Advertisement

Delhi Weather: गर्मी और धूल से मिलेगी राहत, IMD ने जताई बारिश की संभावना

Share
Advertisement

Delhi Weather: दिल्ली के लिए मौसम वैज्ञानिकों ने तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश या छिटपुट स्थानों पर बूंदाबांदी की भविष्यवाणी की है। ऐसे में मंगलवार से सुबह धूल भरे मौसम और गर्मी से राहत मिल सकती है। IMD ने कहा, “दिल्ली में मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दोपहर/शाम को तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ बहुत हल्की बारिश/बूंदा बांदी होने की संभावना है।”

Advertisement

18 मई के लिए, मौसम कार्यालय ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में दिन के दौरान तेज सतही हवाएं चल सकती हैं, जबकि 19 मई के लिए बहुत हल्की बारिश या तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। आपको बता दें कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। ये मौसम के औसत से दो डिग्री ज्यादा है। वहीं, न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

इस दौरान रात में मौसम विभाग ने एक या दो स्थानों पर बहुत हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है। साख ही आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की गई है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 162 पर मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया। गाजियाबाद (160), ग्रेटर नोएडा (171) और नोएडा (186) के पड़ोसी क्षेत्रों का AQI भी मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया, जबकि वायु गुणवत्ता फरीदाबाद (100) संतोषजनक जोन में रहा और गुरुग्राम (273) खराब श्रेणी में रहा।

शून्य और 50 के बीच एक AQI को “अच्छा”, 51 और 100 को “संतोषजनक”, 101 और 200 को “मध्यम”, 201 और 300 को “खराब”, 301 और 400 को “बहुत खराब”, और 401 और 500 को “गंभीर” माना जाता है। मई तक हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें