Advertisement

अब हवा में चलेगी टैक्सी, योगी सरकार ने दी पॉड कार को मंजूरी

0
Share
Advertisement

ज़मीन पर चलने वाली टैक्सी में बैठकर ट्रैफिक में फंसते-फंसते परेशान हो गए है, तो आपके लिए जल्द ही हवा में चलने वाली टैक्सियां आने वाली हैं। योगी सरकार ने देश में पहली पॉड टैक्सी चलाने की मंजूरी दे दी है। देश की पहली पॉड टैक्सी यमुना अथॉरिटी एरिया (यीडा) में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट और प्रस्तावित फिल्म सिटी के बीच चलेगी।

Advertisement

मंगलवार को लखनऊ में हुई शासन की मीटिंग में इस टैक्सी के प्रॉजेक्ट पर काम करने की मंजूरी दे दी गई है।  बताया जा रहा कि 14 जून को अथॉरिटी की बैठक के बाद पॉड टैक्सी का ग्लोबल टेंडर पास किया जाएगा। इस प्रॉजेक्ट में कुल 631 करोड़ की लागत लगने का अनुमान है। देश की पहली पॉड टैक्सी यमुना अथॉरिटी एरिया (यीडा) में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट और प्रस्तावित फिल्म सिटी के बीच चलाई जाएगी। ये प्रॉजेक्ट 2026 तक बन कर तैयार होने का टारगेट है। इस प़ॉड टैक्सी पर काम करने वाली कंपनियों के साथ 35 साल का अगरीमेंट किया जाएगा।

क्या होता है पॉड टैक्सी?

एक पॉड टैक्सी जमीन की ट्रैफिक से बचने का सबसे बढ़िया विक्लप है। पॉड टैक्सी में 4 से 6 लोग आराम से बैठ सकते हैं और इसे चलाने के लिए ड्राइवर की जरूरत भी नहीं होती है। 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली इस टैक्सी को सोलर एनर्जी से भी चलाया जा सकता है। इन्हें जमीन से ज्यादा से ज्यादा 5-10 मीटर की ऊंचाई पर ही चलाया जाता है।

कैसा होगा पॉड टैक्सी का अनुभव

पॉड टैक्सी जेवर एयरपोर्ट को फिल्म सिटी से कनेक्ट करेगी। यह 40 किलेमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी। इस टैक्सी का किराया 10 रूपए प्रति किलेमीटर के हिसाब से चार्ज किया जाएगा। टैक्सी से लगभग 37 हज़ार लोग रोज यात्रा कर सकेंगे। शीशे के केबिन से बाहर का नजारा भी आराम से देखा जा सकेगा। बीच में कई जगह सेल्फी पॉइंट भी दिए जाएंगे। पॉड टैक्सी का रूट सेक्टरों के बीच से है। यहां बन रहे हैंडीक्राफ्ट पार्क, टॉय पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क में आने वाले लोगों को इससे फायदा मिलेगा।

ड्राइवरलेस होगी पॉड टैक्सी

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह ने बताया कि ‘नोएडा एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने के साथ ही यह ट्रैक पर दौड़ने लगेगी। नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक 14.6 किमी लंबा इसका रूट होगा। इस पर 12 स्टेशन बनेंगे। एयरपोर्ट समेत फिल्म सिटी, हैंडीक्राफ्ट पार्क, सेक्टर 29, सेक्टर 32-33, एमएसएमई पार्क, टॉय पार्क सहित अन्य जगहों को ये कनेक्ट करेंगी। पॉड टैक्सी के 112 कोच होंगे। एक पॉड में 6 से 24 यात्रियों सफर कर सकेंगे। यहां चलने वाली पॉड टैक्सी ड्राइवरलेस होंगी।

ये भी पढ़े: ‘नीतीश कुमार भी पीएम मोदी के साथ वैसा ही करेंगे’, लोकसभा चुनाव से पहले तेजस्वी यादव का बड़ा दावा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *