Advertisement

मिर्ची बाबा की DNA रिपोर्ट आई निगेटिव,वकील का दावा- कोर्ट में सबमिट हुई रिपोर्ट

Share
Advertisement

रेप का आरोपी मिर्ची बाबा उर्फ वैराग्यानंद गिरि जेल में है। उसकी डीएन रिपोर्ट निगेटिव आई है। उसके वकील श्रीकृष्ण धौसेला ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि कोर्ट को मिली रिपोर्ट में बाबा की डीएनए निगेटिव आई है। जल्द ही जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। इधर, बाबा को केन्द्रीय जेल भोपाल के बैरक-17 में रखा गया है। जेल अधीक्षक राकेश भांगरे ने बताया कि बाबा का अधिकतर वक्त माला फेरने में कटता है। वह अब शालीनता से रहता है। सुबह उठकर जेल के अंदर बनी मंदिर में पूजा करता है। इसके बाद बैरक में चला जाता है।

Advertisement

उसके बैरक में सभी अंडर ट्रायल कैदी हैं। बाबा 8 माह 8 दिन से जेल में बंद है। करीब दो माह पहले पुलिस उसे जेल से लेकर जेपी अस्पताल पहुंची थी। जहां, डीएनए के लिए पीड़िता और बाबा के मेडिकल सैंपल लिए गए थे। रायसेन की 28 साल की महिला ने 8 अगस्त 2022 को मिर्ची बाबा उर्फ वैराग्यानंद गिरि के खिलाफ रेप, धमकी का केस दर्ज कर कराया था। ग्वालियर से उसे गिरफ्तार किया गया था। तब से बाबा भोपाल की केन्द्रीय जेल में है।

पांच माह पहले गुना जिले की पॉक्सो मामलों की विशेष न्यायाधीश वर्षा शर्मा ने नाबालिग से रेप करने वाले उसके सौतेले पिता को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। इस पूरे मामले में DNA रिपोर्ट भी निगेटिव आई थी। कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि “डीएनए रिपोर्ट को इस बिन्दु पर निश्चियात्मक साक्ष्य होना नहीं ठहराया जा सकता। केवल डीएनए रिपोर्ट के आधार पर आरोपी को अपराध से मुक्ति नहीं दी जा सकती। इस प्रकरण पर यह उल्लेख करना आवश्यक है कि डीएनए टेस्ट स्वयं में निश्चियात्मक साक्ष्य नहीं है और उक्त डीएनए टेस्ट मात्र संपोषक साक्ष्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें