Advertisement

Weather Update: आज से बढ़ सकती है ठंड ! धुंध से घिरा रहेगा दिल्ली

Share
Advertisement

नवंबर महीने की शुरुआत हो चुकी है, इस बार लोगों को बहुत ठंड का अनुमान नहीं है। इस महीने मौसम विभाग ने सामान्य से अधिक तापमान का अनुमान लगाया है। यही नहीं, बुधवार (1 नवंबर) को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है. इसके बाद शहरी क्षेत्रों में ठंड बढ़ेगी।

Advertisement

आज राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस का अनुमान है, मौसम विभाग ने बताया। इसके अलावा, 6 नवंबर की सुबह तक धुंध रहेगी। पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से कुछ राहत मिलेगी, लेकिन अभी ऐसा नहीं होगा।

दिल्ली का AQI बहुत खराब

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक मंगलवार को बहुत खराब श्रेणी में रहा. एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में 4 नवंबर तक बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. आईएमडी ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है.

उत्तर प्रदेश के मौसम की अगर बात करें तो यहां लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहने का अनुमान है. वहीं दक्षिण के राज्यों केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. मौसम विभाग की मानें तो 5 नवंबर तक चेन्नई में बारिश का दौर देखने को मिलेगा. इसके अलावा केरल में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. माहे, पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप में भी अगले कुछ दिनों बारिश देखने को मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *