक और डॉक्टर बनेंगे। मुझे इस बात की ज्यादा खुशी है कि आज अमृतसर की पबित्र धरती से ये शिक्षा की क्रांति शुरू हुई है। हम गुरुओं का आशीर्वाद लेकर ये पवित्र काम शुरू कर रहे हैं।

डेढ़ हजार करोड़ रुपए से पंजाब के सभी सरकारी स्कूलों में कुछ न कुछ होगा

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चुनाव के दौरान हमने वादा किया था कि पंजाब के जितने भी लोग हैं, उनके बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी हमारी है। तब लोग यकीन नहीं करते थे। मैं आपके बच्चों को अपना बच्चा मानता हूं। आपके बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी मेरी है। मैंने ये गारंटी दी थी। आज वो सपना पूरा करने का काम शुरू हो गया है। ये पहला स्कूल है। अब इसी तरह के पूरे पंजाब में और भी स्कूल बनाए जाएंगे। 117 स्कूलों का निर्माण कार्य चालू हो गया है। पहले फेज में इस तरह के 117 स्कूल बनाएंगे। इन 117 स्कूलों में 8200 सीट हैं और एडमिशन लेने के लिए करीब एक लाख बच्चों ने आवेदन किया है। अभी तक प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन लेने के लिए सिफारिश लगती थी। एक लाख बच्चों के पेपर हुए और उसमें से 8200 बच्चों का एडमिशन हुआ। मैं वादा करता हूं कि आने वाले दिनों में हम पंजाब के सभी 20 हजार सरकारी स्कूलों को ठीक करेंगे। डेढ़ हजार करोड़ रुपए सरकारी स्कूलों को ठीक करने में खर्च किए जाएंगे। अब पंजाब के सभी स्कूलों के नए डेस्क आएंगे, स्कूलों की सफाई होगी और टॉयलेट साफ रहेंगे। चौकीदार और सुरक्षा गार्ड लग जाएंगे। इंटरनेट की सुविधा हो जाएगी और कई स्कूलों में बसें लग जाएंगी। हालांकि सारे स्कूलों को ठीक करने में थोड़ा समय लगेगा। लेकिन आज से ये काम शुरू हो गया है।

सबको एक जैसी अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में हमारी सरकार बनने से पहले 2017-18 में सरकारी स्कूलों मंे 10वीं के 58 फीसद नतीजे आए थे। हमारी सरकार बनने के बाद इस साल सरकारी स्कूलों में 10वीं के 97 फीसद नतीजे आए हैं। इसी तरह 2017-18 में 12वीं के 68 फीसद नतीजे आए थे और हमारी सरकार बनने के बाद 92 फीसद आए हैं। हमने पूरे देश में वन नेशन वन एजुकेशन का नारा दिया है। सबको एक जैसी अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए। गरीबों के बच्चों को बेकार और अमीरों के बच्चों को अच्छी शिक्षा, अब ये नहीं चलेगा। आजादी के 75 साल हो गए हैं। अब हमारे देश के गरीब और अमीर के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलेगी। सरकारी स्कूलों में लड़कियां ज्यादा पढ़ती हैं। एक गरीब घर में एक लड़का और एक लड़की है और पिता के पास एक बच्चे को पढ़ाने के लिए पैसे हैं तो वो लड़के को प्राइवेट स्कूल में भेजता है ताकि कुछ बन जाए। वहीं, लड़की को सरकारी स्कूल में भेजता है। क्योंकि वहां पढ़ाई अच्छी नहीं थी, लेकिन अब लड़कियों को अच्छी पढ़ाई मिलनी चालू होगी।

आपके बच्चे के लिए स्कूल बना देंगे, हमें वोट दो

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में अब जगह-जगह वातानुकूलित आम आदमी क्लीनिक खुल गए हैं। इसमें सारी दवाइयां, टेस्ट समेत सारा इलाज मुफ्त है। अब सभी जिला अस्पतालों का कायाकल्प किया जाएगा। सारी मशीनें ठीक होंगी और आवश्यकता के अनुसार नई मशीनें भी आएंगी। अगर आपके घर में कोई बीमार होता है तो ‘‘आप’’ की सरकार पूरा इलाज मुफ्त किया जाएगा। आजादी के 75 साल हो गए। लेकिन अभी तक एक भी ऐसी सरकार नहीं आई जो ये कहे कि हम आपके बच्चे के लिए स्कूल बना देंगे, हमें वोट दो। किसी भी पार्टी ने नहीं कहा कि हम आपके परिवार का इलाज करा देंगे। ये पार्टियां अभी भी नहीं कहती हैं। क्योंकि इनकी नीयत खराब है।

अब पंजाब में ईमानदार सरकार है

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक फिल्म जवान आई है। ये बहुत अच्छी फिल्म है। फिल्म में शाहरूख खान कहते हैं कि ये चुनाव से पहले वोट मांगने आएंगे, ये धर्म-जाति के नाम पर वोट मांगेंगे, लेकिन धर्म-जाति के नाम पर वोट मत देना। इन सारी पार्टियों से पूछना कि मेरे बच्चों की शिक्षा के लिए क्या करोगे। मेरे परिवार के इलाज के लिए क्या करोगे। मैं शाहरुख खान से कहना चाहता हूं कि पूरे देश में अकेली आम आदमी पार्टी है जो बच्चों की शिक्षा और आम आदमी के इलाज के लिए काम करती है। 75 साल बाद हमने कर दिखाया, 75 साल में ये लोग भी कर सकते थे। अगर डेढ़ साल के अंदर भगवंत मान शिक्षा क्रांति कर सकते हैं, आठ साल के अंदर दिल्ली में शिक्षा-स्वास्थ्य क्रांति हो सकती है तो 75 साल में इन दूसरी पार्टियों से भी हो सकती थी, लेकिन इनका मन नहीं था। इनका सिर्फ पैसे में मन लगता है। इन्होंने खूब पैसे कमाए। रेड के दौरान भ्रष्टाचारियों के यहां से नोट गिनने की मशीने मिली हैं। अब पंजाब में एक ईमानदार सरकार आई है जो आपका एक-एक पैसा आपके उपर खर्च कर रही है। अब पंजाब में पैसे की चोरी नहीं हो रही है और जिन्होंने पैसे की चोरी की है, उनसे रिकवरी हो रही है। पहले ये लोग कहते थे कि सरकार घाटे में चल रही है। सरकार के पास पैसा नहीं है।

पुरानी पार्टियों के परिवार वाले नशा कराते थे

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकारों में पैसे की कमी नहीं है। पंजाब के उपर इन लोगों ने काफी सारा कर्ज छोड़ दिया है। हमारी सरकार पुराना कर्ज भी चुकता कर रही है। साथ ही पंजाब का विकास भी हो रहा है। सारे काम होंगे, पैसे की कमी नहीं होगी। पंजाब के लोग हम पर अपना विश्वास और प्यार बनाए रखें। उन्होंने कहा कि पूरे पंजाब में नशे के खिलाफ जबरदस्त अभियान चला हुआ है। पंजाब पुलिस जबरदस्त काम कर रही है। हमें पंजाब से नशा भी खत्म करना है। पहले पुरानी पार्टियों के परिवार वाले नशा कराते थे। हमारा नशे वालों के साथ कोई लेना-देना नहीं है। जो हमारे युवाओं की जिंदगी बर्बाद करेगा, उसको किसी हालत में नहीं छोड़ेंगे।

चुनाव खत्म कर दो, नेता अपनी शक्ल दिखाने भी नहीं आएगा

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आजकल इन्होंने वन नेशन-वन इलेक्शन का शिेगूफा छोड़ा हुआ है। वन नेशन-वन इलेक्शन कभी मत होने देना। ये बर्बाद कर देंगे। नेता सिर्फ चुनाव से डरता है। चुनाव खत्म कर दो, नेता अपनी शक्ल दिखाने भी नहीं आएगा। पंचायत, नगर निगम, विधानसभा और लोकसभा चुनाव के दौरान नेता वोट मांगने जनता के पास आता है तो चार काम भी करके जाता है। वन नेशन-वन इलेक्शन का क्या मतलब है। ये साढ़े चार साल पूरी दुनिया में धूमेंगे और छह महीने अपनी शक्ल दिखाने के लिए आएंगे। हमें वन नेशन-वन इलेक्शन नहीं, वन नेशन-वन एजुकेशन और वन नेशन-वन स्वास्थ्य चाहिए। सबको एक जैसी अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य मिलनी चाहिए। सबको फ्री में अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य मिलना चाहिए। अच्छी शिक्षा देना सबसे बड़ा राष्ट्र निर्माण का काम है। ये दूसरी पार्टी वाले मुझे खूब गालियां देते हैं कि केजरीवाल फ्री में शिक्षा क्यों देता है? हमें उपरवाले ने एक निमित्त बनाया कि हम लोगों के लिए कुछ कर सकें। हमारे खून का एक-एक कतरा अगर इस देश के लिए काम आ सके तो हम अपने आपको बहुत भाग्यशाली समझेंगे।

आज पंजाब में शानदार सरकारी स्कूल की शुरूआत हो रही है

वहीं, इस अवसर पर पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। आज पंजाब में शानदार सरकारी स्कूल की शुरूआत हो रही है। हालांकि इसे 70-75 साल पहले शुरू हो जानी चाहिए थी। सरकारी स्कूल की बिल्डिंग शानदार है और अब एक ही बेंच पर रिक्शेवाले, जज और आईएएस का बच्चा बैठ कर पढ़ेगा। पंजाब में अब शिक्षा क्रांति की शुरूआत हो चुकी है। पहले पंजाब में सरकारी स्कूलों की बिल्डिंग की रंगाई करके बाहर स्मार्ट स्कूल लिख दिया जाता था। लेकिन अंदर कुछ नहीं होता था। स्कूल में टीचर तो काबिल हैं, लेकिन उनको पढ़ाने का वैसा माहौल नहीं मिलता था। हमने पहले इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया। टीचरों के साथ बैठक की और ट्रेनिंग के लिए बाहर भेजा। स्कूल के बाहर सिर्फ लिख देने से स्मार्ट स्कूल नहीं बनते हैं। इसी तरह दिल्ली में भी स्कूलों को बहुत बुरा हाल था। लेकिन अब दिल्ली में सरकारी स्कूल बहुत शानदार बन गए हैं।

सीएम भगवंत मान ने कहा कि 2020 के विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवालों से कहा कि अगर मैंने काम किया है, तो मुझे वोट देना और अगर काम नहीं किया है तो मत देना। यह कहने के लिए जिगर चाहिए। ये लोग हर पांच साल में आकर कहते हैं कि एक मौका और दे दो। उन्होंने कहा कि पंजाब में आज हर सप्ताह युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है। अब तक हमारी सरकार पंजाब में 36 हजार 97 सरकारी नौकरियां दे चुकी है। हर पिंड में दो-चार लोगों को सरकारी नौकरी लग गई है। सीएम भगवंत मान ने कहा कि हमारा नारा वन नेशन-वन एजुकेशन है। चुनाव के समय हमने पंजाब की जनता को गारंटी दी थी कि सरकारी स्कूलों को शानदार बना देंगे, आज हमने पहले स्कूल ऑफ एमिनेंस की शुरूआत की है।

ये भी पढ़ें: पंजाब दौरे पर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल, आज स्कूल ऑफ एमिनेंस का करेंगे उद्घाटन

Recent Posts

Advertisement

मोदी सरकार ने यह साबित कर दिया कि भारत कमजोर नहीं- रक्षा मंत्री राजनाथ

Rajnath in Basti: उत्तरप्रदेश के बस्ती में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक जनसभा…

May 18, 2024

किसानों का कल्याण ही मेरी प्राथमिकता- पीएम नरेंद्र मोदी

PM Modi in Haryana: शनिवार को पीएम मोदी ने अंबाला और सोनीपत में जनसभा को…

May 18, 2024

2024 का ये चुनाव भारत के युवाओं को नए अवसर बनाने के लिए- पीएम मोदी

PM Modi in Delhi: उत्तर पूर्वी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनसभा को…

May 18, 2024

तीसरी बार मोदी सरकार बनने के छह महीने के भीतर POK हमारा होगा- सीएम योगी

CM Yogi in Palghar: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराष्ट्र के पालघर में शनिवार…

May 18, 2024

हमारे लिए देश सर्वोपरि, हम राष्ट्र के लिए अपना सब कुछ समर्पित कर देंगे: सीएम योगी

CM Yogi in Maharashtra: कांग्रेस और इंडी गठबंधन के पास देश के विकास को लेकर…

May 18, 2024

UP: सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं एवं मतदान कर्मियों के लिए उपलब्ध रहेंगी जरूरी सुविधाएं

Fifth Phase Voting: उत्तरप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की तैयारियां पूरी हो चुकी…

May 18, 2024

This website uses cookies.