Advertisement

MP News: चुनाव से पहले ही योजनाओं के लिए रजिस्ट्रेशन कराने में जुटी कांग्रेस, 500 में गैस-सिलेंडर देने का वादा

Share
Advertisement

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए राजनीतिक पार्टियां रणनीति बनाने में जुट गई है। बीजेपी सरकार एमपी की जनता के लिए लाडली बहन योजना लेकर आई थी। अब कांग्रेस इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए लाडली बहना बिटिया योजना लाने का एलान किया है। इस योजना के लिए पात्र हितग्राही महिलाओं का आनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारंभ कर वॉट्सऐप नंबर और ईमेल आईडी जारी किया गया।

Advertisement

महिलाओं को सशक्त बनाने की योजना

दरअसल मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए सभी राजनीति पार्टी मतदाताओं को लुभाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहती है। यही कारण है कि प्रदेश में बीजेपी द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई, जिसमें हर एक पात्र महिलाओं को प्रति माह एक हजार रुपया देने की बात कही गई। उसी कड़ी में पूर्व सीएम कमलनाथ द्वारा भी ऐलान कर दिया गया कि आने वाले समय में उनकी कांग्रेस सरकार द्वारा लाडली बहना बिटिया योजना लागू की जाएगी। इसके अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं को सशक्त बनाने की दीर्घकालिक योजना होगी।

सरकार बनने के बाद कांग्रेस का वादा

एमपी कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रदेशसचिव राकेश सिंह यादव ने बताया कि पूर्व सीएम और पीसीसी चीफ कमलनाथ ने घोषणा की है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये और गैस सिलेंडर 500 रुपये में दिया जाएगा। कांग्रेस की सरकार बनने के बाद प्रदेश में लाडली बहना बिटिया योजना को लागू करने का ड्राफ्ट कांग्रेस सरकार के समक्ष प्रस्तुत करके महिला सशक्तिकरण के लिए लागू कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीजेपी की शिवराज सरकार की चुनावी योजना लाडली बहना योजना प्रदेश की महिलाओ को धोखा देने की योजना है। शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना से महिला सशक्तिकरण की संभावना शुन्य है। इस योजना का उद्देश्य सिर्फ विधानसभा चुनाव में वोट हड़पने का है।

लाडली बहना बिटिया योजना ड्राफ्ट

पूर्व प्रदेशसचिव राकेश सिंह यादव के अनुसार कांग्रेस की सरकार बनने के बाद  भावी सीएम कमलनाथ के समक्ष लाडली बहना बिटिया योजना का ड्राफ्ट महिला के सशक्तिकरण हेतु रखा जाएगा। कांग्रेस सरकार बनने के बाद लाडली बहना बिटिया योजना में निम्न प्रावधान पात्रता हेतु रहेंगे। लाडली बहना बिटिया योजना के अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये और रसोई गैस सिलेंडर 500 रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा। लाडली बहना बिटिया योजना के अंतर्गत प्रदेश में 18 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाओं को पात्रता रहेगी। लाडली बहना बिटिया योजना में पेन धारक (आयकर दाता महिला) को छोड़कर समस्त महिलाओं को पात्रता रहेगी। लाडली बहना बिटिया योजना में प्रदेश की महिलाओं को पांच साल में प्रति महिला को 3 लाख 3 हाजर 624 रुपये की राशि बचत स्वरूप प्राप्त होगी। लाडली बहना बिटिया योजना के रजिस्ट्रेशन आनलाइन दिनांक 25 मार्च 2023 से शुरू किये जाएंगे।

18 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाएं आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं

वहीं कांग्रेस सरकार बनने पर लाडली बहना बिटिया योजना के लिए पात्र हितग्राही महिलाओं का आनलाइन रजिस्ट्रेशन दिनांक 24 मार्च 2023 से प्रारंभ किया जा चुका है। इस हेतु लाडली बहना बिटिया योजना हेल्पलाइन नंबर जारी किये गये हैं। जिसपर फोन करके 18 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाएं आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं। इस प्रक्रिया में दिनांक 24 मार्च से 30 मार्च तक रजिस्ट्रेशन होने वाली महिलाओं को 2023 में कांग्रेस की सरकार बनते ही वरीयता के आधार पर तत्काल लाडली बहना बिटिया योजना का लाभ दिया जाएगा।

ये भी पढ़े: युवा कांग्रेस अध्यक्ष विक्रांत भूरिया को भोपाल पुलिस ने किया गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *