Advertisement

MP Politics: कांग्रेस को क्यों नहीं बुजुर्ग नेताओं पर भरोसा, 9 युवा चेहरों पर खेला दांव, जानें क्या है गणित

Loksabha election

Lok Sabha Election 2024

Share
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: देशभर में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही चुनाव जितने के लिए बड़े फैसले लेने से नहीं हिचक रही हैं। यही वजह है कि दोनों ही पार्टियों ने पुराने बुजुर्ग नेताओं से लेकर सीटिंग सांसदों तक के टिकट काट दिए। मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सबसे ज्यादा चर्चा है। इसकी वजह ये है कि कांग्रेस अब नई पीढ़ी को भरोसा जताने का फैसला किया है। एमपी की 28 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है। खजुराहो सीट पर समाजवादी पार्टी ने अपना प्रत्याशी गठबंधन के तहत उतारा है।

Advertisement

MP Politics: नौ उम्मीदवार पहली बार लड़ रहे चुनाव

एमपी में कांग्रेस अभी तक 25 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। इनमें से नौ तो ऐसे हैं, जो पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, पांच विधायक और पांच पूर्व विधायकों पर पार्टी ने दांव लगाया है। गुना से राव यादवेंद्र सिंह यादव को चुनाव मैदान में उतारा है, जो भाजपा से कांग्रेस में आए थे और मुंगावली विधानसभा क्षेत्र से चुनाव हार गए थे। इस प्रकार देखा जाए तो 18 प्रत्याशी ऐसे हैं, जो पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं।

MP Politics: तीन सीटों पर उम्मीदवार का ऐलान बाकी

कांग्रेस ने परंपरागत चेहरों की जगह जबलपुर से दिनेश यादव, भोपाल से अरुण श्रीवास्तव और इंदौर से अक्षय कांति बम, सागर से चंद्रभूषण सिंह बुंदेला, बालाघाट से सम्राट सिंह सरस्वार, टीकमगढ़ से पंकज अहिरवार, देवास से राजेंद्र मालवीय, धार से राधेश्याम मुवेल और खरगोन से पोरलाल परते को उम्मीदवार घोषित किया है। अभी मुरैना, ग्वालियर और खंडवा लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

कांग्रेस को विधायकों पर भरोसा

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 में पांच विधायकों को भी उतारा है। शहडोल से फुंदेलाल सिंह मार्का, सतना से सिद्धार्थ कुशवाहा, मंडला से ओमकार सिंह मरकाम, उज्जैन से महेश परमार और भिंड लोकसभा सीट से फूल सिंह बरैया को प्रत्याशी बनाया गया है।

इन पूर्व विधायकों को बनाया प्रत्याशी

पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में हारने वाले पांच विधायकों को भी कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में उतारा है। दमोह से तरवर सिंह लोधी, होशंगाबाद से संजय शर्मा, सीधी से कमलेश्वर पटेल, मंदसौर से दिलीप सिंह गुर्जर पर पार्टी ने दांव लगाया है। वहीं पूर्व विधायक नीलम अभय मिश्रा को रीवा सीट से टिकट मिली है। 2013 में नीलम भाजपा से विधायक बनी थीं।

ये भी पढ़ें:- BCCI का बड़ा फैसला, IPL 2024 के दो मैचों का बदल दिया शेड्यूल, जानिए किन टीमों पर पड़ेगा इसका असर

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें