Advertisement

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गन्ने की कीमत 20 रुपए बढ़ा कर 380 रुपए प्रति क्विंटल करने का किया ऐलान ,फ़ैसले से गन्ना उत्पादकों को बड़ी राहत

Share
Advertisement

राज्य के गन्ना उत्पादकों को बड़ी राहत देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गन्ने की कीमत बढ़ा कर 380 रुपए प्रति क्विंटल करने का ऐलान किया है।

Advertisement

आज यहां पंजाब विधान सभा के सत्र के दौरान सदन में संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी पिड़ायी सीजन से किसानों को गन्ने का स्टेट ऐग्रीड प्राइस (एस. ए. पी.) प्रति क्विंटल 20 रुपए अधिक मिलेगा जिससे गन्ने का भाव 360 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ा कर 380 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है। इस फ़ैसले से सरकार खजाने में से सालाना 200 करोड़ रुपए अधिक ख़र्चेगी।

किसानों के बकाए का भुगतान न करने वाली मिलों के खि़लाफ़ कार्यवाही जारी

भगवंत मान ने कहा, ‘‘राज्य में किसान गन्ने की खेती तो करनी चाहते हैं परन्तु पिछले समय में उपयुक्त मूल्य न मिलने और फ़सल की समय पर अदायगी न होने के कारण किसानों ने गन्ने की काश्त से मुँह मोड़ लिया था। इस समय पर पंजाब में 1.25 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में ही गन्ने की काश्त होती है जबकि राज्य की चीनी मिलों की कुल क्षमता 2.50 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल के गन्ने की पिड़ायी करने की है। इस कारण मैं गन्ना उत्पादकों की आय में विस्तार करने के लिए गन्ने का भाव बढ़ाने का ऐलान करता हूं।’’

किसानों की गन्ने की अदायगी संबंधी मुख्यमंत्री ने सदन को बताया कि सहकारी चीनी मिलों ने किसानों का समूचा बकाया अदा कर दिया है और एक-दो प्राईवेट चीनी मिलों ने अभी तक किसानों की अदायगी का भुगतान नहीं किया बल्कि इन मिलों के मालिक किसानों के हितों की सुध लेने की बजाय विदेश भाग गए। उन्होंने बताया कि सरकार ने इन मिलों की जायदाद ज़ब्त करके किसानों के बकाए का भुगतान करने की कार्यवाही पहले ही आरंभ की हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *