Advertisement

Delhi-Mumbai Expressway: केवल 2 घंटों में दिल्ली से जयपुर की दूरी करें तय

Credits: Twitter

Share
Advertisement

रविवार यानी 12 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे मार्ग (Delhi-Mumbai Expressway) के एक हिस्से का उद्घाटन करेंगे। आपको बता दें कि ये देश की सबसे बड़ी सड़क परियोजना है। कल सोहना-दौसा खंड (Sohna Dausa expressway) का उद्घाटन किया जाएगा। इस सोहना, हरियाणा और दौसा, राजस्थान के बीच खंड की लंबाई लगभग 210 किमी है। इससे दिल्ली और राजस्थान के बीच सड़क मार्ग पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

Advertisement

जानकारी के अनुसार, सोहना-दौसा खंड के उद्घाटन के बाद, दिल्ली से जयपुर के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा। पहले दिल्ली से जयपुर के लिए 5.5 घंटों का समय लगता था। अब दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के कारण ये समय घटकर सिर्फ 2 घंटे का हो जाएगा। हालांकि, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे 2024 के शुरुआती महीनों में आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। आपको बता दें कि इसका निर्माण अगले साल जनवरी तक पूरा करने का लक्ष्य है।

इन शहरों से गुजरेगा Delhi-Mumbai Expressway

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे आठ-लेन एक्सेस-नियंत्रित ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेसवे होगा। इसे भविष्य में 12 लेन तक विस्तारित किया जा सकता है। इस परियोजना से पांच राज्यों – दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र और गुजरात को जोड़ा जाएगा। ग़ौरतलब है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 1,380 किलोमीटर है। परियोजना की कुल लागत लगभग 1,000 करोड़ रुपये बताई जा रही है। 

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़े प्रमुख शहरों में एनसीआर क्षेत्र, जयपुर, कोटा, फरीदाबाद, दौसा, रतलाम, गोधरा, वडोदरा, सूरत, अलवर और मुंबई शामिल हैं। इसमें यात्रियों की सुविधा के लिए रास्ते में 94 स्टॉप भी होंगे।

दिल्ली-दौसा खंड में 8 प्रवेश/निकास होंगे। इसके बाद प्रवेश/निकास अलीपुर में होगा। अगला प्रवेश/निकास, पिछले वाले प्रवेश/निकास से 10 किमी, 20 किमी, 34 किमी, 67 किमी, 102 किमी, 121 किमी और 181 किमी के निशान पर होंगे।

ये भी पढ़ेंLPG Cylinder Price: मात्र 500 रुपये में आप ऐसे ले सकेंगे रसोई गैस सिलेंडर! 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें