Advertisement

गुजरात हाई कोर्ट ने लगाया सीएम केजरीवाल पर 25 हजार का जुर्माना, क्या है पूरा मामला?

Share
Advertisement

राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल पर गुजरात हाई कोर्ट ने जुर्माना लगाया है। दरअसल, सीएम केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पढ़ाई-लिखाई को लेकर सवाल खड़े किए थे। सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी की डिग्री मांगी थी, जानना चाहा था कि पीएम मोदी कितने पढ़े लिखें हैं। इसी को लेकर गुजरात हाई कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर 25 हजार रूपए का जुर्माना लगाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोर्ट ने पीएमओ को भी कहा है कि उन्हें पीएम मोदी की डिग्री सार्वजनिक करने की कोई जरूरत नहीं है।

Advertisement

क्या है पूरा मामला

सात साल पहले अरविंद केजरीवाल ने आरटीआई लगाकर पीएम मोदी की शैक्षणिक योग्यता की जानकारी मांगी थी। केंद्रीय सूचना आयोग ने डीयू और गुजरात यूनिवर्सिटी को आर्डर जारी करके मांगी गई जानकारी केजरीवाल को देने को कहा था। इसके जवाब में गुजरात यूनिवर्सिटी ने बताया था कि मोदी ने डिस्टेंस एजूकेशन से एमए की डिग्री ली है। केजरीवाल ने डिग्री की कॉपी की भी मांगी। इसके बाद यह पूरा विवाद खड़ा हुआ था। इसको लेकर ही हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जुर्माना लगाया है।

केजरीवाल ने कसा तंज

पीएम मोदी की पढ़ाई लिखाई के बारे में पूछने और डिग्री मांगने को लेकर गुजरात हाई कोर्ट की तरफ से लगाए जुर्माने को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की प्रतिक्रिया सामने आई है। सीएम केजरीवाल ने ट्वीटर पर लिखा है कि, “क्या देश को ये जानने का भी अधिकार नहीं है कि उनके PM कितना पढ़े हैं? कोर्ट में इन्होंने डिग्री दिखाए जाने का ज़बरदस्त विरोध किया। क्यों? और उनकी डिग्री देखने की माँग करने वालों पर जुर्माना लगा दिया जायेगा? ये क्या हो रहा है? अनपढ़ या कम पढ़े लिखे PM देश के लिए बेहद ख़तरनाक हैं।”

ये भी पढ़ें: दिल्ली की अदालत आज सिसोदिया की जमानत याचिका पर फैसला सुनाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *