Advertisement

सीएम अरविंद केजरीवाल विपश्यना ध्यान सत्र पूरा कर 10 दिन बाद लौटे वापस

Share
Advertisement

CM Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि वह पंजाब के होशियारपुर जिले में अपना 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान सत्र पूरा करने के बाद शहर लौट आए हैं। अब फिर से लोगों की सेवा करना शुरू करेंगे। बता दें कि आप नेता को उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 3 जनवरी को पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय द्वारा समन जारी किया गया था। अरविंद केजरीवाल 20 दिसंबर को होशियारपुर से करीब 11 किलोमीटर दूर आनंदगढ़ स्थित धम्म धज विपश्यना केंद्र पहुंचे।

Advertisement

CM Arvind Kejriwal: सोशल मीडिया एक्स पर दी जानकारी

आप नेता और दिल्ली के सीएम ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “10 दिनों की विपश्यना साधना के बाद आज लौटे। यह साधना असीम शांति देती है। आज से हम फिर से नई ऊर्जा के साथ जनता की सेवा करना शुरू करेंगे। सभी को शुभकामनाएं।” केजरीवाल को आनंदगढ़ स्थित धम्म धज विपश्यना केंद्र के ट्रस्टी गौतम लाल ने उनके प्रस्थान से पहले उनको सम्मानित किया। भेंट में उन्हें पुस्तकों का एक सेट दिया। यह पहली बार था जब उन्होंने पंजाब में विपश्यना का अभ्यास किया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले बार उन्होंने इसके लिए जयपुर, नागपुर, धर्मकोट और बेंगलुरु का दौरा किया था।

CM Arvind Kejriwal: क्या है विपश्यना ?

विपश्यना आत्म-अवलोकन के माध्यम से आत्म-परिवर्तन के लिए एक प्राचीन भारतीय ध्यान पद्धति है। इसके माध्यम से मन और शरीर के बीच गहन अंतर्संबंध पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। मेडिटेशन रिट्रीट के दौरान, केजरीवाल को केंद्र के नियमों का पालन करना था, जिसमें मोबाइल फोन, इंटरनेट, टेलीविजन और समाचार पत्रों के उपयोग से परहेज करना शामिल था। इस कठोर दैनिक दिनचर्या की शुरूआत सुबह 4 बजे से होती है और रात 9:30 बजे समाप्त हुई।

ये भी पढ़ें- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की जम्मू यात्रा के बाद NC नेता फारूक अब्दुल्ला का बयान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *