Advertisement

Delhi Free Electricity Subsidy : केजरीवाल ने आज से फ्री बिजली की सब्सिडी के लिए लागू किए नए नियम, जानें

Share
Advertisement

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आज एक बड़ा ऐलान किया है कि अब से दिल्ली में बिजली की सब्सिडि उन्हें ही दी जाएगी जो इसके लिए आवेदन करेंगे। ये आवेदन आज से शुरू हो जाएंगे। केजरीवाल ने ये फैसला लिया है क्योंकि उनका कहना है दिल्ली में ऐसे लोग भी मौजूद हैं जो फ्री बिजली नहीं लेना चाहते। ऐसे में अब केवल उन्हीं लोगों को बिजली पर सब्सिडि दी जाएगी जो आवेदन करेंगे।

Advertisement

आवेदन करने वालों को ही बिजली पर मिलेगी सब्सिडी

केजरीवाल ने आज ऐलान करते हुए कहा कि अब से दिल्ली में केवल उन्हीं लोगों को फ्री बिजली दी जाएगी जो इसके लिए आवेदन करेंगे। ये आवेदन आज से शुरू किए जाएंगे। ऐलान करते हुए केजरीवाल ने अपनी तारीफ में भी शब्द बोलते हुए कहा कि पहले दिल्ली में बिजली बहुत जाती थी लेकिन जबसे हमारी सरकार आई है तब से बिजली की कटौती में सुधार आया है।

1 अक्टूबर से लागू की जाएगी दिल्लीवासियों के लिए बिजली पर सब्सिडी  

अरविंद केजरीवाल ने इस बात का घोषित करने के साथ साथ अपनी पार्टी के काम की गिनतियां कराते हुए कहा कि पहले दिल्ली में बिजली की कटौती बहुत होती थी लेकिन जब से आप की सरकार बनी है तब से दिल्ली की बिजली में काफी सुधार आया है। अब दिल्ली को फ्री में 24 घंटे बिजली मिल रही है। भ्रष्टाचार में जो पैसा निकला उसका हमने सही से प्रयोग कर के दिल्लीवासियों की सेवा और आराम में लगाया।

केजरीवाल ने इस फैसले के साथ साथ कई बड़े दावे किए

केजरीवाल ने इस नए नियम को लागू करते हुए कई बड़ी बातें कहीं और कहा कि दिल्ली में बिजली के 58 लाख उपभोक्ता हैं, इनमें से 30 लाख के बिजली बिल जीरो आते हैं। 17 लाख उपभोक्ताओं के आधे बिल आते हैं। हम उन्ही को सब्सिडी देंगे जो सब्सिडी मांगेगा। यह सुविधा 1 अक्टूबर से लागू रहेगी। सब्सिडी के लिए आपको बिजली के बिल के साथ एक फॉर्म दिया जाएगा इस बिजली के फॉर्म को भर के आपको बिजली केंद्र में जमा कराना होगा।

इसके बाद उन्होनें एक नंबर जारी किया है जिस पर मिस कॉल करनी होगी और आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें एक लिंक दिया जाएगा इस लिंक पर क्लिक करते ही व्हाट्सप्प पर फॉर्म खुल जाएगा इस फॉर्म को भरने के बाद आपके पास एक कन्फर्मेशन मैसेज आएगा। 31 अक्टूबर तक जितने फॉर्म भरे जाएंगे उनको ही इस योजना का लाभ मिलेगा। केजरीवाल ने कहा है कि इस योजना की जागरूकता को लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार घर घर तक जागरूकता अभियान चलाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *