Advertisement

New Year 2024: गुजरात ने सूर्य नमस्कार कर बनाया Guinness Record

Share
Advertisement

New Year 2024: गुजरात ने सोमवार की सुबह नए साल के मौके पर सबसे अधिक लोगों द्वारा एक साथ सूर्य नमस्कार करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया। 108 स्थानों और 51 विभिन्न श्रेणियों में 4,000 से अधिक प्रतिभागियों ने सूर्य नमस्कार योग का प्रदर्शन किया। सुर्य नमस्कार कल्याण और हमारी सांस्कृतिक विरासत के प्रति जागरूकता को प्रदर्शित करता है।

Advertisement

New Year 2024: गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस उल्लेखनीय उपलब्धि की सराहना करते हुए कहा कि यह वास्तव में योग और हमारी सांस्कृतिक विरासत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का सच्चा प्रमाण है। उन्होंने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट साझा करते हुए लिखा, “गुजरात ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ 2024 का स्वागत किया। 108 स्थानों पर एक साथ सबसे अधिक लोगों द्वारा सूर्य नमस्कार करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया! जैसा कि हम सभी जानते हैं, संख्या 108 हमारी संस्कृति में एक विशेष महत्व रखती है। यह वास्तव में योग और हमारी सांस्कृतिक विरासत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का सच्चा प्रमाण है”।

New Year 2024: कई हस्तियां रहीं मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से सूर्य नमस्कार को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा, “मैं आप सभी से सूर्य नमस्कार को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का भी आग्रह करता हूं। इसके बहुत फायदे हैं।” बता दें कि नव वर्ष के मौके पर कुख्यात मोढेरा सूर्य मंदिर सहित कई स्थानों पर आयोजित इस मेगा कार्यक्रम में परिवारों, छात्रों, योग प्रेमियों और यहां तक ​​​​कि वरिष्ठ नागरिकों सहित विभिन्न समूहों की भागीदारी देखी गई। इस कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश पटेल और गृह मंत्री हर्ष संघवी शामिल हुए।

ये भी पढ़ें- XPoSat Mission: लॉन्चिंग के बाद ISRO चीफ ने की टीम के सदस्यों की सराहना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *