Advertisement

Cyclone: Bay Of Bengal पर बना दवाब, पहुंच सकती है हवा की गति 100 किमी/घंटे, भारी बारिश की चेतावनी

Share
Advertisement

Cyclone: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार, 02 दिसंबर को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव ने गति पकड़ ली है और रविवार तक चक्रवाती तूफान ‘माइचौंग’ आने की संभावना है। मौसम एजेंसी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है। शनिवार सुबह 5:30 बजे तक, अवसाद के केंद्र की पहचान पुडुचेरी से लगभग 500 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, चेन्नई से 510 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, नेल्लोर से 630 किमी दक्षिणपूर्व और मछलीपट्टनम से 710 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में की गई थी।

Advertisement

Cyclone: जारी की प्रेस विज्ञप्ति

आईएमडी ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा, “अगले 12 घंटों के दौरान डिप्रेशन के गहरे डिप्रेशन में बदलने और 3 दिसंबर तक बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। इसके बाद, यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पहुंचेगा। आईएमडी ने आगे कहा कि तूफान के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और सोमवार तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।

Cyclone: तूफान की अधिकतम गति 80-90 किमी प्रति घंटा

मौसम विभाग ने प्रेस के माध्यम से कहा, “इसके बाद, यह लगभग उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ेगा और 5 दिसंबर की सुबह के दौरान एक चक्रवाती तूफान के रूप में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करेगा, जिसकी अधिकतम गति 80-90 किमी प्रति घंटे होगी।। मौसम एजेंसी ने दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा की चेतावनी भी दी है। विज्ञप्ति के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में 45-55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं चल रही हैं और उसके बाद इसमें कमी आने की संभावना है।

Cyclone: जारी की बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओडिशा सहित दक्षिणी और पूर्वी भारत के राज्यों में मध्यम से भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। मौसम एजेंसी ने शनिवार को उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है, साथ ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है। रविवार से वर्षा की तीव्रता बढ़ने वाली है, अधिकांश स्थानों पर बारिश होगी और कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होगी।

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए शुरू हुआ निमंत्रण पत्र का वितरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *