Advertisement
Delhi NCR

सरकार ने दिया कर्मचारियों को निर्देश- हर रोज 5 मिनट का लें ‘योग ब्रेक’, डाउनलोड करें आयुष मंत्रालय का ये ऐप

Share
Advertisement

नई दिल्ली। यदि आप अगली बार किसी सरकारी ऑफिस में जाएं और अधिकारी आप से कहे कि वो 5 मिनट के लिए योग ब्रेक ले रहे हैं तो आपको हैरान होने की अब जरूरत बिल्कुल भी नहीं है। दरअसल, सरकार चाहती है कि उनके कर्मचारी अब काम के दौरान फ्रेश रहे। इस वजह से सभी सरकारी कर्मचारियों को एक ऐप ‘वाई-ब्रेक’ (Y-Break App) डाउनलोड करने के लिए कहा गया है।  बता दें कि इस एप में योग करने के तरीके और फायदे बताए गए हैं। इस ऐप को आयुष मंत्रालय की ओर से विकसित किया गया है। सरकार की तरफ से यह आदेश दो सितंबर को जारी किया गया है।

Advertisement

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग यानि की (DoPT) ने दो दिन पहले एक आदेश जारी किया था। जारी किए गए आदेश में सभी मंत्रालयों को इस ऐप को प्रमोट करने के लिए कहा गया है। आदेश में लिखा है कि, ‘’भारत सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों से ‘Y- Break’ ऐप के इस्तेमाल को बढ़ावा देने का अनुरोध किया जाता है।’’ डीओपीटी ने 2 सितंबर को जारी एक आदेश में कहा कि एंड्रॉयड आधारित वाई-ब्रेक एप्लिकेशन को डाउनलोड किया जाए और इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए ।

आयुष मंत्रालय ने मोबाइल एप्लिकेशन किया लॉन्च

एक दिन पहले ही आयुष मंत्रालय ने एक बड़े कार्यक्रम में मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया था, जिसमें छह मंत्री शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम में डीओपीटी मंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे और उन्होंने कानून मंत्री किरेन रिजिजू से ‘कार्यस्थल पर पांच मिनट के लिए योगा ब्रेक पर नियम बनाने का आग्रह किया था ताकि लोग इसका लाभ उठा सकें।

इस मौके पर मौजूद मंत्रियों ने पूरी सभा में ऐप पर प्रदर्शित योगासन का प्रदर्शन किया। मौके पर कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि ये ऐप जंगल में आग की तरह फैलेगी। आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा था कि पांच मिनट का योग प्रोटोकॉल विशेष रूप से काम करने वाले पेशेवरों के लिए काम की क्षमता बढ़ाने के लिए है। इसे कार्यस्थल पर तनाव कम करने, लोगों को तरोताजा और फिर से ध्यान केंद्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें आसन, प्राणायाम और ध्यान को शामिल किया गया है। मंत्री ने कहा, ‘हम जानते हैं कि कॉर्पोरेट प्रोफेशनल अक्सर अपने काम के कारण तनाव का अनुभव करते हैं। कामकाजी आबादी को ध्यान में रखते हुए, ये वाई-ब्रेक डेवलप किया गया है, जो कर्मचारियों को कार्यस्थल पर कुछ आराम देगा।’

-2 सितंबर को जारी डीओपीटी के आदेश में कहा गया है कि आयुष मंत्रालय ने इस एप को 2019 में एक विशेषज्ञ समिति के माध्यम से कार्यस्थल के लिए 5 मिनट के योग प्रोटोकॉल को डिजाइन और विकसित किया। जनवरी 2020 में छह प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, चेन्नई) में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मॉड्यूल को लॉन्च किया। डीओपीटी के आदेश में कहा गया है, ‘इसकी प्रतिक्रिया बहुत उत्साहजनक थी।

Recent Posts

Advertisement

Mahoba: दोस्तों के साथ मिलकर पति ने अपनी ही पत्नी के साथ कर डाली हैवानियत, घिनौनी वारदात से सदमे में है विवाहिता

Mahoba: महोबा में सात जन्मों का बंधन निभाने की कसम खाने वाले कलयुगी पति ने…

May 2, 2024

‘इंडी अलायंस…परिवारवादी पार्टियों का जमावड़ा और भ्रष्टाचारियों को बचाने का टोला है…’, विदिशा में बोले जेपी नड्डा

JP Nadda: मध्य प्रदेश के विदिशा में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए भाजपा…

May 2, 2024

UP: मैनपुरी पहुंची बसपा सुप्रीमो मायावती, कार्यकर्ताओं ने फूल मालाओं से किया जोरदार स्वागत

UP: बसपा सुप्रीमो मायावती आगामी 7 मई को तीसरे चरण में होने वाले चुनाव मतदान…

May 2, 2024

‘26/11 हमले में कसाब और दूसरे आतंकियों को बचाने के लिए कांग्रेस के नेता…’, गुजरात में बोले PM मोदी

PM Modi In Gujarat: गुजरात के जामनगर में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने कहा "जब देश…

May 2, 2024

Sambhal: दर्दनाक सड़क हादसा, रोडवेज बस ने मारी कार को टक्कर, 4 की मौत

Sambhal: यूपी के संभल जिले में गुरूवार को भीषण सड़क हादसा हो गया. दरअसल गुरूवार…

May 2, 2024

Hamirpur: डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने सपा सरकार पर साधा निशाना, बोले- 2017 के पहले गुंडा माफिया दहशत फैलाते थे अब गुंडे माफिया दहशत में हैं

Hamirpur: हमीरपुर लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी पुष्पेंद्र सिंह चंदेल के समर्थन में गुरुवार को…

May 2, 2024

This website uses cookies.