Advertisement

ICC Under 19 WorldCup: MP की बेटी सौम्या तिवारी ने खेली धमाकेदार पारी, भारत जीता पहला खित़ाब

saumya tiwari

saumya tiwari

Share
Advertisement

भारत की अंडर-19 महिला टीम अब विश्व कप का खित़ाब जीतने वाली पहली टीम बन चुकी है। रविवार को हुए फाइनल मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से रौंदा है। मुकाबला साउथ अफ्रिका के पोटचेफस्ट्रूम शहर में खेला जा रहा था। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश की बेटी सौम्या तिवारी की धमाकेदार पारी के बदौलत भारत ये मैच जीतने में सफल रहा।

Advertisement

साऊथ अफ्रीका की मेजबानी में ICC द्वारा आयोजित वर्ल्ड कप का ये पहला ही संस्करण था। भारत ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेब़ाजी करने का न्योता दिया। भारत के गेंदबाजो ने इंग्लैंड को 68 रन पर ढ़ेर कर दिया। भारत के सामने 69 रनों का लक्ष्य था, जिसे भारत के खिलाड़ीयों ने बड़े ही आसानी से चेंज कर लीया।

इस मैच में सौम्या तिवारी ने बहुत अच्छा प्रदर्शन कर प्रदेश के साथ-साथ भारत का मान बढ़ाया है। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की और से सबसे सर्वाधिक सौम्या ने नाबाद 24 रन बनाए। जिससे भारत अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन बना।

MP की इस बेटी का सफर…

सौम्या बचपन से ही काफी अच्छा क्रिकेट खेलती थी। उनके पिता भी क्रिकेटर रह चुके है। बड़ी बहन ने उनके जुनून को देखते हुए, मशहूर क्रिकेट कोच सुरेश चेनानी की अकेडमी में ले गयी।  उस समय महिला खिलाड़ीयों के लिए कोई विशेष सुविधा नही थी। उनके कोच ने खेलने की क्षमता को देखकर उन्हें बड़े स्तर पर खेलने की सलाह दी। सौम्या जब महज 13 वर्ष की थी, तो उन्हें मध्य प्रदेश की सीनीयर महिला टीम में शामिल कीया गया था। आपको बता दें कि सौम्या विराट कोहली की बहुत बड़ी प्रशंसक है। सौम्या, विराट की तरह 18 नंबर की जर्सी पहनती है। सौम्या को उनके दोस्त भी उन्हें विराट कोहली कहकर पुकारते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें