Advertisement

Blood Pressure: सर्दियों में इस बीमारी का खतरा! जा सकती है जान, जानिए बचने के उपाय

Share
Advertisement

Blood Pressure Diet:  सर्दियों के मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन इन मौसम में सबसे ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। जो इन दिनों आम समस्या हो गई है। यह सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी हाई बीपी की समस्या से पीड़ित हैं. सर्दियों के मौसम में वैसे भी स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सजग रहने की जरूरत होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ठंड के मौसम में हाइपरटेंशन यानी ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है।

Advertisement

इस मौसम में ब्लड प्रेशर हाई

इस मौसम में धमनियों और दिल पर ज्यादा दबाव पड़ने के कारण ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। इसके अलावा, सर्दियों में खानपान में बदलाव और फिजिकल एक्टिविटी में कमी भी इसकी वजह है। लेकिन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ सुपरफूड्स को इस्तेमाल कर सकते हैं।

 आइए जानते हैं बीपी कंट्रोल करने के बारे में

अगर आप ठंड के मौसम में हाई बीपी से बचना चाहते है या बीपी कंट्रोल करना चाहते है तो आप इन सुपरफूड् के का करें सेवन।

अश्वगंधा

अश्वगंधा का इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता रहा है. ब्लड प्रेशर की समस्या में भी ये बेहद फायदेमं है. जिन लोगों को वेट बढ़ने या फिर हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, तो उसे अपनी डाइट में अश्वगंधा को जरूर शामिल करना चाहिए. रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर को एक गिलास पानी के साथ लें.

लहसुन

लहसुन भी कई सारे धरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता रहा है. ब्लड प्रेशर की परेशानी का सामना करने वाले लोगों को रोजा लहसुन की एक कली खानी चाहिए. इससे बीपी की समस्या ठीक होती हैपिस्ता

पिस्ता में पोटेशियम, मैग्नीशियम और मोनोअनसैचुरेटेड फैट जैसे तमाम तत्व पाए जाते हैं. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. हाई बीपी की समस्या में इसका इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

मेथी

घरों में मेथी का दाना इस्तेमाल होता ही है. मेथी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है. खासतौर पर सर्दियों में इसे खाने से शरीर में गर्माहट रहती है. आपको बता दें कि मेथी में भरपूर मात्रा में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है, जोकोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है.

ये भी पढ़ें :https://hindikhabar.com/big-news/rajasthan-election-voting-live-40-27-percent-voting-will-congress-pride-be-saved/

FOLLOW US ON : https://twitter.com/HindiKhabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *