Advertisement

कांग्रेस ने तय कर लिया कर्नाटक का किंग, CM बनेंगे सिद्धारमैया

Share
Advertisement

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के नतीजे 13 मई को ही घोषित किए गए, लेकिन मुख्यमंत्री पद पर अब जातक सहमति बनी है। कांग्रेस पार्टी ने आज विधायक दल की बैठक बुलाई है। जिसमें मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री बनाएगी। बेंगलुरु में आज शाम 7 बजे होने वाली बैठक में सभी विधायकों को उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार द्वारा पत्र जारी किया गया है। कांग्रेस के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा है कि कुछ महत्वपूर्ण विभागों पर भी चर्चा हुई।

Advertisement

कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के दावेदार सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने बुधवार यानी कल राहुल गांधी से मुलाकात की थी। बुधवार की रात नई दिल्ली में अपने भाई के घर पहुंचे डीके शिवकुमार ने कहा, मेरे पास बताने के लिए कुछ भी नहीं है। हमने इस आलाकमान पर छोड़ दिया है। मैं आराम करने जा रहा हूं। सिध्दारमैया खेमे की तरफ से अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया गया है। तो वहीं उत्तर कर्नाटक के एक वरिष्ठ विधायक ने कहा कि मंगलवार देर रात तक समझौता हो गया था। निर्णय में देरी हुई क्योंकि पार्टी दोनों नेताओं को विश्वास में लेने के बाद निर्णय लेना चाहती थी।

उन्होंने कहा, सीएलपी की बैठक में अंतिम घोषणा की जाएगी। दोनों के बीच पावर शेयरिंग के फॉर्मूले पर सहमति बनी है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पार्टी में कोई दरार नहीं है। जैसा कि कई लोग दावा कर रहे हैं। पार्टी सूत्रों का कहना है कि डीके शिवकुमार हार मानने को तैयार नहीं थे। पार्टी ने उन्हें पसंदीदा मंत्रालयों के साथ उप मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष बने रहने का प्रस्ताव दिया, लेकिन शिवकुमार नहीं हुए। पार्टी ने ढाई वर्ष बाद शिवकुमार को मुख्यमंत्री बनाने का फॉर्मूला रखा, पर राजस्थान-छत्तीसगढ़ का हवाला देते हुए इसमें भी शर्त जोड़ दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें