Advertisement
State

Politics: इंडी गठबंधन की बैठक में हल हो गया सीट शेयरिंग का मुद्दा?

Share
Advertisement

Meeting of I.N.D.I. Alliance: इंडी गठबंधन की वर्चुअल बैठक हो चुकी है। इस बैठक में आरजेडी की तरफ से लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव शामिल हुए। वहीं जेडीयू की तरफ से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, ललन सिंह और संजय झा शामिल हुए हैं। ऐसे में देखना लाजिमी होगा कि इस मीटिंग के बाद सीट शेयरिंग मुद्दे का क्या हल निकलता है। वहीं नीतीश का क्या स्टैंड रहता है।

Advertisement

16 सीटों पर प्रत्याशी उतारने की बाद कह चुके हैं जेडीयू नेता

इंडी गठबंधन में सीट शेयरिंग पर चर्चा तेज है। एक ओर जहां आरजेडी और जेडीयू नेता ये कहने में लगे हैं कि गठबंधन में सब कुछ ठीक है और सीट शेयरिंग पर जल्द फैसला हो जाएगा तो वहीं जेडीयू के नेता केसी त्यागी द्वारा दिए गए एक बयान ने खलबली मचा दी थी। उन्होंने क्लीयर कट कह दिया था कि जेडीयू विगत लोकसभा चुनाव में जीती गई सभी 16 सीटों पर अपना प्रत्याशी उतारेगी।

तेजस्वी भी दे चुके हैं बयान

वहीं तेजस्वी यादव भी इस मुद्दे पर बोल चुके हैं कि इंडी गठबंधन में सब कुछ ठीक है। सीट शेयरिंग का भी जल्दी ही हल निकलेगा। ऐसे में इस बैठक में एक और मुद्दा संयोजक का भी हो सकता है।

नीतीश का संयोजक बनने से इनकार

जेडीयू नेता लगातार नीतीश को गठबंधन का संयोजक बनाने की मांग कर रहे हैं। वहीं नीतीश की मानें तो उन्हें किसी पद की लालसा नहीं है। उन्होंने सभी विपक्षी पार्टियों को इसलिए एकजुट  किया है कि बीजेपी को केंद्र की सत्ता से बेदखल किया जा सके। बैठक से ख़बरें आ रही हैं कि नीतीश ने संयोजक बनने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि मेरी किसी पद में दिलचस्पी नहीं। वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या नीतीश पीएम पद का उम्मीदवार बनना चाहते हैं। वहीं नीतीश ने यह भी कहा कि कांग्रेस से ही गठबंधन का अध्यक्ष चुना जाना चाहिए।

अटकलों पर विराम लगने की उम्मीद

यह बैठक इसलिए और अहम हो जाती है कि इसके बाद काफी हद तक विपक्षी पार्टियों की लोकसभा चुनाव में राजनीतिक भूमिका स्पष्ट हो जाने की उम्मीद है. दरअसल सबसे ज्यादा चर्चा जेडीयू के फिर से एनडीए में शामिल होने को लेकर है। हालांकि जेडीयू नेता और स्वयं नीतीश कुमार इस बात को सिरे से खारिज कर चुके हैं तो वहीं भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने भी जेडीयू के लिए एनडीए के दरवाजे बंद होने की बात कही थी।

उपेंद्र कुशवाहा ने की थी पैरवी की बात

इस मुद्दे पर चर्चा इसलिए क्योंकि पशुपति नाथ पारस और आएलजेडी प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश के एनडीए में शामिल होने की अटकलें लगाई थीं. उपेंद्र कुशवाहा ने तो यह तक कहा था कि अगर नीतीश एनडीए में शामिल होना चाहें तो उनकी पैरवी कर देंगे। अब यह तो इंडी गठबंधन की बैठक के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि आखिर सीट शेयरिंग से लेकर तमाम मुद्दों पर गठबंधन का क्या फैसला होता है। वहीं नतीश के कांग्रेस से नाराज होने की ख़बरें भी आम रही हैं। नीतीश ने कहा था कि कांग्रेस नेताओं को अपनी पार्टी की चिंता है उन्हें गठबंधन की चिंता नहीं है।

क्या रहेगा अखिलेश और नीतीश का रुख?

हालांकि अब देखना यह होगा कि गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस को कितनी लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारने का मौका मिलेगा। क्योंकि यूपी में अखिलेश सिहं यादव और बिहार में जेडीयू कांग्रेस को ज्यादा लोकसभा सीटों पर तरजीह देने के मूड में नहीं लग रही है।

ये भी पढ़ें: Bihar: राम मंदिर समारोह पर बोले मुकेश सहनी, कार्यक्रम में शंकराचार्य क्यों नहीं आ रहे?

Follow us on: https://twitter.com/HindiKhabar

Recent Posts

Advertisement

Pilibhit: ड्राइवर को आई ‘मौत की झपकी’, डीसीएम पलटने से तीन लोगों की मौत

Road Accident in Pilibhit: पीलीभीत में सुबह-सुबह एक सड़क हादसा हो गया. इस हादसे में…

May 10, 2024

सीएम योगी ने किया रुद्राभिषेक, प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि की कामना

CM Yogi did Rudrabhishek: गोरखपुर में 10 मई को स्वयंसिद्ध मुहूर्तों से सुसंपन्न अक्षय तृतीया…

May 10, 2024

अभी तक नहीं लगा गुरुचरण सिंह का सुराग, धर्म की तरफ बढ़ रहा था झुकाव!

Gurucharan Missing Case: ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के सोढ़ी यानि गुरुचरण सिंह 22 अप्रैल…

May 10, 2024

UP: बूढ़ी महिला ने बीड़ी देने से किया इनकार तो शख्स ने लाठी से किया प्रहार और फिर…

Crime in Kanpur: उत्तरप्रदेश के कानपुर में एक सिरफरे ने कत्ल कर दिया. बात सिर्फ…

May 10, 2024

Bihar: पेट्रोल छिड़क कर युवक को जिंदा जलाया, सीमा विवाद की बात कहकर पल्ला झाड़ती रही पुलिस

Young man burnt alive: नवादा में झारखंड की सीमा पर एक युवक को बदमाशों ने पेट्रोल…

May 10, 2024

पिता की विचारधारा को बेचा, उन्होंने पाप किया- एकनाथ शिंदे

Eknath to Uddhav: महाराष्ट्र में शिवसेना(उद्धव ठाकरे गुट) और शिवसेना(एकनाथ शिंदे गुट) में में जुबानी…

May 10, 2024

This website uses cookies.